बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय

बार-बार बीमार होने के पीछे का कारण हमारे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है। इम्यूनिटी हमें कई बीमारियों से बचाए रखती है। ऐसी कई छोटी-मोटी बीमारियाँ हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपटता है। प्रतिरक्षा कमजोर होने से बीमारियों की शुरुआत होती है। ऐसी स्थिति में शरीर कमजोर हो जाता है और हम बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं। कुछ बच्चे बहुत बार बीमार पड़ जाते हैं। इसका कारण उनकी प्रतिरक्षा का कमजोर होना है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चों को मौसम बदलते ही सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। प्रतिरक्षा कई बैक्टीरियल संक्रमणों, फंगल संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान करती है।

 

 

सुपरफूड जो बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करे।

 

 

 

पत्तेदार सब्ज़िया

गोभी, फूलगोभी, पालक, ब्रोकोली, टमाटर और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां, संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। वे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट जैसे बीटा कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉयड और विटामिन से भरपूर होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

 

 

लहसुन, प्याज और अदरक

प्याज और लहसुन में पाया जाने वाला सल्फर आपको कैंसर से बचाने में मदद करता है। तीनों (लहसुन, प्याज और अदरक) में पाए जाने वाले सक्रिय यौगिक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन में एनीसिलिन, प्याज में क्वेरसेटिन और अदरक में जिंजेरोल नामक सक्रिय यौगिक पाया जाता है।

 

 

मिर्च

मिर्च में कैप्साइसिन नामक विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ-साथ सर्दी और फ्लू से लड़ने में आपकी मदद करता है।

 

 

कद्दू

इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, मैंगनीज और मैग्नीशियम के साथ-साथ फोलेट भी होता है।

 

 

खुबानी

इनमें विटामिन ए, सी, पोटेशियम और फाइबर होते हैं।

 

 

जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी में फाइटोकेमिकल और फ्लेवोनोइड होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट में भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

 

 

दाल

इसमें प्रोटीन होता है और यह फोलेट और पोटेशियम से समृद्ध होता है, यह हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

 

 

मटर

इनमें फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स, फेनोलिक एसिड और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

 

 

अंकुरित अनाज

हालाँकि सभी खाद्य पदार्थों के अपने फायदे हैं, लेकिन अंकुरित होने के बाद इन्हें खाने से ये फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। इतना ही नहीं, स्प्राउट्स खाने से शरीर अपने पोषक तत्वों को भी आसानी से अवशोषित कर सकता है। अंकुरित सत्तुमावू हेल्थ मिक्स और अंकुरित रागी पाउडर जैसे हमारे अंकुरित खाद्य उत्पादों से आप स्प्राउट्स का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

दाने और बीज

बादाम, अखरोट, और बीज जैसे कद्दू के बीज, फ्लैक्ससीड्स, सूरजमुखी के बीज जैसे सभी विटामिन ई में समृद्ध हैं, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

आप आसानी से घर पर शिशुओं के लिए ड्राई फ्रूट्स पाउडर बना सकते हैं या फिर समय बचाने के लिए उन्हें यहाँ से खरीद सकते हैं।

 

 

दही

दही में अच्छे बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स होते हैं, इसलिए हमें रोजाना इनका सेवन करना चाहिए। यह कई सूक्ष्मजीवों को समाप्त करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

 

 

हल्दी

हल्दी में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसमें कर्क्यूमिन होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है।

 

 

शहद

शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं। यह गले की खराश को ठीक करता है और साथ ही जलन को कम करता है।

 

 

करौंदा

आंवला विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। यह बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, जो उनके शरीर को वायरल रोधगलन से लड़ने में मदद करता है।

 

 

जड वाली सब्जियां

चीनी चिकित्सा पद्धति के अनुसार, शकरकंद के साथ-साथ शकरकंद को मजबूत करने के लिए शकरकंद, गाजर और आलू जैसी जड़ वाली सब्जियां अच्छी मानी जाती हैं।

 

 

अलसी के बीज

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होने के कारण, इसके सेवन से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। रोजाना इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

 

 

नींबू

नींबू में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और लोहा होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को सर्दी में सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू से लड़ने की शक्ति देता है।

 

 

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद पोषक तत्व प्रोटीन की कमी को बरकरार रखते हैं, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखते हैं। इसके अलावा यह बच्चों के शरीर को भी तरोताजा रखता है।

 

 

चने

जस्ता की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने का मुख्य कारण है। चने के सेवन से शरीर में जिंक की कमी दूर होती है, जिससे बच्चों का शरीर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।

 

 

लहसुन

लहसुन खाने से शरीर में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन होता है, जो रोगों से लड़ने के लिए बच्चे के सिस्टम को ताकत प्रदान करता है। यह बच्चों को सर्दी के फ्लू और वायरल रोधगलन से बचाता है।

 

 

मशरूम

मशरूम विटामिन डी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसका सेवन बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। इससे वह बार-बार बीमार नहीं होता और उसकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।