शरीर में फोलिक एसिड की कमी से कौन कौन से रोग होते है।

फोलिक एसिड  (Folic Acid) एक प्रकार का विटामिन है। जो प्राकृतिक रूप से कुछ खाद्य पदार्थ (हरी पत्तेदार सब्जियों, खट्टे फल और फलियों) जैसे विभिन्न आहार स्रोतों में भी पाया जाता है। यह शरीर में लाल रक्त की कोशिकाओं को बनाने में मदत करता है। शरीर में इसकी कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (megaloblastic anemia) जैसे रोग उत्पन्न हो सकते है। आम भाषा मैं कहे तो फोलिक एसिड एक भूमिका निभाता है।

 

फोलिक एसिड एक प्रकार की बीमारी है जो फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने और अनेक प्रकार की बीमारियों का इलाज करने के लिए फोलिक एसिड की एक निश्चित मात्रा का प्रयोग किया जाता है। आज के इस लेख मे हम आपको बताएंगे की फोलिक एसिड (Folic Acid) क्या है, इसके उपयोग, लक्षण, रोग और उपचार क्या हैं आदि।

 

 

 

फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग।

 

 

शरीर में फोलिक एसिड (Folic Acid) यानी कि विटामिन बी B9 की कमी हो जाती है तो एनीमिया रोग उत्पन्न हो सकता है। ये खून की कमी और आयरन की कमी के कारण होने वाला रोग है। शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन नाम का एक ऐसा तत्व है जो शरीर मैं खून की मात्रा बताने मैं मदत करता है। शरीर में स्वस्थ लाल रक्त बनाने के लिए फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी होने से कई प्रकार की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

 

यदि समय पर इन बीमारी पर ध्यान दिया जाए, तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। ज्यादातर महिलाओं मैं यह बीमारी पाई जाती है। यदि किसी में खून की कमी है, तो उनको यह रोग तेजी से फैल सकता है। फोलिक एसिड की कमी से होने वाली ये समस्याएं बहुत गंभीर हो सकती हैं, इसलिए आपको अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

 

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण।

 

 

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण आम तौर पर धीरे-धीरे दिखाई देते हैं। आयरन की कमी वाले एनीमिया और अन्य विटामिन की कमी वाले रोगों के समान हैं। यहां कुछ फोलिक एसिड की कमी के लक्षण हैं:

 

 

  • (थकान) फोलिक एसिड की कमी से व्यक्ति में थकावट महसूस हो सकती है।

 

  • (चक्कर आना) कम फोलिक एसिड के होने की वजह से चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

 

  • (सांस फूलना) फोलिक एसिड की कमी से सांस फूलने या दमा जैसी समस्याएं बन सकती है।

 

  • (वजन घटना) फोलिक एसिड की कमी से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है।

 

  • (स्किन सफ़ेद दिखना) फोलिक एसिड की कमी से कमजोरी और स्किन सफ़ेद दिखाई देने लगती है।

 

  • (रक्ताल्पता) फोलिक एसिड की स्थिति में इसकी कमी के कारण महिलाओं में एनीमिया की समस्या हो सकती है।

 

यदि आपको भी इनमे से किसी भी तरह की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए आपको चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। और अपने स्वास्थ्य देखभाल में सावधानी बरतने और फोलिक एसिड की पूर्ति करने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

 

 

 

शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने के कारण।

 

 

फोलिक एसिड कम होने के कई कारण हो सकते हैं, इसके निम्नलिखित कारण है –

 

  • शराब का सेवन अधिक मात्रा में करने के कारण

 

  • आहार में पोषक तत्व की कमी के कारण

 

  • जरूरत से ज्यादा सब्जी या फलों को पकाकर उनका सेवन करना

 

  • कुछ दवाइयों का (Side Effect)

 

 

  • बाहर का खाना खाने के कारण

 

 

फोलिक एसिड के लाभ।

 

 

फोलिक एसिड विटामिन B9 का एक रूप है और इसके कई महत्वपूर्ण फायदे हैं। यह विटामिन शरीर के विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। इसके लाभ कुछ इस प्रकार है –

 

1 रक्त में सहायता : फोलिक एसिड रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, जिससे एनीमिया (रक्त की कमी) को कम करता है।

 

2 गर्भावस्था के स्वास्थ्य: गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड की ज्यादा जरूरत होती है। यह नवजात में होने वाले जन्म दोष या नवजात में न्यूरल ट्यूब दोष (Neural Tube Defects) के खतरे को कम करने का काम कर सकता है। इसमें शिशु के दिमाग और रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है। जिससे शिशु को इस स्थिति से बचाने के लिए महिला को पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड लेने की जरूरत होती है।

 

3 एनीमिया के लिए फोलिक एसिड : फोलिक एसिड सिर्फ आयरन की कमी से ही नहीं, बल्कि फोलिक एसिड डेफिशियेंसी से भी एनीमिया होने का खतरा होता है। इस स्थिति से बहार निकलने के लिए मरीज को तीन से छह महीने का समय लग सकता है। फोलिक एसिड की कमी से होने वाले एनीमिया के लिए मरीज को फोलिक एसिड सप्लीमेंट या ज्यादा से ज्यादा फोलिक एसिड खाद पदार्थ युक्त आहार देने की जरूरत होती है।

 

4 इम्यून सिस्टम को सुधारता है: फोलिक एसिड शरीर के अस्वस्थ बनावट और इम्युनिटी सिस्टम को सुधारता है, जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

 

5 ह्रदय के लिए फोलिक एसिड: असीमित जीवनशैली की वजह से दिल से संबंधित बीमारियां दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। एक वैज्ञानिक रिसर्च से इस बात का पता चला है कि फोलिक एसिड सप्लीमेंट दिल के दौरे के साथ-साथ स्ट्रोक के खतरे से बचने का काम कर सकता है। साथ ही फोलिक एसिड ह्रदय स्वास्थ्य को पहले जैसा ठीक रखने का काम भी कर सकता है।

 

फोलिक एसिड का उपयोग अधिक मात्रा में करना और इसे नियमित रूप से सेवन करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था की स्थिति में हैं, तो फोलिक एसिड के सुधार के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लें।

 

 

 

फोलिक एसिड के बचाव।

 

यदि एनीमिया मलेरिया या कीड़ों के कारण है, तो पहले उसका इलाज करवाए। लौह तत्वयुक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। विटामिन ए और सी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करे। गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से 100 दिन तक लौह तत्व व फोलिक एसिड की एक गोली रोज रात को खाना खाने के बाद लेनी चाहिए। भोजन के बाद चाय का सेवन न करे, क्योंकि चाय भोजन से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्वों को नष्ट कर देती है। संक्रमण से बचने के लिए स्वच्छ पेयजल ही इस्तेमाल करे। खाना लोहे की कड़ाही में ही बनाए।

 

 

 

फोलिक एसिड इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

फोलिक एसिड इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

फोलिक एसिड इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

फोलिक एसिड इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के अच्छे अस्पताल।

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

यदि आप फोलिक एसिड इलाज के मरीजों का इलाज करवाना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।