फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग?

फोलिक एसिड क्या है।

 

फोलिक एसिड विटामिन बी 9 का एक प्रकार है। इसे फ्लोट भी कहा जाता है। यह मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ के लिए भी महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड का नियमित सेवन भ्रूण में जन्मजात विकारों की समस्या को कम करता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें बच्चे का पिछला जोड़ ठीक से विकसित नहीं होता है, जिससे विकलांगता का खतरा होता है। इसके अलावा, मां और बच्चे दोनों को एनीमिया से बचाया जाता है।

 

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण

 

पाचन संबंधी समस्या

 

पाचन में सुधार के लिए फोलिक एसिड आवश्यक है। यह पेट में एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम कर पाता है। लेकिन इसकी कमी के कारण कब्ज, ऐंठन, दस्त और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

त्वचा का पीला पड़ना

 

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। ये कोशिकाएं फेफड़ों से शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। फोलिक एसिड की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कण कम हो जाते हैं, जिसके कारण त्वचा पीली हो जाती है।

 

साँसों की कमी

 

जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है, तो आपको सांस लेने में परेशानी होने लगती है। यह इंगित करता है कि आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। यह फोलिक एसिड की कमी के कारण होता है। इसके अलावा, सांस में कमी दिल की दर में वृद्धि का संकेत है।

 

त्वचा का पीला पड़ना

 

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। ये कोशिकाएं फेफड़ों से शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। फोलिक एसिड की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कण कम हो जाते हैं, जिसके कारण त्वचा पीली हो जाती है।

 

फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग

 

दिल का दौरा और स्ट्रोक

 

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल, फोलेट नियमित रूप से शरीर में हीमोसिस्टीन के स्तर को बनाए रखता है। पोलेट की कमी से हेमोसिस्टीन का स्तर भी कम हो जाता है, जिससे दिल की बीमारियों के साथ-साथ दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है

 

मानसिक विकार

 

इसकी कमी से महिलाओं में तनाव, अवसाद, साइक्लोथिमिया और निर्जलीकरण जैसी मानसिक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

रक्ताल्पता

 

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स का उत्पादन करने के लिए फाइटेज बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थिति में इसकी कमी से महिलाओं को एनीमिया हो सकता है।

 

कैंसर

 

रक्त में फोलेट की कमी से कई मामलों में सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, मस्तिष्क कैंसर और फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में फोलेट का भरपूर सेवन करें।

 

उच्च बी.पी.

 

इसकी कमी के कारण महिलाओं में हाई बीपी की समस्या होना भी आम है, इसलिए इसे शरीर में कम न होने दें।

 

हड्डियों की कमजोरी

 

यह शरीर न केवल लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, बल्कि हड्डियों को भी मजबूत करता है। ऐसी स्थिति में, इसकी कमी के कारण, महिलाएं जल्दी से जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार हो जाती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।