किडनी ट्रांसप्लांट की लागत कितनी होती हैं।

किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता हैं, मनुष्य के शरीर में दो किडनियां होती हैं। यदि किसी व्यक्ति की एक किडनी ख़राब हो जाए तो वह एक किडनी पर जिंदा रह सकता हैं परन्तु अगर दोनों किडनी काम करना बंद कर दे तो किडनी ट्रांसप्लांट की जरुरत होती हैं। किडनी ट्रांसप्लांट करवाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

 

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट क्या होता हैं ?

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट उस स्थिति में किया जाता हैं जब किडनी से सम्बंधित कोई गंभीर समस्या हो जाए तथा दोनों किडनी सही से काम करना बंद कर दे, तब डॉक्टर किडनी ट्रांसप्लांट का विकल्प बताते हैं। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मरीज के ख़राब किडनियों को हटा दिया जाता हैं तथा उस जगह किसी अन्य व्यक्ति की स्वस्थ किडनी लगा दी जाती हैं।

 

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च कितना होता हैं ?

 

 

भारत में किडनी ट्रांसप्लांट की लागत या किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च लगभग 6 लाख-12 लाख रुपए के बीच तथा यह मरीज की स्थिति, अस्पताल और चिकित्सक पर निर्भर करता है। सर्जरी के प्रकार के आधार पर किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च कम या अधिक हो सकता है।

 

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अच्छे अस्पताल।

 

kidney transplant ki lagat in hindi

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल।

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल।

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद मरीज को क्या खाना चाहिए ?

 

किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद मरीज की इम्युनिटी कम हो जाती हैं तथा मरीज को काफी हाई पावर की दवाइयां भी दी जाती हैं जिसके कारण मरीज को पौष्टिक आहार की अधिक आवश्यकता होती हैं जैसे की –

 

  • प्रोटीन: किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद शरीर को पूरी तरह उबरने के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन ज़रूरत पड़ती है। इसलिए अपनी डायट में प्रोटीन को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें।

 

  • कच्चे फल: किडनी ट्रांसप्लांट के बाद कभी भी कच्चे फल न खाएं क्योंकि इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

 

  • दही: दही में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्छी होती है और इसलिए किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीजों को दही अवश्य खानी चाहिए।

 

  • बीज वाले फल या सब्जियां: टमाटर, बैगन, अमरुद, तरबूज जैसी बीज वाले फलों को किडनी ट्रांसप्लांट के बाद खाने से कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि इनसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा नियंत्रित रहती है।

 

  • कैल्शियम और विटामिन: किडनी ट्रांसप्लांट के मरीज को अपने डाइट में खासतौर से कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीज़ों को शामिल करना चाहिए |

 

यदि आप किडनी ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।