सर्दी की बीमारी के कारण, लक्षण और इससे बचने के उपाए

 

अब ठंड की शुरुआत हो चुकी है तो ऐसे में अपने साथ होने वाली बीमारिया भी लाएगी जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। लेकिन आपको ठंड के मौसम में बस थोड़ा सा स्वधान होने की जरुरत है। और उन चीजों का सेवन करने से बचने की जरुरत है जिनकी तासीर ठंडी होती है, क्योंकि ऐसे फल और सब्जियां ही शरीर को जल्दी तबियत को ख़राब करने का कारण बनती है। वैसे तो सर्दी के आने से ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम की चपेट जाते हैं। कई लोगों पर बदलते मौसम का असर बहुत जल्दी पड़ता है। वहीं इनमें से कुछ लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है जिसकी वजह से लोगो को सर्दी और जुकाम हो जाता है। जिन्हें हर मौसम में बार-बार सर्दी-जुकाम होता रहता है, तो उन लोगो को अपना बहुत ध्यान रखना चाहिए खासकर की बदलते मौसम में नहीं तो उन्हें बहुत परेशानी होती है। इस मौसम में जुकाम और खासी के वायरस हवा में फैला होते है जो आपके मुँह के द्वारा ही आपके शरीर में प्रवेश करते है तो आप जब भी बाहर जाए तो मास्क का प्रयोग जरूर करें।

 

सर्दी की बीमारी के कारण

 

सर्दियों की बीमारी का मुख्य कारण है बदपरहेजी करना, जिसकी वजह से आपको काफी परेशानी होती है।

 

  • ठंडा पानी पीना
  • गर्म कपड़े न पहनना
  • किसी दूसरे व्यक्ति से जुकाम होना
  • ठंडे फल खाना
  • ठंडे पानी से नहाना
  • गर्म कमरे से अचानक ठंड में निकलना

 

ये सभी सर्दी,जुकाम और खांसी के मुख्य कारण है जिनकी वजह से ठंड के मौसम में सभी लोग बीमार पद जाते है।

 

क्या है सर्दी के लक्षण

 

  • नाक का बंद होना
  • नाक का बहना
  • गले में खराश
  • शरीर में टूटन
  • छींक आना
  • हल्का बुखार आना
  • ठंड लगना
  • आँखों से पानी गिरना

क्या है इससे बचने के उपाए

 

हाथ को साफ रखे : सर्दी के मौसम में किसी भी व्यक्ति को जुकाम बड़ी आसानी से हो जाता है जिससे वह किसी अन्य व्यक्ति में ट्रांसफर हो जाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की मानें तो कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से हाथ धोना चाहिए। और खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथ धुए।

 

अदरक और तुलसी की चाय : सर्दी-जुकाम होने पर सबसे जरुरी है की आप अदरक और तुलसी वाली चाय का सेवन करें इससे आपको काफी राहत मिलेगी। क्योंकि अदरक और तुलसी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सर्दी-जुकाम के कीटाणुओं को ख़त्म करने में मदद करते है।

 

नमक के पानी से गरारा : गले की खराश ठीक करने के लिए यदि आप हल्के गर्म पानी कर ले उसके बाद उसमे थोड़ा सा नमक डाल ले उसके बाद उस पानी से गरारा करेंगे तो आपकी गले की खराश और जुकाम दोनों में ही आराम मिलेगा।

 

कपूर सूंघे : कई बार जुकाम  होने पर नाक बंद हो जाती है जिसकी वजह से साँस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। तो ऐसी स्थिति में आप कपूर सूंघते है जिससे आपकी नाक धीरे-धीरे खुल जाएगी। तो कपूर का प्रयोग करें इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

अनुलोम-विलोम करें : जुकाम को जल्दी ठीक करने के लिए आप अनुलोम-विलोम का भी प्रयोग कर सकते है इससे आपकी नाक से जुकाम जल्दी निकलता है।

 

वेजिटेबल सुप :  ठंड के दिनों में यदि आप गाजर, चुकंदर, टमाटर का सुप बना कर पीते है तो ये भी आपको सर्दी-जुकाम होने से बचाए करेगा, इसका सेवन करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और आपके शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी।

 

आपको सर्दी-जुकाम से बचना है तो थोड़ा सा परहेज भी करना पड़ेगा जैसा संतरा, केला, मौसमी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये सभी फल होने से जुकाम और खांसी होने की अधिक संभावना होती है। यदि किसी व्यक्ति को हमेशा सर्दी, जुकाम या खांसी बानी रहती है तो उसे एक बार डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है क्योंकि हमेशा सर्दी-जुकाम का रेहना टीबी के लक्षण भी हो सकते है या आपको अस्थमा का मरीज भी बना सकता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।