हार्ट बाईपास सर्जरी की लागत और इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल।

हार्ट बाईपास सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया हैं जो की हृदय से जुडी होती हैं, हृदय का मुख्य कार्य मनुष्य के पुरे शरीर में रक्त पंप करना होता हैं। जब ह्रदय को रक्त पहुंचाने वाली धमनियों में वसा जमा होने पर ब्लॉकेज आ जाती है। इस ब्लॉकेज को विभिन्‍न प्रकार के इलाज के जरिये हटाने की कोशिश होती है लेकिन यही ब्लॉकेज जब जमकर बहुत ठोस हो जाती है तब इस बीमारी का आखिरी विकल्प हार्ट बाईपास सर्जरी होता हैं। इस सर्जरी से पहले मरीज को अपने डॉक्टर से सभी जानकारी ले लेनी चाहिए।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी की प्रक्रिया क्या होती हैं ?

 

 

आमतौर पर 3 से 6 घंटे का समय लगता है। मरीज़ को सामान्य एनेस्थीसिया देकर सीने के बीच की हड्डी को चीरा लगा कर ह्रदय वाले भाग में सर्जरी की जाती है जिसके जरिये ब्लॉकेज ठीक की जाती है और ह्रदय में रक्तप्रवाह ठीक किया जाता है। सर्जरी की प्रक्रिया होने के बाद मरीज को आईसीयू में लगभग एक सप्‍ताह रखा जा सकता है और इस दौरान उसके रक्तचाप, हृदयगति आदि की निगरानी की जाती है, उसके बाद कुछ जरूरी सलाह देकर मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है।

 

 

 

भारत में हार्ट बाईपास सर्जरी की लागत कितनी है?

 

 

भारत में हार्ट बाईपास सर्जरी की कुल लागत लगभग 3,25,000 रुपये से लेकर 5,25,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, विभिन्न अस्पतालों में सर्जरी की लागत अलग-अलग हो सकती है। भारत में हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए कई बड़े अस्पताल और विशेषज्ञ डॉक्टर हैं।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

heart bypass surgery cost in hindi - GoMedii

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल।

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के बाद रिकवरी टाइम।

 

 

मरीज को पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम 6 से 12 हफ्ते का समय लगता है, यह न्यूनतम समय है, जो ब्रेस्टबोन को ठीक होने में लगता है. तेजी से रिकवरी के लिए, डॉक्टर चीरों और घावों की देखभाल करने के निर्देश देंगे, वह मरीज को भरपूर आराम करने, भारी परिश्रम से बचने और वजन उठाने से परहेज करने की सलाह भी दे सकते हैं, डॉक्टर सर्जरी के बाद दर्द को कम करने के लिए कुछ दवाएं लिखेंगे, अगर मरीज को दर्द महसूस होता है। इस समय के दौरान डॉक्टर रोगी की शारीरिक गतिविधियों की रोजाना निगरानी कर सकते हैं और हार्ट की की हालत को देखने के बाद कभी-कभी स्ट्रेस की जांच भी कर सकते हैं।

 

यदि आप हार्ट बाईपास सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।