ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल।

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के अन्य अस्पताल हैं परन्तु आज हम ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल की बात करेंगे। भारत के यह टॉप 10 अस्पतालों 24*7 सुविधाएं उपलब्ध होती हैं तथा यह अस्पताल ब्रेस्ट कैंसर इलाज और सर्जरी दोनों के लिए ही अधिक प्रसिद्ध हैं। GoMedii एक हेल्थकेयर प्रदाता हैं जिसने ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए टॉप 10 अस्पतालों की सूचि तैयार करी हैं। यदि आप ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए अच्छा अस्पताल तलाश कर रहे हैं तो यहां क्लिक करे।

 

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज किस प्रकार होते हैं ?

 

 

ब्रैस्ट कैंसर का इलाज निम्नलिखित प्रकारों से होता हैं जैसे की –

 

 

सर्जरी: यह स्तन कैंसर के लिए सबसे सामान्य इलाजों में से एक है, जिसमें स्तन से कैंसरीय ऊतक को निकाला जाता है। इसमें कई प्रकार की सर्जरी मौजूद हैं, जिनमें लंपेक्टमी, मैस्टेक्टमी और लिम्फ नोड निकालना शामिल है।

 

रेडिएशन थेरेपी: इस थेरेपी में ज्यादा ऊर्जा वाले एक्स-रे का इस्तेमाल कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी: इसमें दवाओं का इस्तेमाल पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर सर्जरी के बाद बची कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए किया जाता है।

 

हार्मोन थेरेपी: इस थेरेपी में दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित करने में मदद करने वाले हार्मोन की उत्पादन को ब्लॉक/कम करने में काम आते हैं।

 

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल-

 

 

 

1. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान, मुंबई

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान, मुंबई,Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital and Research Institute, Mumbai

 

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2006 में हुई हैं। इस अस्पताल का नाम देश के जाने-माने उद्योगपति धीरूभाई अंबानी की धर्मपत्नी के नाम पर रखा गया हैं। इस अस्पताल में 750 बेड की सुविधा तथा 70 से अधिक डॉक्टरों की टीम उपलब्ध हैं। इसमें 180 क्रिटिकल केयर बेड और 22 ऑपरेटिंग थिएटर हैं और 6300 से अधिक कैंसर का इलाज इस अस्पताल में सफल हुआ हैं।

 

यह अस्पताल ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के अलावा अन्य उपचारों के लिए भी अधिक प्रसिद्ध हैं जैसे की – कार्डियोलॉजी और कार्डियक सर्जरी, ईएनटी सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, ट्रांसप्लांट सर्जरी, स्त्री रोग, नेत्र विज्ञान, न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कन्सल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 2009
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मल्टी-स्पेशलटी: मल्टी-स्पेशलटी
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: राव साहब, अचुतराव पटवर्धन मार्ग, चार बंगले, अंधेरी पश्चिम मुंबई, भारत 400053

 

 

 

 

2. रवीन्द्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, कोलकाता

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, रवीन्द्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, कोलकाता, Rabindranath Tagore International Institute of Cardiac Sciences, Kolkata

 

 

रवीन्द्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज (आरटीआई आईसीएस) हृदय विज्ञानं और हार्ट ट्रांसप्लांट का केंद्र हैं। इस अस्पताल की स्थापना 2000 में हुई थी। यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसमे 681 बेड तथा 15 ऑपरेशन थिएटर की सुविधा हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया हेल्थ सर्वे 2016, 2017 और 2018 के अनुसार पूर्वी भारत में पहला कार्डियक केयर अस्पताल हैं।

 

यह अस्पताल ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के अलावा अन्य उपचारों के लिए भी प्रसिद्ध हैं जैसे की- कार्डियोलॉजी, न्यूरोसर्जन, बाईपास सर्जरी, हार्ट ट्रांसप्लांट, लिवर ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2000
स्थान: कोलकाता, वेस्ट बंगाल
मान्यता: जेसीआई और एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: परिसर संख्या: 1489, मुकुंदपुर मेन रोड, 124, ईस्टर्न मेट्रोपॉलिटन बाईपास, मुकुंदपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत 700099

 

 

 

 

3. मारेंगो एशिया अस्पताल, फरीदाबाद

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, मारेंगो एशिया अस्पताल, फरीदाबाद, Hospital, Marengo Asia Hospital, Faridabad,

 

 

मारेंगो एशिया अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि फरीदाबाद में स्थित हैं और इसकी स्थापना 2007 में हुई थी। इस अस्पताल में 450 बेड की क्षमता है, जिसमें इमरजेंसी बेड, क्रिटिकल केयर बेड, आईसीयू यूनिट, कार्डियक केयर यूनिट, डायलिसिस यूनिट, नियोनेटल आईसीयू, सुइट रूम, डीलक्स रूम, ट्विन शेयरिंग रूम और जनरल वार्ड शामिल हैं। इस अस्पताल में 60 अनुभवी डॉक्टर कि टीम मौजूद हैं।

 

इस अस्पताल में अन्य उपचार भी उपलब्ध हैं जैसे कि -कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, पीडियाट्रिक्स, नेफ्रोलॉजी, डेंटिस्ट्री। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2007
स्थान: फरीदाबाद, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच, एनएबीएल
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: प्लॉट संख्या 1, सेक्टर 16,फरीदाबाद, हरियाणा, भारत 121002

 

 

 

 

4. मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम, Medanta The Medicity, Gurugram,

 

 

मेदांता अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2009 में एक कार्डियक सर्जन के द्वारा की गई थी जिनका नाम डॉ नरेशरेतन हैं। इस अस्पताल में 1250 से अधिक बिस्तर और 39 ऑपरेशन थिएटर हैं। मेदांता अस्पताल में कार्डियोलॉजी से सम्बंधित अन्य विशेषज्ञ इलाज हैं जैसे की -क्लिनिकल कार्डियोलॉजी, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी, बाल चिकित्सा कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक शल्य – चिकित्सा, कार्डियोवास्कुलर सर्जरी, हृदय शल्य चिकित्सा, इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी और पेसिंग।

 

मेदांता अस्पताल कार्डियोलॉजी, रोबोटिक हार्ट सर्जरी, कोरोनरी हार्ट बाईपास सर्जरी तथा 15,000 से अधिक कार्डियक सर्जरी और 2500 संयुक्त ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए भी अधिक प्रसिद्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2009
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
मान्यता: एनएबीएच, जेसीआई, एनएबीएच
पता: सेक्टर-38, सीएच बख्तावर सिंह रोड, इस्लामपुर कॉलोनी, राजीव चौक के पास, गुड़गांव, हरियाणा, भारत 122001

 

 

 

 

5. इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली, Indraprastha Apollo Hospital, Sarita Vihar, Delhi,

 

 

इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल नई दिल्ली में स्थित हैं तथा यह एक जाना-माना मल्टी स्पेशलिटी अस्पतालों में से एक हैं। इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल की स्थापना 1996 में हुई थी। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में 716 बेड और 117 डॉक्टर्स की अनुभवी टीम मौजूद हैं। इन्द्रप्रस्ठ अपोलो अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

 

इस अस्पताल की प्रमुख विशेषताओं में एनेस्थीसिया, कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, कैंसर, पेडियाट्रिक्स, क्रिटिकल केयर, आपातकालीन देखभाल, भ्रूण चिकित्सा, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपाटोलॉजी, प्रसूति और स्त्री रोग, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, आईवीएफ, लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट, परमाणु चिकित्सा, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी शामिल हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1996
स्थान: नई दिल्ली
मान्यता: एनएबीएल , जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: सरिता विहार, दिल्ली मथुरा रोड, नई दिल्ली, भारत 110076

 

 

 

 

6. जेपी अस्पताल, नोएडा

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, जेपी अस्पताल, नोएडा, Jaypee Hospital, Noida,

 

 

जेपी अस्पताल नोएडा के मल्टी स्पेशलिटी अस्पतालों में से एक हैं जिसकी स्थापना डॉक्टर जय प्रकाश स्वरा 2014 में की गई थी। यह अस्पताल विभिन्न चिकित्सा विशेषताओं के अंतर्गत अपनी सेवाएं रोगियों को प्रदान करता हैं। इस अस्पताल में 525 बेड तथा 400 से अधिक अनुभवी और बेहतरीन डॉक्टर हैं। जेपी अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

 

इस अस्पताल में कार्डियोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, ऑर्थोपेडिक एंड स्पाइन, न्यूरोसाइंसेस, रीनल डिजीज, जीआई सर्जरी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी से सम्बंधित बीमारियों का भी इलाज किया जा सकता हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2014
स्थान: नोएडा, उत्तर प्रदेश
मान्यता: एनएबीएल, एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: जेपी अस्पताल रोड, गोभरधनपुर, सेक्टर-128 , नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत 201304

 

 

 

 

7. अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड, मुंबई

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड, मुंबई, Apollo Hospitals Enterprise Limited, Mumbai,

 

 

अपोलो अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि मुंबई में स्थित हैं जिसकी स्थापना 1985 में हुई थी। यह अस्पताल मुंबई के टॉप 5 अस्पतालों में आता हैं, इस अस्पताल कैंसर के इलाज के अलावा अन्य बीमारियों का इलाज भी सम्पूर्ण रूप से होता हैं। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

 

यह अस्पताल अन्य उपचारों के लिए भी प्रसिद्ध हैं जैसे कि – कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी,गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, रेडियोलोजी, न्यूरोसर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, ईएनटी सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1985
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: भांडुप ,वाल्मीकि नगर,भांडुप वेस्ट,मुंबई ,महाराष्ट्र , भारत 400078

 

 

 

 

8. फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फरीदाबाद

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फरीदाबाद, Fortis Escorts Hospital, Faridabad,

 

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि फरीदाबाद के न्यू इंडस्ट्रियल टाउन में स्थित हैं। इस अस्पताल कि स्थापना 1982 में हुई थी इस अस्पताल में मरीज के लिए सभी प्रकार की सेवा सम्पूर्णरूप से मौजूद रहती हैं। फोर्टिस अस्पताल में 210 बीएड तथा 16 डॉक्टर्स कि टीम 24*7 मरीजों के लिए उपलब्ध हैं।

 

यह अस्पताल अन्य उपचारों के लिए भी अच्छा हैं जैसे कि – कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, कार्डियक साइंसेज, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, पल्मोनोलॉजी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, ऑन्कोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1982
स्थान: फरीदाबाद, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: नीलम बाटा रोड, एसी नगर, न्यू इंडस्ट्रियल टाउन, फरीदाबाद, हरियाणा, भारत 121001

 

 

 

 

9. आर्टेमिस अस्पताल, गुरुग्राम

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, आर्टेमिस अस्पताल, गुरुग्राम, Artemis Hospital, Gurugram,

 

 

आर्टेमिस अस्पताल की स्थापना 2007 में गुरुग्राम की गई थी। इस अस्पताल को दिल्ली एनसीआर का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कहा जाता हैं। अर्टेमिस अस्पताल चिकित्सा परिक्षण के लिए भी गुरुग्राम का जाने-माने अस्पतालों में से एक हैं। स अस्पताल में 360 बेड और 16 स्लाइस पीईटी सीटी स्कैनिंग मशीन उपलब्ध है। इस अस्पताल में 100 से अधिक अनुभवी डॉक्टर कि टीम 24*7 मौजूद रहती हैं।

 

आर्टेमिस अस्पताल कई सर्जरी के लिए भी प्रसिद्ध हैं जैसे कि- बोन मेरो ट्रांसप्लांट, हिप रिप्लेसमेंट, नी रिप्लेसमेंट, न्यूरोसर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कार्डियक सर्जरी, स्पाइन सर्जरी, रोबोटिक सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2007
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
मान्यता: एनएबीएच, जेसीआई
सुपर स्पेशलिस्ट: सुपर स्पेशलिस्ट
पता: यूनिटेक साइबर पार्क के पास, सेक्टर 51, गुडगाँव,हरियाणा, भारत 122001

 

 

 

 

10. बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए भारत के टॉप 10 अस्पताल, बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली, BLK Super Specialty Hospital, Rajinder Nagar, Delhi,

 

 

बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली के राजिंदर प्लेस में स्थित हैं इस अस्पताल की स्थापना 1959 में डॉ। बीएल कपूर के द्वारा की गई थी। इसका उद्घाटन भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने किया था। बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का नाम ऑन्कोलॉजी के बेस्ट अस्पतालों में से एक हैं। बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 650 बेड, 125 क्रिटिकल केयर बेड तथा 17 ऑपरेशन थिएटर भी हैं।

 

यह अस्पताल अन्य कैंसर के इलाज के लिए प्रसिद्ध हैं जैसे कि- लंग कैंसर, किडनी कैंसर, स्किन कैंसर, थ्रोट कैंसर, लिंफोमा, आदि। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1959
स्थान: राजिंदर प्लेस, दिल्ली
मान्यता: एनएबीएल, एनएबीएच
सुपरस्पेशलिटी: सुपरस्पेशलिटी
पता: पूसा रोड, राधा स्वामी सत्संग,राजिंदर प्लेस, दिल्ली, भारत 110005

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।