हाई यूरिक एसिड को कम करने के घरेलू आसान उपाय

हाई यूरिक एसिड को कम करने के उपाय: रक्‍त प्रवाह में उच्‍च यूरिक एसिड की उपस्थिति गाउट का कारण बन सकती है। इस स्थि‍ति को रोकने के लिए आपको अपने खाने-पीने की आदतों पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता होती है। क्योंकि हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के डाइट टिप्‍स भी आपकी मदद कर सकते हैं। स्‍वस्‍थ्‍य भोजन और उचित दवा आपके शरीर में यूरिक ऐसिड के स्तर को समान्‍य बनाए रखने में मदद करती हैं। यूरिक एसिड की उच्‍च मात्रा रक्‍तचाप को बढ़ाने का काम करती हैं, यदि आप सफलता पूर्वक यूरिक एसिड को कर सकते हैं तो यह आपके रक्‍त चाप को कम करने के साथ ही आपको अन्‍य परेशानियों से बचा सकता है।

 

लेकिन आपके शरीर में यूरिक एसिड को सामान्‍य स्थिति में बनाए रखने के लिए आपको अपने आहार में कुछ चीजों को जोड़ना पड़ेगा और साथ ही कुछ चीजों को खाने से बचना भी पड़ेगा।

 

हाई यूरिक एसिड को कम करने के आसान उपाय

 

फावा बीन

 

फ्रांसीसी सेम के रस का उपयोग कर आप अपने शरीर में यूरिक एसिड के उत्‍पादन को कम कर सकते हैं। यूरिक एसिड को कम करने का यह सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। फावा बीन के रस का उपयोग आपको दिन में दो बार करना चाहिए। इस रस का सेवन करने से आप यूरिक एसिड को कम करने के साथ-साथ इससे होने वाले अन्‍य खतरों जैसे कि पथरी (Kidney Stone) और गोट से भी बच सकते हैं।

 

पानी

 

आपके शरीर में पानी की कमी यूरिक एसिड को बढ़ावा देता है। यदि आप नियमित और जरूरी मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है जिनमें यूरिक एसिड भी शामिल होता है। दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि यह आपके शरीर से अतिरिक्‍त यूरिक एसिड को बाहर निकाल सके।

 

गाजर का जूस

 

आप यूरिक एसिड को कम करने ताजा सब्जियां का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ ताजा सब्‍जीयों और फलों का उपयोग कर सकते हैं। आप गाजर का रस निकालें और इसमें चुकंदर का रस और ककड़ी का जूस मिलाएं। इस प्रकार बनाए गए मिश्रित जूस का सेवन कर आप रक्‍त से यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं।

 

नींबू

 

साइट्रिक एसिड की अच्‍छी मात्रा नींबू में होती है जो कि यूरिक एसिड का अच्‍छा विलायक होता है। आप अपने दैनिक आहार में नींबू को शामिल करें, यह आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और इसे हर दिन पीएं। यह यूरिक एसिड को कम करने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करता है।

 

सेव का सिरका

 

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में क्षारीय को पर्यावरणीय क्षार में बदल देता है। ऐसा कहा जाता है कि यह यूरिक एसिड क्रिस्‍टल को तोड़ता है और रक्‍त परिसंचरण को शुद्ध करता है जिससे यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। सेव का सिरका जोडों की सूजन और दर्द को भी कम करने में सहायक होता है।

 

फाइबर का सेवन

 

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि रक्‍त में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने आहार में उच्‍च फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। फाइबर आपके रक्‍त में अतिरिक्‍त यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और इसे आपके शरीर से बाहर करने में मदद करता है।

 

अजवाइन

 

ओमेगा-6 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा अजवाइन में होती है साथ ही इसमें मूत्रवर्धक तेल (diuretic oils) भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक के रूप में यह शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए गुर्दे को उत्‍तेजित करता है। यह आपके रक्‍त से यूरिक एसिड को कम करके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है। यूरिक एसिड को दूर करने के लिए दिन में आधा चम्‍मच अजवाइन का सेवन करें।

 

ग्रीन टी का सेवन

 

यदि आप यूरिक एसिड की अधिक मात्रा रखते हैं तो हरी चाय का उपयोग प्रारंभ कर दें। शरीर में यूरिक एसिड की अधिक मात्रा को कम करने का एक और तरीका है नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना। यह हाइपरुरिसेमिया (hyperuricemia) या उच्‍च यूरिक एसिड के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और गठिया के विकास के खतरे को भी कम करता है।

 

जैतून का तेल

 

एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुणो से भरपूर जैतून का तेल यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होता है। आप जैतून के तेल का उपयोग अपने खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए कर सकते हैं।

 

जामुन

 

इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो आपके रक्‍त उपस्थित उच्‍च यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में फायदेमंद होते हैं।

 

बेकिंग सोडा का सेवन

 

एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके नियमित रूप से पीएं। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

 

विटामिन सी

 

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामिन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।