अर्थराइटिस (Arthritis) क्या है, जाने इसके लक्षण, कारण और इलाज?

अर्थराइटिस जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा या मांसपेशियों को हिलाने में कठिनाई पैदा कर सकता है। अगर ये लक्षण कुछ दिनों में ठीक नहीं होते हैं तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जब आप गाउट की जांच के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह शारीरिक जांच के माध्यम से पता लगाएगा कि आपको अर्थराइटिस के लक्षण हैं या नहीं। मेडिकल हिस्ट्री जानने और फिजिकल टेस्ट करने के बाद डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपको कौन से टेस्ट करवाना है। अर्थराइटिस का निदान करने के लिए एक परीक्षण पर्याप्त नहीं है, इसलिए आपको कई परीक्षणों से गुजरना पड़ सकता है।

 

 

अर्थराइटिस क्या है?

 

अर्थराइटिस को आम भाषा में गठिया भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है एक ऐसी बीमारी जिसमें व्यक्ति के जोड़ों में दर्द के साथ सूजन हो जाती है। यह स्थिति किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत दर्दनाक होती है क्योंकि इस दौरान उसे असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है। लेकिन, इसके बावजूद राहत की बात यह है कि अगर समय रहते इलाज शुरू कर दिया जाए तो कोई भी व्यक्ति इससे निजात पा सकता है।

 

अर्थराइटिस मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं:

 

ऑस्टियोआर्थराइटिस: यह अर्थराइटिस का मुख्य लक्षण है, जो व्यक्ति के जोड़ों के कार्टिलेज को प्रभावित करता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले में, कार्टिलेज या तो फट जाते हैं या खिंच जाते हैं और इससे व्यक्ति का चलना मुश्किल हो जाता है।

 

रूमेटाइड अर्थराइटिस: यह एक अन्य प्रकार का अर्थराइटिस है, जो 40 से 50 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित करता है।

 

 

अर्थराइटिस के लक्षण क्या हैं?

 

अर्थराइटिस, किसी भी अन्य बीमारी की तरह, कुछ लक्षण होते हैं, जो इसकी शुरुआत का संकेत देते हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति में ये 5 लक्षण नजर आते हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और अपने स्वास्थ्य की जांच करवानी चाहिए-

 

जोड़ों का दर्द: यह आर्थराइटिस का मुख्य लक्षण है, जिसमें व्यक्ति को जोड़ों में दर्द होता है। वैसे तो यह समस्या घुटनों की मालिश या व्यायाम से ठीक हो सकती है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक लाइलाज बनी रहे तो यह किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

 

जोड़ों में अकड़न: अक्सर यह भी देखा गया है कि अर्थराइटिस के कारण व्यक्ति के घुटनों के जोड़ सख्त हो जाते हैं।

 

घुटनों में सूजन: अगर किसी व्यक्ति के घुटनों में अचानक सूजन आ जाए तो उसे इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

 

चलने में कठिनाई: यह अर्थराइटिसका एक अन्य लक्षण है, जिसमें व्यक्ति को चलने में कठिनाई होने लगती है। यह स्थिति किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत दर्दनाक होती है और इस दौरान उसे घूमने के लिए दूसरे व्यक्ति की जरूरत होती है।

 

घुटने के जोड़ की त्वचा का लाल होना: अर्थराइटिस के कारण घुटने के जोड़ की त्वचा लाल हो जाती है।

 

 

अर्थराइटिस क्यों होता है?

 

अर्थराइटिस किसी भी व्यक्ति को हो सकता है और यह निम्न कारणों से हो सकता है:

 

जोड़ों में चोट: अर्थराइटिस या गठिया रोग होने की संभावना उन लोगों में अधिक होती है जिनके घुटनों में कभी चोट लगी हो। इसलिए अगर कोई व्यक्ति घुटने की चोट को नजरअंदाज नहीं करता है तो उसकी तुरंत जांच करानी चाहिए।

 

अनुवांशिक कारण: कुछ रोग अनुवांशिकी होते हैं, जो परिवार के सदस्यों के बीच पीढ़ी दर पीढ़ी संचरित होते हैं। इनमें अर्थराइटिस शामिल है, ये उन लोगों को हो सकता है जिनके परिवार में यह पहले किसी को हुआ हो ।

 

शरीर में कैल्शियम की कमी: मानव शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है क्योंकि वे इसे स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें कैल्शियम भी होता है, जिसका मुख्य कार्य हड्डियों को मजबूत करना है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन नहीं करता है, तो उसे अर्थराइटिस सहित कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

किसी भी दवा का साइड इफेक्ट: किसी भी बीमारी के होने पर डॉक्टर हमें कुछ दवाएं देते हैं। वैसे तो ये हमें ठीक होने में मदद करते हैं, लेकिन इसके साथ ही इन दवाओं के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। इनके कारण हमें अर्थराइटिस जैसी कई गंभीर बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है।

 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना: अर्थराइटिस रोग का प्रमुख कारण प्रतिरक्षा प्रणाली है। इसलिए सभी लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो।

 

अर्थराइटिस का इलाज कैसे करें?

 

गाउट को आमतौर पर एक लाइलाज बीमारी माना जाता है और इससे पीड़ित लोग अपना इलाज ठीक से नहीं कर पाते हैं। लेकिन, अगर उन्हें पता होता कि अर्थराइटिस, किसी भी अन्य बीमारी की तरह, इलाज योग्य है, जो वे इन 5 तरीकों से कर सकते हैं, तो वे एक बेहतर जीवन जी सकते थे:

 

समय पर दवा लें: यह अर्थराइटिस का सबसे आसान तरीका है, जिसमें व्यक्ति को कोई न कोई दवा दी जाती है। ये दवाएं अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के साथ-साथ उसे बढ़ाने में मददगार साबित होती हैं।

 

फिजियोथेरेपी: कभी-कभी अर्थराइटिस का इलाज फिजियोथेरेपी से भी किया जा सकता है। फिजियोथैरेपी के जरिए शरीर की मांसपेशियों को ठीक करने का प्रयास किया जाता है।

 

योग: अर्थराइटिस के इलाज में भी योग एक कारगर उपाय साबित हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को अर्थराइटिस की शिकायत है तो वह त्रिकोणासन, विरसाना, गोमुखासन आदि आसानी से इसका इलाज कर सकता है।

 

एक्स-रे: कभी-कभी डॉक्टर एक्स-रे द्वारा भी अर्थराइटिस का इलाज करते हैं। इसके माध्यम से वे मानव शरीर की आंतरिक तस्वीर लेकर अर्थराइटिस का इलाज करते हैं।

 

घुटने का ऑपरेशन: जब अर्थराइटिस का किसी भी तरह से इलाज नहीं हो पाता है तो डॉक्टर घुटनों का ऑपरेशन करते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।