पीडियाट्रिक सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल

पीडियाट्रिक सर्जरी एक सर्जिकल प्रक्रिया हैं जो की उन बच्चों के लिए की जाती हैं जिन बच्चों को जन्म से ही हृदय में किसी प्रकार की परेशानी होती हैं। कई बार जन्म के बाद बच्चों को मुख्य रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, यूरोलॉजिकल सिस्टम और थोरैसिक सिस्टम से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं जिनका उपचार सर्जरी के माध्यम से होता हैं।

 

 

 

पीडियाट्रिक सर्जरी की प्रक्रिया क्या होती हैं ?

 

 

इसमें एक कैथेटर, एक छोटी लचीली ट्यूब, बच्चे के हाथ के माध्यम से डाली जाती है। इसे हृदय तक पहुंचाया जाता है। हार्ट सर्जरी के लिए छाती में चीरा लगाने की आवश्यकता नहीं होती है और इसलिए यह एक बेहतर तरीका है। इससे मरीज को ठीक होने में लगने वाला समय भी कम हो जाता है। यह प्रक्रिया आमतौर पर सेप्टल दोष और वाल्व स्टेनोसिस के लिए उपयोग की जाती है। दिल तक कैथेटर का मार्गदर्शन करने के लिए इकोकार्डियोग्राफी का उपयोग किया जाता है।

 

 

 

पीडियाट्रिक सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल

 

 

 

1. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

 

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, Indraprastha Apollo Hospital,

 

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली एनसीआर के टॉप 10 अस्पतालों में आता हैं, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली में 1996 में स्थापित हुआ था। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल कई उपचारों के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। यह अस्पताल द टाइम्स ऑफ इंडिया हेल्थकेयर सर्वे 2016 में न्यूरोसाइंसेस, रीनल साइंसेज, ऑन्कोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, गायनोकोलॉजी एंड ऑब्स्टेट्रिक्स एंड इमरजेंसी में पहले स्थान पर रहा। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1996
मान्यता: एनएबीएल, जेसीआई
बेड की संख्या: 1000
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: सरिता विहार, दिल्ली मथुरा रोड, नई दिल्ली, भारत 110076

 

 

 

2. मैक्स सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

मैक्स सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल, Max Super-Speciality Hospital,

 

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली एनसीआर में अत्यधिक मान्यता प्राप्त चिकित्सा देखभाल केंद्र है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दुनिया में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में प्रमुख नामों में से एक है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना 2006 में हुई थी। यह अस्पताल कार्डियक सर्जरी, एस्थेटिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी, कैंसर केयर, ऑर्थोपेडिक्स, पीडियाट्रिक, मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज, एंडोक्रिनोलॉजी, ईएनटी, न्यूरोसाइंसेज, आई केयर, इंटरनल मेडिसिन, मिनिमल एक्सेस सर्जरी में माहिर हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2006
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 252
सुपर स्पेशलिटी: सुपर स्पेशलिटी
पता: प्रेस एन्क्लेव रोड, मंदिर मार्ग, साकेत,नई दिल्ली,भारत 110017

 

 

3. बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, Max Super-Speciality Hospital,

 

 

बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली के राजिंदर प्लेस में स्थित हैं इस अस्पताल की स्थापना 1959 में डॉ। बीएल कपूर के द्वारा की गई थी। इसका उद्घाटन भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने किया था। बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का नाम दिल्ली के बेस्ट अस्पतालों में आता हैं। मेडिकल, सर्जिकल, कार्डिएक, पेडियाट्रिक्स, नियोनेटोलॉजी, न्यूरोसाइंस और ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए यह अस्पताल अधिक प्रसिद्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1959
मान्यता: एनएबीएल, एनएबीएच
बेड की संख्या: 650
सुपरस्पेशलिटी: सुपर-स्पेशलिटी
पता: पूसा रोड, राधा स्वामी सत्संग,राजिंदर प्लेस, दिल्ली, भारत 110005

 

 

4. मणिपाल अस्पताल

 

 

मणिपाल अस्पताल, Manipal Hospital,

 

 

मणिपाल अस्पताल दिल्ली का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसे की 1970 में स्थापित किया गया था। यह मणिपाल हॉस्पिटल्स ग्रुप का हिस्सा है जो 1953 में मणिपाल, कर्नाटक में कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था और भारत में तीसरा सबसे बड़ा अस्पताल स्थापित है। मणिपाल अस्पताल विभाग बाल चिकित्सा आईसीयू, सामान्य बाल रोग, नवजात आईसीयू, बाल चिकित्सा फुफ्फुसीय, बाल चिकित्सा रुमेटोलॉजी, बाल चिकित्सा ईएनटी और वायुमार्ग और कई और अधिक सेवाओं की एक किस्म प्रदान करता है। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1970
मान्यता: एनएबीएल , जेसीआई
बेड की संख्या: 380
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: पालम विहार, सेक्टर 6, द्वारका, नई दिल्ली, भारत 110075

 

 

 

5. एससीआई इंटरनेशनल अस्पताल

 

 

एससीआई इंटरनेशनल अस्पताल, SCI International Hospital,

 

 

एससीआई इंटरनेशनल अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जिसकी स्थापना 2014 में हुई थी। यह एक बहु-विशेषता अस्पताल है जो गुणवत्ता और सस्ती सर्जिकल सेवाएं प्रदान करता है। इसमें HEPA, माइनर ऑपरेशन थिएटर, लेबर डिलीवरी रूम, आईसीयू के लिए 10 बेड और नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) के लिए 15 बेड के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर उपलब्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

स्थापना: 2014
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 80
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: एम-4, ग्रेटर कैलाश, आई, एम ब्लॉक, ग्रेटर कैलाश, नई दिल्ली, भारत 110048

 

 

 

6. फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट

 

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, Fortis Escorts Heart Institute, GoMedii, Best hospital in India,

 

 

फोर्टिस अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 1988 में दिल्ली में की गई थी। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन द्वारा ‘बेस्ट इंस्टीट्यूशन का अवार्ड भी 2013 में इस अस्पताल को प्राप्त हुआ था। यह अस्पताल अन्य सर्जरी के लिए जाना जाता हैं जैसे की- रोबोटिक सर्जरी, जनरल सर्जरी, जनरल एंड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी, मेटाबॉलिक सर्जरी, ओरल एंड मैक्सिलोफ़ेसियल सर्जरी, स्पाइन सर्जरी, बेरिएट्रिक सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1988
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 285
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी स्पेशलिटी
पता: ओखला रोड, सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली, भारत 110025

 

 

यदि आप पीडियाट्रिक सर्जरी दिल्ली के इन अस्पतालों में कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।