जाने ओपन हार्ट सर्जरी का खर्च और इलाज।

ओपन हार्ट सर्जरी एक चिकित्सा प्रक्रिया हैं जो हृदय की समस्याओं का उपचार करने के लिए की जाती हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर मरीज की छाती में चीरा लगाते हैं और दिल यानी हृदय की मांसपेशियों या धमनियों की सर्जरी करते हैं। डॉक्टर इस प्रक्रिया के दौरान हृदय तक पहुंचने के लिए रिबकेज को फैलाते है और ब्रेस्टबोन को काटता है। ओपन-हार्ट सर्जरी के दौरान हार्ट ट्रांसप्लांट, सी.ए.बी.जी. (बाईपास सर्जरी) और वॉल्व रिप्लेसमेंट जैसे इलाज भी संभव हैं। हृदय से सम्बंधित बीमारियों के लिए यदि ओपन हार्ट सर्जरी करवाते हैं तो कार्डियोलॉजिस्ट या कार्डियक सर्जन की सलाह जरुरी होती हैं।

 

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के जोखिम क्या होते हैं ?

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी, जो की एक मह्त्वपूर्ण और जटिल चिकित्सा प्रक्रिया हैं परन्तु ओपन हार्ट सर्जरी में कुछ जोखिम होते हैं जैसे की –

 

  • ओपन हार्ट सर्जरी के दौरान संक्रमण का खतरा बना रहता हैं, जिसमें ऑपरेशन से जुड़े किसी भी जगह पर संक्रमण हो सकता हैं।

 

  • ऑपरेशन के दौरान रक्तस्राव का जोखिम होता हैं।

 

  • कुछ मामलों में, हार्ट सर्जरी के दौरान या उसके बाद हार्ट अटैक का जोखिम हो सकता हैं।

 

  • हार्ट सर्जरी के दौरान कई प्रकार की आतंरिक गलतियाँ हो सकती हैं, जैसे वसा गठिया, ग्रंथि क्षेत्र में नुकसान, या नसों का नुकसान इन सब गलतियों की वजह से जोखिम हो सकते हैं।

 

यह जोखिम ऑपरेशन के दौरान हो सकते हैं लेकिन इन जोखिमों को कम करने के लिए चिकित्सक सावधानी बरतते हैं ताकि मरीज को किसी तरह की समस्या उतपन्न न हो और वह पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता कब होती हैं ?

 

 

हर व्यक्ति की स्थिति अलग होती हैं और दिल की बीमारियों का उपचार भी अलग होता हैं। ओपन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता इन बीमारियों के लिए पड़ती हैं जैसे की –

 

  • अगर दिल की धमनियों में मजबूती कम हो जाती हैं तो ओपन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता हो सकती हैं ऐसी स्थिति को कोरोनरी आर्टरी डिजीज (सीएडी) कहा जाता हैं।

 

  • जब दिल की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल या अन्य पदार्थों का प्रवेश हो जाता हैं और धमनियाँ ब्लॉक हो जाती हैं तब भी ओपन हार्ट सर्जरी की जरुरत हो जाती हैं।

 

  • कुछ दिल की बीमारियां ऐसी होती हैं जो बिना सर्जरी के ठीक नहीं हो सकती हैं इसलिए ओपन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता होती हैं।

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी कैसे की जाती हैं ?

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के दौरान सबसे पहले मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता है जिससे की मरीज को नींद आ जाए ताकि सर्जरी में दर्द का अहसास न हो। सर्जरी के समय 8 से 10 इंच का कट लगाया जाता हैं और ब्रैस्टबोन को हटाकर पूरा हार्ट देखा जाता हैं जब हार्ट दिखने लगता हैं तब मरीज को लंग बायपास मशीन से जोड़ दिया जाता हैं क्योकि इस पॉइंट पर हार्ट काम करना बंद कर देगा तथा स्थिति को ठीक करने के बाद वह ब्रेस्टबोन को वापस सिल देते हैं इसके बाद ओरिजिनल कट को भी सिल दिया जाता हैं।

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल –

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के बाद देखभाल कैसे करनी चाहिए ?

 

 

ओपन हार्ट सर्जरी के अपने जोखिम हैं, लेकिन उन्हें कम करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां बरती जा सकती हैं, जो इस प्रकार हैं जैसे की –

 

  • इस सर्जरी के दौरान व्यक्ति के शरीर में एक कट बनाया जाता है। इस कट को भरने में कुछ समय लगता है इसलिए व्यक्ति को इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि उसे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

  • डॉक्टर के अनुसार दी गई सलाह को ही माने तथा डॉक्टर से समय-समय पर जाँच करवाए और उनकी सलाह के अनुसार दवाइयां लें।

 

  • ओपन हार्ट सर्जरी के बाद शरीर को आराम देना बहुत ज़रूरी होता हैं।

 

  • मरीज को ओपन हार्ट सर्जरी के बाद पौष्टिक आहार लेना चाहिए जो की हृदय के लिए अच्छा होता हैं।

 

  • ओपन हार्ट सर्जरी कराने वाले व्यक्ति को धूम्रपान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

 

यदि आप ओपन हार्ट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।