गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की लागत कितनी होती हैं

आजकल के समय में अधिकतर मनुष्य मोटापे से परेशान हैं यह एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी हैं तथा यह समस्या अनियमित खान-पान के कारण और अधिक जंक फ़ूड खाने के कारण होती हैं। अधिक मोटापा होने से मनुष्य अपने रोजाना के काम को नियमित रूप से नहीं कर पाता हैं। माना जाता हैं की मोटापा होने से शरीर में अन्य बीमारियों का निर्माण होने लगता हैं जिनका इलाज अधिक कठिन होता है। इसलिए अधिक मोटापे को कम करे तथा आपको मोटापे की समस्या के कारण कोई बीमारी हैं तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करे।

 

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी क्या होती हैं ?

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी मोटापे को कम करने के लिए की जाती हैं जो लोग अधिक वजन से परेशान रहते हैं उनके लिए यह विकल्प चुना जाता हैं। इस सर्जरी के माध्यम से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता हैं और कई बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता हैं। इस सर्जरी के बाद आपको भूख भी कम लगती है और थोड़ा सा भोजन करने के बाद पेट भरा सा लगता है। गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाने से पहले मरीज को सर्जन से सारी जानकारी ले लेनी चाहिए।

 

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की लागत कितनी होती हैं ?

 

 

भारत में गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की लागत 5 लाख से 7 लाख तक होती हैं। गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की लागत सभी अस्पतालों में अलग-अलग होती हैं। यदि आपको गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की लागत के बारे में अधिक जानना हो तो यह क्लिक करें।

 

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कैसे होती हैं ?

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए लगभग 2-4 घंटे की आवश्यकता होती है। सबसे पहले मनुष्य को एनेस्थीसिया देकर बेहोश किया जाता हैं ताकि सर्जरी के दौरान मरीज को अधिक दर्द न महसूस हो उसके बाद एक लैप्रोस्कोप एक लंबी फाइबर-ऑप्टिक ट्यूब होती है जिसमें एक कैमरा लगा होता है, सर्जन इसका उपयोग मरीज के शरीर के बाहर एक बड़ी स्क्रीन पर पेट की तस्वीर देखते हैं फिर पेट पर छोटे चीरे लगाए जाते हैं। एक छोटी पेट की थैली बनाई जाती है जो एक अंडे के आकार की होती है, फिर इस थैली को बाकी पेट और आंत्र को दरकिनार करके आपकी छोटी आंत के एक हिस्से से सीधे जोड़ा जाता है।

 

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए कोलकाता के अच्छे अस्पताल

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के बाद ध्यान कैसे रखे ?

 

सर्जरी के बाद मरीज को अपना ख्याल अच्छे से रखना चाहिए जैसे की –

 

  • डॉक्टर सर्जरी के बाद कुछ दवाइयों का सेवन करने की सलाह देते हैं तो डॉक्टर के अनुसार दवाइयों का सेवन करना चाहिए।

 

  • सर्जरी के बाद मरीज को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

 

  • सर्जरी के 2 दिन बाद तक मरीज को नहाने से बचना चाहिए।

 

  • सर्जरी के बाद कुछ दिनों तक सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए।

 

  • सर्जरी के बाद, रोगियों को बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है।

 

 

यदि आप गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।