ठंड और धुंध के मौसम में कैसे रखे खुद को सेहतमंद

 

जैसा की आपको मालूम है की ठंड आने वाली है और अपने साथ धुंध (Fog) को भी लाएगी। अक्सर ऐसे मौसम में सर्दी-जुकाम और गले में खराश की शिकायत होने लगती है और बारे-बार ऐसा लगता है जैसे गले में कुछ फंसा हुआ है। जबकि ठंड के मौसम में गरमागरम पकौड़ों के साथ हरे धनिये की चटनी, चाय, कॉफी, सूप आदि पीने का मन तो बहुत करता है। हम सब जानते है कि ठंड के सीजन में केवल गरम पदार्थो का सेवन करने का ही मन करता है। लेकिन आप ये नहीं जानते की ठंड के मौसम में ही बहुत सारी बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है। तो कैसे आप इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखे।

 

आपको बता दें की अक्सर ठंड के मौसम में धुंध भी होती है जो अपने साथ कई तरह के बक्टेरिया को भी लाती है जो साँस के द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है और कई अन्य बीमारी के खतरे को बढ़ाते है यदि आप ठंड के दिनों में सुबह टहलने या जॉगिंग करने जाते है तो मास्क का प्रयोग जरूर करें।

 

ठंड और धुंध के मौसम में इन चीजों का सेवन न करें

 

दही : दही जिसे हम सेहत के लिए काफी अच्छा स्त्रोत मानते है वही ठंड के दिनों में इसके सेवन से बचन चाहिए। क्योंकि ठंड के मौसम में यह आपको सर्दी, जुकाम खांसी या पाचन संबंधी समस्या पैदा कर सकता है। यदि आप दही खाना चाहते हैं, तो दही को फ्राय करके खा सकते हैं।

 

पुदीना : ठंड के मौसम में भी कुछ लोगो को पुदीना काफी अच्छा लगता है लेकिन ठंड में इसका प्रयोग थोड़ा संभल कर करें, क्योंकि पुदीने की तासीर बेहद ठंडी होती है और इस मौसम में यह सर्दी जुकाम का मुख्य कारण बनती है।

 

ठंडा पानी : अक्सर ठंड के मौसम में लोगो को ठंडा पानी ही पीने की आदत होती है जो बेहद नुकसान करता है। ठंड के दिनों में ऐसा न करें। इससे आपका गला खराब हो सकता है और हमेशा खराश की समस्या बनी रहने का मुख्य कारण होता है।

 

फल : ठंड के मौसम में हमें उन फलों को खाने से बचना चाहिए जिनकी तासीर ठंडी होती है जैसे केला, संतरा काफी ठंडे फलों में आते है। जो आपको बीमार कर सकते है।

 

ठंड में क्या खाए 

 

गुड़ : ठंड के दिनों में खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करें क्योंकि गुड़ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और इसका सेवन डायबिटीज रोगी भी कर सकता है

 

वेजिटेबल सुप : ठंड के दिनों में खाना खाने से पहले चुकंदर, टमाटर, गाजर, अदरक डालकर इसको कुकर में उबाल ले और उसके बाद इसका सुप बना कर पिए इससे आपके शरीर को एक साथ कई पोषक तत्व मिल जाते है।

 

अदरक की चाय : दिन में एक बार अदरक की बनी हुई चाय का सेवन करें जिससे आपके शरीर में ताजगी बनी रहेगी और अदरक में ऐसा एंटीऑक्सीडेंट होते है जो आपके शरीर को बीमार होने से बचाते है। इसके अलावा आप कॉफी का भी सेवन कर सकते है

 

बादाम : ठंड के दिनों में बादाम को रात में भिगो दें और अगले दिन उसका सेवन खाली पेट करें, इससे आपका शरीर ठंड के दिनों में एक दम स्वस्थ रहेगा और ठंड भी नहीं लगेगी ।

 

पोस्त दाना और काली मिर्च : ठंड के दिनों में यदि आप पोस्त के दाने और काली मिर्च को रात में भिगो के रख दे उसके बाद इसका पेस्ट बना कर गरमा गर्म दूध में इस पेस्ट को मिलाकर पिए, ये आपको ठण्ड से जरूर बचाने में कारगर साबित होगा।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।