जाने भारत में हार्ट बाईपास सर्जरी कॉस्ट और बेस्ट हॉस्पिटल।

हार्ट बाईपास सर्जरी एक सर्जिकल प्रक्रिया होती हैं जो की हृदय तक रक्त पहुंचाने वाली एक या एक से अधिक रक्त वाहिकाओं के संकुचित होने के कारण की जाती हैं। सर्जिकल प्रोसेस में मरीज की छाती, हाथ या पैर से एक स्वस्थ धमनी लेना और खराब धमनियों की जगह पर उस स्वस्थ धमनी को जोड़ना शामिल है। हार्ट बाईपास सर्जरी सिर्फ उस हार्ट में ब्लड प्रेशर में रुकावट दूर करने के लिए नहीं होती, इसका इस्तेमाल छाती में दर्द और सांस की तकलीफ सहित कई दिक्कतों को कम या दूर करने के लिए भी किया जाता है।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी कब करी जाती हैं ?

 

 

जब एंजियोग्राफी से यह पता चले कि मरीज को कभी भी दिल का दौरा पड़ सकता है। अगर मरीज के सीने में दर्द उठने के कम-से-कम छह घंटे पहले ही Bypass Surgery कर दी जाए तो हृदय को दिल के दौरे से होनेवाले नुकसान से बचाया जा सकता है। दिल के दौरे (Heart attacks) से उबरने के बाद भी सीने में दर्द बना रहने अथवा मरीज की हालत गंभीर रहने पर। एंजाइना के लक्षण नहीं होने पर जब ECG, stress test और कोरोनरी एंजियोग्राफी से यह पता चले कि मरीज की कई धमनियों में रुकावट हैं।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी से पहले की तैयारी किस प्रकार होती हैं ?

 

 

  • यदि आपको हार्ट बाईपास सर्जरी का विकल्प बताया हैं तो आपका डॉक्टर आपको पूरी प्रक्रिया समझाएगा और आपको इसकी तैयारी के बारे में पूरा निर्देश देगा।

 

  • डॉक्टर मरीज की मेडिकल जाँच करते हैं तथा प्रक्रिया से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से शारीरिक जांच करेगा कि आप अच्छे स्वास्थ्य हैं।

 

  • अपने चिकित्सक को यह बताना महत्वपूर्ण है कि क्या आपको किसी दवा, एनेस्थीसिया, लेटेक्स, टेप आदि से एलर्जी है, और उसे उन सभी दवाओं, विटामिनों, पूरक आहारों के बारे में सूचित करें जो आप ले रहे हैं। रक्त को पतला करने वाली कुछ दवाएं, एस्पिरिन और रक्त के थक्के को प्रभावित करने वाली अन्य दवाओं को प्रक्रिया से पहले बंद करने की आवश्यकता होती है।

 

  • आपको रक्त परीक्षण, छाती का एक्स-रे, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी या ईकेजी), और एंजियोग्राम (हृदय की रक्त वाहिकाओं की कल्पना करने के लिए एक्स-रे), इकोकार्डियोग्राफी और कैरोटिड और परिधीय धमनी डॉपलर जैसे जांच और नैदानिक परीक्षणों से गुजरने के लिए कहा जाएगा।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी की लागत कितनी होती हैं ?

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी की लागत कई कारकों और मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करती है। भारत में हार्ट बाईपास सर्जरी की औसत लागत 1,20,000 रुपये से शुरू होकर रु. 5,00,000 रुपये तक है।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी की प्रक्रिया कैसे होती हैं ?

 

 

सबसे पहले सर्जरी के दौरान मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता हैं उसके बाद मरीज के सीने की बीच की हड्डी जिसे की काट दिया जाता हैं ताकि हृदय तक पंहुचा जा सकें। मरीज के पुरे शरीर में ऑक्सीजन और रक्त का प्रवाह चालू रखने के लिए उसे हार्ट मशीन से जोड़ दिया जाता हैं। हृदय को ऐसे घोल से धो दिया जाता हैं जिससे की उसका तापमान कम हो जाये और वह धड़कना बंद कर दें। इन सब के बाद ग्राफ्टिंग का काम किया जाता हैं ग्राफ्टिंग के लिए शरीर के अंगो की नसों का ग्राफ्ट तैयार करके रखा जाता हैं जिसे की ज़रूरत के हिसाब से बाईपास ग्राफ्ट कर दिया जाता हैं। फिर हृदय और फेफड़ो को रक्त संचार व्यवस्था से वापस जोड़कर हार्ट लंग मशीन को हटा दिया जाता हैं और हृदय की सतह पर दो पेशमकेर लगा दिए जाते हैं। फिर अंत में सीने की हड्डियों को तारों से सिलाई करके त्वचा पर टांके लगा दिए जाते हैं।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल। 

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल। 

 

  • सर्वोदय अस्पताल, कीर्ति विहार, मुंबई
  • फोर्टिस अस्पताल , मुलुंद, मुंबई
  • लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर, बांद्रा, मुंबई
  • अपोलो अस्पताल, मुंबई

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल। 

 

  • नारायण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल , गुरुग्राम
  • मेदांता द मेडिसिटी , गुरुग्राम
  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड , गुरुग्राम
  • पारस अस्पताल , गुरुग्राम

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

हार्ट बाईपास सर्जरी के बाद देखभाल कैसे करे ?

 

 

  • सर्जरी के बाद शरीर में कमजोरी आने लगती हैं, इसलिए अपनी शारीरिक गतिविधियों को कम करें।

 

  • मरीज को सर्जरी के बाद ब्लड प्रेशर की जाँच करवाते रहना चाहिए।

 

  • डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करें।

 

  • धूम्रपान से बिलकुल दूर रहे तथा किसी भी नशीले पदार्थो का सेवन न करें।

 

 

 

यदि आप हार्ट बाईपास सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।