लिंग खड़ा करने के लिए पेनिस इम्प्लांट सर्जरी की लागत।

पेनाइल इम्प्लांट क्या है?

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग उन पुरुषों की मदद के लिए किया जाता है जो स्तंभन दोष के लिए पिछले उपचारों का जवाब देने में विफल रहे हैं। सर्जरी के दौरान लिंग में लचीली छड़ें डाली जाती हैं। इन समायोज्य छड़ों के लिए खारा घोल से भरे एक उपकरण और अंडकोश में प्रत्यारोपित एक पंप की आवश्यकता होती है। यह उपकरण पुरुष इरेक्शन में सुधार करता है और यौन क्रिया को बहाल करता है। यह सर्जरी अक्सर उन पुरुषों पर की जाती है जो पिछले ईडी उपचारों पर प्रतिक्रिया देने में विफल रहे हैं। इस प्रक्रिया से गुजरने वाले अधिकांश लोग परिणामों से प्रभावित होते हैं।

 

 

 

भारत में पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी का सुझाव क्यों दिया जाता है? (Why is penile implant surgery suggested in India?)

 

 

  • यह सच है कि भारत में लिंग प्रत्यारोपण का इलाज अन्य विकसित देशों की तुलना में सस्ता है और शहर के विशेषज्ञ का कहना है कि वह देखते हैं कि बहुत सारे विदेशी मरीज इलाज के लिए भारत आते हैं।

 

  • पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी ऐसे व्यक्ति के लिए एक सुलभ उपचार है जो संभोग के दौरान पर्याप्त इरेक्शन बनाए रखने के लिए कमजोरी का अनुभव कर रहा है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन पुरुषों में लिंग में उत्तेजना या सेक्स करने में असमर्थता की समस्या है। यह समस्या कपल्स के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। इसमें पुरुष अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। पुरुषों में यह समस्या तब होती है जब उनके यौन अंग में रक्त संचार ठीक से काम नहीं करता है।

 

  • पुरुषों के जननांग क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में कमी आ जाती है, जिससे वे इरेक्शन प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते हैं। हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ ऐसी समस्या का खतरा बढ़ता जाता है। वहीं अगर इस तरह की समस्या किसी युवा को हो रही है तो उस समय इसके कई कारण हो सकते हैं। क्योंकि पुरुषों में संभोग के लिए जननांग अंग में उचित रक्त संचार की आवश्यकता होती है।

 

  • आमतौर पर ऐसी समस्या उन लोगों में पाई जाती है जिन्हें हृदय रोग, तनाव या कोई ऐसी दवा है जिसके कारण यह समस्या हो सकती है। इनमें से प्रत्येक कारण या अलग-अलग कारण पुरुषों की यौन जीवन शैली को नष्ट कर देते हैं। यौन अंग की क्षतिपूर्ति के बाद ही पुरुषों में लिंग प्रत्यारोपण पर विचार किया जा सकता है।

 

 

 

भारत में पेनाइल इम्प्लांट की लागत। (Penile Implant Cost in India)

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी की लागत अस्पताल के प्रकार और आपके द्वारा चुने गए शहर या अन्य स्थानों के आधार पर भिन्न हो सकती है। भारत में लिंग प्रत्यारोपण की लागत 1,00,000 रुपये से 2,50,000 रुपये के बीच है।

 

 

 

नाइल इम्प्लांट के लिए उपयुक्त उम्मीदवार कौन है?

 

 

यह तकनीक किसी विशिष्ट चिकित्सीय स्थिति के कारण स्तंभन दोष (ईडी) से पीड़ित पुरुषों के लिए सर्वोत्तम है। यदि संभोग के लिए सिल्डेनाफिल (वियाग्रा), तडालाफिल (सियालिस), वॉर्डनफिल (लेविट्रा), और अवानाफिल (अवानाफिल) (सेंटेंद्र) का उपयोग किया गया है तो उचित इरेक्शन हुआ है। यदि आपने पहले लिंग पंप (वैक्यूम इरेक्शन डिवाइस) का उपयोग किया है। यदि आपको पेरोनी रोग है, जो वैकल्पिक उपचारों के प्रति अनुत्तरदायी है।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट कैसे किया जाता है? (How is a Penile Implant Performed?)

 

 

  • यह प्रक्रिया स्पाइनल एनेस्थेटिक या सामान्य एनेस्थीसिया के तहत की जा सकती है।

 

  • सर्जरी से पहले उस क्षेत्र को शेव किया जाता है। एक अंतःशिरा लाइन (IV) का उपयोग एंटीबायोटिक्स या अन्य दवाओं को प्रशासित करने के लिए किया जाता है, जबकि एक कैथेटर का उपयोग मूत्र एकत्र करने के लिए किया जाता है।

 

  • सर्जन आपके पेट के निचले हिस्से में या आपके लिंग के आधार पर, या आपके लिंग के सिरे के ठीक नीचे एक चीरा लगाता है।

 

  • इसके बाद लिंग के ऊतकों में खिंचाव होता है, जो आमतौर पर इरेक्शन के दौरान रक्त से भर जाता है। उसके बाद, दो फुले हुए सिलेंडरों को लिंग में डाला जाता है।

 

यदि आप दो टुकड़ों वाला इन्फ्लेटेबल उपकरण चुनते हैं, तो सेलाइन सॉल्यूशन, वाल्व और पंप सभी अंडकोश में रखे जाते हैं, लेकिन तीन टुकड़ों वाले उपकरण में, तरल पदार्थ पेट की दीवार के नीचे डाला जाता है, और पंप अंडकोश में रखा जाता है। जाता है। जाता है।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट्स के प्रकार क्या हैं? (What are the types of Penile Implants?)

 

 

यद्यपि स्तंभन दोष (ईडी) के लिए गैर-सर्जिकल उपचार मौजूद हैं, जिनमें दवा, वैक्यूम-सहायक उपकरण, जीवनशैली में संशोधन, व्यायाम और मनोवैज्ञानिक परामर्श शामिल हैं, लेकिन सभी पुरुषों में समान रूप से सफल परिणाम नहीं होते हैं। कई ईडी मरीज़ लिंग प्रत्यारोपण(Gender Transplantation) पर विचार करते हैं जब ये उपचार उनके लिए काम नहीं करते हैं। पेनाइल प्रोस्थेसिस एक चिकित्सकीय रूप से प्रत्यारोपित उपकरण है जो रोगी को इरेक्शन प्राप्त करने में मदद करता है।

 

आमतौर पर तीन प्रकार के प्रत्यारोपण का उपयोग किया जाता है: (Three types of implants in Hindi)

 

  • थ्री-पीस इन्फ्लेटेबल पंप(Three-piece inflatable pump)

 

  • टू-पीस इन्फ्लेटेबल पंप(Two-piece inflatable pump)

 

  • अर्ध-कठोर या निंदनीय छड़ें(Semi-rigid or malleable rods)

 

 

 

लिंग प्रत्यारोपण सर्जरी के जोखिम कारक। (Risk factors for Penis Implant Surgery in Hindi)

 

 

  • यदि आपको रीढ़ की हड्डी में चोट और मधुमेह है, तो किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया में संक्रमण की संभावना होती है, चाहे वह कोई भी सर्जिकल प्रक्रिया हो।

 

  • कभी-कभी समय के साथ, इम्प्लांट ठीक से काम नहीं कर पाता है। और, अर्ध-कठोर उपकरणों में, बहुत अधिक दबाव के कारण आंतरिक हिस्से टूट सकते हैं। द्रव प्रत्यारोपण उपकरण जलाशय के माध्यम से तरल पदार्थ का रिसाव कर सकते हैं जिससे पंप उपकरण विफल हो सकता है।

 

  • आपकी चिंता के लिए, हम आपको बताते हैं कि इम्प्लांट डिवाइस को लिंग में स्पंजी ऊतक के नीचे डाला जाता है। तो इस अवधि के दौरान प्रत्यारोपित उपकरण लिंग के अंदर की त्वचा से चिपक सकता है और लिंग के अंदर की त्वचा को खींच सकता है। इससे लिंग में संक्रमण हो जाएगा जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

 

 

 

किसे जरुरत है लिंग वृद्धि सर्जरी की?

 

 

  • यदि माइक्रोपेनिस(Micropenis) खराब स्थिति में है या लिंग उदास है, तो लिंग वृद्धि सर्जरी कराने के चिकित्सीय कारण हो सकते हैं। माइक्रोपेनिस एक जन्मजात स्थिति हो सकती है या यह एक संकुचित लिंग हो सकता है। यानी एक बहुत छोटा लिंग जो आपके पेट, जांघों या अंडकोश की त्वचा के नीचे छिपा होता है। यह जन्म के साथ-साथ वयस्कता में भी हो सकता है। ऐसी स्थिति वाले लोग खड़े होकर पेशाब करने में सक्षम होने के लिए लिंग वृद्धि सर्जरी का सहारा लेते हैं।

 

  • बेहतर और अधिक आनंददायक सेक्स करने में सक्षम होना। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में, लिंग वृद्धि सर्जरी में रुचि रखने वाले पुरुष अपने लिंग की उपस्थिति से संतुष्ट नहीं होते हैं। भले ही वे खड़े होकर पेशाब करने में सक्षम हों, या संभोग करने में सक्षम हों। सर्जरी के बाद भी उन्हें लगातार महसूस होता है कि उनका लिंग पर्याप्त लंबा या चौड़ा नहीं है।

 

  • कुछ लोगों को अपने लिंग के आकार के बारे में लगातार और चिंताजनक चिंताएँ होती हैं जो उनके दैनिक जीवन (उनके काम, उनके व्यक्तिगत रिश्ते और उनके समग्र मूड) को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपके लिंग का आकार सामान्य है और आपको लगता है कि लिंग के आकार के बारे में चिंता करने से आपका जीवन प्रभावित हो रहा है, तो आप पेनाइल डिस्मोर्फोफोबिया विकार (पीडीडी) या छोटे लिंग चिंता विकार से पीड़ित हो सकते हैं।

 

 

 

लिंग वृद्धि प्रक्रिया के जोखिम।

 

 

लिंग के आकार को बढ़ाने के संबंध में सबसे पहले यह बात समझ लेनी होगी कि आपको अपने लिंग के साइज और शेप को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर साइज और लंबाई सामान्य है तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। यह सच है कि लिंग वृद्धि प्रक्रिया के कई जोखिम हैं। यह भी शामिल है-

 

  • सर्जरी के दौरान इस्तेमाल किए गए एनेस्थीसिया पर खराब प्रतिक्रिया होना। इसके अलावा, एनेस्थीसिया से निमोनिया, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जटिलताओं का खतरा भी बढ़ सकता है।

 

  • जख्म या सूजन की प्रतिक्रिया।

 

  • अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता है जिससे लिंग छोटा हो सकता है।

 

  • सर्जरी के कारण नए लिंग के आकार में मोड़ या गुदगुदी होना।

 

  • आपके लिंग में संवेदना या दर्द का कम होना।

 

 

 

  • लिंग का छोटा होना, निशान पड़ना और मुड़ना हो सकता है। सर्जरी इरेक्शन पाने की आपकी क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है।

 

इन सभी चिकित्सीय कारणों के अलावा, कई लोगों को सर्जरी के बाद के परिणामों से असंतुष्ट देखा जाता है। उन्हें पता चलता है कि लिंग उतना बड़ा नहीं है जितनी उन्हें उम्मीद थी। पहले कुछ हफ्तों के दौरान इरेक्शन के साथ दर्द और लिंग में संवेदना की कुछ कमी का अनुभव हो सकता है। ये आमतौर पर अस्थायी होते हैं. यदि ये दुष्प्रभाव कुछ दिनों से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलें।

 

 

 

क्या लिंग का आकार बढ़ाने के लिए सर्जरी एक अच्छा तरीका है?

 

 

  • लिंग वृद्धि के लिए जाना है या नहीं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो लिंग का आकार बढ़ाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं। जिन पुरुषों को जन्म से ही समस्या हो या कोई चोट लगी हो, उनमें सर्जरी की जा सकती है।

 

  • सर्जन यह भी दावा करते हैं कि आप लिंग को बड़ा करने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी या विभिन्न तरीकों का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन ये तरीके बहुत दर्दनाक हैं। इन सर्जरी को एक प्रयोग भी कहा जा सकता है।

 

  • जो लोग सर्जरी के माध्यम से लिंग को बड़ा करना चाहते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि इस प्रकार की सर्जरी में डॉक्टर शरीर से वसा लेते हैं और इसे लिंग के शाफ्ट में रखते हैं, ताकि शरीर वसा को अवशोषित कर सके। यह सर्जरी लिंग की संवेदनशीलता को कम कर देती है।

 

  • लिंग को बड़ा करने की इस सर्जरी के बाद भी कई पुरुष अपनी सेक्स लाइफ से खुश नहीं हैं। इस बात का खुलासा एक शोध से हुआ है। इसलिए अगर आप लिंग को बड़ा करना चाहते हैं तो यह सर्जरी करवाने से पहले अच्छे से सोच लें और उसके बाद ही कोई फैसला लें।

 

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

Cost and Hospital of Penile Implant Surgery, पेनाइल इम्प्लांट के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल।

 

  • सेवनहिल्स अस्पताल, मुंबई

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल।

 

 

 

पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल।

 

  • शाल्बी अस्पताल, अहमदाबाद

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

यदि आप पेनाइल इम्प्लांट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।