हाई ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज, जानिए किन चीज़ो का करे सेवन

हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है, यह एक चिंताजनक सत्य है। लेकिन अब एक नया अध्ययन इस खतरनाक समस्या को हल करने के लिए नया दिशा सूचीत कर रहा है। एक संदर्भात्मक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया है कि सही आहार, व्यायाम, और स्ट्रेस प्रबंधन से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। इस अध्ययन के अनुसार, योग और मेडिटेशन का अभ्यास करने से स्थिरता और शांति मिलती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम का अनुसरण करने से भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का समाधान ढूंढ़ने में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ा है। अन्य सामान्य इलाजों के साथ-साथ, यहाँ बताए गए कुछ आसान और प्रभावी तरीके हैं, जिनका अपनाने से हाई ब्लड प्रेशर को किया जा सकता है नियंत्रित।डॉक्टर्स का कहना है कि नियमित चेकअप भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकता है। इस अध्ययन से साबित होता है कि स्वस्थ जीवनशैली अनिवार्य है, और हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। अब लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को हल करने के लिए डॉक्टर्स की सलाह का पालन करना चाहिए।

 

 

 

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे नियंत्रण में किया जा सकता हैं?

 

 

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं। यहां कुछ आम तरीके हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं:

 

 

  • स्वस्थ आहार: कम नमक, कम चिंता और कम तेल वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अपने आहार में फल, सब्जियां, अखरोट, दालें, अनाज, और दूध के उत्पादों को शामिल करें।

 

  • नियमित व्यायाम: रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें, जैसे कि चलना, जॉगिंग, स्विमिंग, योग आदि।

 

  • वजन कम करें: अतिरिक्त वजन से बचें और सही वजन में रहें। अतिरिक्त वजन हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण हो सकता है।

 

  • अल्कोहल और धूम्रपान का नियमित सेवन बंद करें: अधिक अल्कोहल और धूम्रपान का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

 

  • स्ट्रेस प्रबंधन: ध्यान, योग, और मेडिटेशन की अभ्यासन से स्ट्रेस को कम करें।

 

  • नियमित चेकअप: डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर जांचवाएं और दवाओं को सही तरीके से लें।

 

 

हाई ब्लड प्रेशर में किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए।

 

 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को पूर्णरूप से खत्म नहीं किया जा सकता हैं, परन्तु कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनका सेवन करना से हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति नियंत्रण में रहती हैं और कई हद तक कम भी हो जाती हैं। हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) की स्थिति में इन चीज़ो का सेवन अवश्य करें जैसे की-

 

 

  • ग्रीन टी: ग्रीन टी कई बीमारियों का इलाज करती है। रोज़ाना इसके सेवन से हाइपरटेंशन होने का ख़तरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

 

  • नींबू: रोजाना एक गिलास गर्म पानी में लगभग आधा नींबू निचोड़ें और खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा करने से बल्ड प्रेशर तो कंट्रोल होता ही है साथ ही मोटापे से भी छुटकारा मिलता है।

 

  • त्रिफला: त्रिफला का इस्तेमाल हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। त्रिफला के पानी को पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नियंत्रण में आ जाती हैं।

 

  • आंवला: आंवला आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यदि आप सुबह खाली पेट आंवले का सेवन करते हैं, तो इससे काफी हद तक आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

 

  • नारियल पानी: नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और खनिज तत्वों से भरपूर होता है।

 

  • फैटी फिश: मछलियों में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी होता हैं जो की शरीर के लिए अत्यधिक लाभदायक होता हैं। सैल्मन, मैकेरल, एनकोवी और हेरिंग यह सब मछलियाँ ब्लड प्रेशर की समस्या वाले मरीज को खानी चाहिए।

 

  • पिस्ता: पिस्ता एक ड्राई फ्रूट्स होता हैं तथा यह ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए अत्यंत फायदेमंद होता हैं।

 

  • खट्टे फल: ब्लड प्रेशर की समस्या जिन व्यक्तियों को होती हैं उन्हें खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए जैसे की –अंगूर, संतरे, नींबू आदि। ब्लड प्रेशर में खट्टे फलों को खाने से ब्लड प्रेशर क नियंत्रण में किया जा सकता हैं।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।