ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल

ब्लड कैंसर को ल्यूकेमिया भी कहा जाता हैं जो रक्त में मौजूद सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करती हैं। ब्लड कैंसर में अस्थि मज्जा भारी संख्या में असामान्य सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बनाने लगती हैं जिन्हें ब्लड कैंसर कोशिकाएं कहा जाता हैं, यह सामान्य कोशिकाओं के मुताबिक अधिक तेजी से बढ़ती हैं तथा रूकती नहीं हैं और स्वस्थ कोशिकाओं के लिए हानिकारक साबित होती हैं।

 

 

 

ब्लड कैंसर का इलाज किस प्रकार होता हैं ?

 

 

ब्लड कैंसर का इलाज मरीज की स्थिति और कैंसर पर निर्भर करता हैं। ब्लड कैंसर का इलाज कुछ इस तरह से किया जाता हैं –

 

 

  • स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन: इस तरह के इलाज में, रोगी के शरीर में हेल्दी ब्लड सेल्स को डाला जाता है जो अनहेल्दी ब्लड सेल्स से लड़ने में सहायता करती हैं । स्टेम सेल्स को बोन मेरो, शरीर में बहने वाले ब्लड और umbilical cord ब्लड से इक्कट्ठा किया जा सकता है।

 

  • कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी एंटीकेंसर दवाओं का उपयोग है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती हैं। ब्लड कैंसर के लिए कीमोथेरेपी में कभी-कभी एक सेट रेजिमेंट में बहुत सारी दवाइयां एक साथ दी जाती हैं। यह स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन से पहले भी दिया जा सकता है।

 

  • रेडिएशन थेरेपी: रेडिएशन थेरेपी का उपयोग कैंसर सेल्स को खत्म करने या दर्द या असुविधा से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। यह स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन से पहले भी दिया जा सकता हैं।

 

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल-

 

 

 

1. आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, Aakash Healthcare Super Specialty Hospital,

 

 

आकाश हेल्थकेयर अस्पताल एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल हैं। यह अस्पताल विभिन्न चिकित्सा विशेषताओं के अंतर्गत अपनी सेवाएं देता हैं। इस अस्पताल की स्थापना 2011 में हुई थी तथा यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। इस अस्पताल में 230 बेड और 70 आईसीयू बेड मौजूद हैं।

 

इस अस्पताल में अन्य बीमारी का इलाज हो सकता हैं जैसे की- बैक पेन, स्लिप डिस्क, ब्रेन ट्यूमर, एपिलेप्सी, हार्ट फेलियर, हार्ट अटैक, ब्रेस्ट कैंसर, ओरल कैंसर, लंग कैंसर, सर्वाइकल कैंसर। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2011
स्थान: द्वारका, नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: अस्पताल प्लॉट, रोड नंबर 201, द्वारका सेक्टर-3, दिल्ली, भारत 110075

 

 

 

2. धर्मशीला कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, धर्मशीला कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, Dharamshila Cancer Hospital and Research Center

 

 

धर्मशीला अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो की दिल्ली में स्थित हैं तथा इस अस्पताल की स्थापना 2000 में हुई थी। इस अस्पताल को कैंसर के इलाज के लिए जाना जाता हैं और इस अस्पताल में और भी कई बीमारी का इलाज संभव हो सकता हैं। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

 

इस अस्पताल में अन्य प्रकार की मेडिकल सेवाएं मौजूद हैं जैसे की- ब्लड बैंक, एनेस्थीसिया, मेडिकल लैब्स उपलब्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2000
स्थान: अशोक नगर, नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: वसुंधरा एन्क्लेव, नए अशोक नगर मेट्रो स्टेशन के पास, दल्लूपुरा, नई दिल्ली, भारत 110096

 

 

 

3. फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, Fortis Escorts Heart Institute,

 

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट कार्डियक केयर के लिए एक केंद्र हैं जो कार्डियोलॉजी विभाग में अपनी चिकित्सा सेवाएं और उपचार रोगियों को प्रदान करती हैं। इस अस्पताल की स्थापना 1988 में हुई थी। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन द्वारा ‘बेस्ट इंस्टीट्यूशन का अवार्ड भी 2013 में इस अस्पताल को प्राप्त हुआ था। इस अस्पताल में 350 बेड कि सुविधा मौजूद हैं तथा इस अस्पताल में ड्यूल सीटी स्कैन और 5 कैथ लैब भी शामिल हैं। इस अस्पताल में 62 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टर भी 24*7 उपलब्ध रहते हैं।

 

यह अस्पताल अन्य सर्जरी के लिए जाना जाता हैं जैसे की- रोबोटिक सर्जरी, जनरल सर्जरी, जनरल एंड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी, मेटाबॉलिक सर्जरी, ओरल एंड मैक्सिलोफ़ेसियल सर्जरी, स्पाइन सर्जरी, बेरिएट्रिक सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1988
स्थान: नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी स्पेशलिटी: मल्टी स्पेशलिटी
पता: ओखला रोड, सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली, भारत 110025

 

 

 

4. बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, BLK Super Specialty Hospital,

 

 

बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली के राजिंदर प्लेस में स्थित हैं इस अस्पताल की स्थापना 1959 में डॉ। बीएल कपूर के द्वारा की गई थी। इसका उद्घाटन भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने किया था। बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का नाम दिल्ली के बेस्ट अस्पतालों में आता हैं। बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 650 बेड, 125 क्रिटिकल केयर बेड तथा 17 ऑपरेशन थिएटर भी हैं।

 

इस अस्पताल में अन्य प्रकार के विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध हैं जैसे की- ऑन्कोलॉजिस्ट, लिवर स्पेशलिस्ट, रेडियोलाजिस्ट, ऑर्थोपेडिक्स, कार्डियोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, ब्रेस्ट कैंसर स्पेशलिस्ट, किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन, लिवर ट्रांसप्लांट सर्जन। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1959
स्थान: राजिंदर प्लेस, दिल्ली
मान्यता: एनएबीएल, एनएबीएच
सुपरस्पेशलिटी: सुपर-स्पेशलिटी
पता: पूसा रोड, राधा स्वामी सत्संग,राजिंदर प्लेस, दिल्ली, भारत 110005

 

 

 

5. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, Indraprastha Apollo Hospital,

 

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली एनसीआर के टॉप 10 अस्पतालों में आता हैं, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली में 1996 में स्थापित हुआ था। इस अस्पताल में 1000 बेड तथा किडनी ट्रांसप्लांट अनुभवी डॉक्टर उपलब्ध हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

 

इस अस्पताल में सभी प्रकार के स्पेशलिस्ट मौजूद हैं जैसे की- ऑर्थोपेडिक्स, नेफ्रोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, डर्मेटोलॉजिस्ट, यूरोलॉजिस्ट, जनरल फिजिशियन। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1996
स्थान: नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएल, जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: सरिता विहार, दिल्ली मथुरा रोड, नई दिल्ली, भारत 110076

 

 

 

6. वेंकटेश्वर अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, वेंकटेश्वर अस्पताल,Venkateshwara Hospital,

 

 

नई दिल्ली में स्थित, वेंकटेश्वर अस्पताल की स्थापना वेंकटेश्वर समूह द्वारा की गई थी। अस्पताल में उच्च कुशल पेशेवरों की एक टीम है जो मरीजों को बिना समझौता चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। इसमें 325 बेड, 100 आईसीयू बेड और 10 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर हैं।

 

अस्पताल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में कार्डियो-थोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी, डेंटल, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, मिनिमल एक्सेस सर्जरी और लिवर ट्रांसप्लांट, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट, न्यूरोलॉजी और पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट शामिल हैं। पल्मोनोलॉजी और स्लीप मेडिसिन, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल और गायनी ऑन्कोलॉजी और नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2016
स्थान: नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएल, एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: सेक्टर 18ए, द्वारका, नई दिल्ली दिल्ली, भारत 110075

 

 

 

7.  मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, Max Super Specialty Hospital,

 

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली एनसीआर में अत्यधिक मान्यता प्राप्त चिकित्सा देखभाल केंद्र है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दुनिया में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में प्रमुख नामों में से एक है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना 2006 में हुई थी। इस अस्पताल में 430 से भी अधिक बेड और 230 डॉक्टर्स की टीम उपलब्ध हैं।

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कई सर्जरी के लिए भी अधिक प्रसिद्ध हैं जैसे की- बैरिएट्रिक सर्जरी, ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, प्रोस्टेट लेज़र सर्जरी, लैप्रोस्कोपिक यूरोलॉजिक सर्जरी, कार्डियक वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी, ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी, जनरल सर्जरी, फर्टिलिटी ट्रीटमेंट, स्पाइन सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2006
स्थान: साकेत, दिल्ली
मान्यता: एनएबीएच
सुपर स्पेशलिटी: सुपर स्पेशलिटी
पता: प्रेस एन्क्लेव रोड, मंदिर मार्ग, साकेत,नई दिल्ली,भारत 110017

 

 

 

8. मणिपाल अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, मणिपाल अस्पताल, Manipal Hospital,

 

 

मणिपाल अस्पताल दिल्ली का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसे की 1970 में स्थापित किया गया था। यह मणिपाल हॉस्पिटल्स ग्रुप का हिस्सा है जो 1953 में मणिपाल, कर्नाटक में कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था और भारत में तीसरा सबसे बड़ा अस्पताल स्थापित है। इस अस्पताल में 24×7 आपातकालीन और आघात सेवाओं, 380 बेड, 118 महत्वपूर्ण देखभाल बेड और 13 ऑपरेशन थिएटर मौजूद हैं।

 

इस अस्पताल में अन्य प्रकार की ट्रीटमेंट कैटेगरी जैसे की – कैंसर केयर, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, स्पाइन केयर ,यूरोलॉजी, हेमेटोलॉजी, इंटरनल मेडिसिन। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1970
स्थान: नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएल , जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: पालम विहार, सेक्टर 6, द्वारका, नई दिल्ली, भारत 110075

 

 

 

9. फोर्टिस अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, मणिफोर्टिस अस्पताल, Fortis Hospital,

 

 

फोर्टिस अस्पताल एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2010 में करी गई थी। इस अस्पताल में सभी प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं। फोर्टिस अस्पताल 7.34 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसका निर्माण 3.87 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में किया गया है। इस अस्पताल में 261 बेड और 80 से अधिक डॉक्टर की टीम उपलब्ध हैं।

 

फोर्टिस असपताल अन्य सफल सर्जरियों के लिए अधिक जाना जाता हैं जैसे की- जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी, स्पाइन सर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, मेटाबॉलिक सर्जरी, जनरल एंड लैप्रोस्कोपिक सर्जरी, रोबोटिक सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2010
स्थान: शालीमार बाग, दिल्ली
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: ए ब्लॉक, शहीद उधम सिंह मार्ग, पूरबी शालीमार बाग, शालीमार बाग, नई दिल्ली, भारत 110088

 

 

 

10.  मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

ब्लड कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, Max Super Specialty Hospital,

 

मैक्स अस्पताल एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसमे सभी बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से हो जाता हैं। इस अस्पताल की स्थापना 2011 में की गई थी तथा यह अस्पताल कैंसर के इलाज के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। इस अस्पताल में 280 बेड, 482 नर्सिंग स्टाफ, 348 डॉक्टर्स की सुविधा उपलब्ध हैं।

 

यह अस्पताल अन्य बीमारियों के इलाज के लिए भी अधिक प्रसिद्ध हैं जैसे की- ब्रेन ट्यूमर, ब्लड कैंसर, लंग कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्रेन कैंसर, थोरेसिसि कैंसर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, ब्रेन स्ट्रोक, गॉल ब्लैडर स्टोन, किडनी स्टोन, ब्लैडर स्टोन। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2011
स्थान: शालीमार बाघ, दिल्ली
मान्यता: एनएबीएच
सुपर स्पेशलिटी: सुपर स्पेशलिटी
पता: C-50, मैक्स वाली रोड,C or D ब्लॉक, शालीमार प्लेस साइट, शालीमार बाघ ,नई दिल्ली, दिल्ली, भारत 110088

 

यदि आप इन अस्पतालों में ब्लड कैंसर का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।