कैसे करें डायबिटीज का निदान, आइये उन तरीको के बारे में जाने

GoMedii Offer

 

डायबिटीज यानी मधुमेह आज कल ये बीमारी बहुत आम से ख़ास होती जा रही है, पहले यह बीमारी बुढ़ापे की बीमारी होती थी, लेकिन आज के इस दौर में डायबिटीज का शिकार जवान लोग भी हो रहे है और इनमे महिलाए और पुरुष दोनों ही आते है। वहीं वर्ल्ड हेल्थ संगठन ने बताया है की 2016 में पुरे विश्व में करीब 1.6 मिलियन लोगो की मौत सिर्फ डायबिटीज से हुई थी। वैसे आपको बता दें की डायबिटीज होने से लोगो में अंधापन, हार्ट अटैक,किडनी ख़राब होना, स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। तो आइये जानते है कैसे पाए डायबिटीज से छुटकारा।

 

 

क्या होते है डायबिटीज के लक्षण

 

 

इसकी शुरुआत या लक्षण जैसे, शरीर में जल्दी थकावट होना कम काम करने पर भी जल्दी थक जाना, अगर आपके शरीर में खुजली करने पर वह किसी जख्म के रूप में तब्दील हो जाए, तो ये भी शुगर के लक्षण होते है, आम तौर पर आँखों का कमजोर होना भी डायबिटीज के लक्षण में से एक है, अचानक वजन कम होना या फिर मुँह का बार-बार सुखना और आपके मसूड़ों से खून आना, ये सभी डायबिटीज के लक्षण होते है।

 

 

 

जाने कौन सी चीजे आपको दिला सकती है डायबिटीज से छुटकारा

 

 

वैसे तो डायबिटीज के बहुत सारे उपाए है लकिन हर व्यक्ति पर इसका असर अलग-अलग होता है। डायबिटीज होने पर संतुलित मात्रा में आहार लेना चाहिए, इसका मतलब ये नहीं है की आप एक बार में ही ज्यादा खाना खा ले। आपको पुरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके कुछ न कुछ पौष्टिक खाते रहना चाहिए। क्यूंकि डायबिटीज होने पर डॉक्टर भी यही सलाह देते है।

 

 

ब्लाक सीड (कलौंजी)

 

ब्लैक सीड जिसे हम कलौंजी के नाम से जानते है, आपको बता दें कि इसके तेल का सेवन आप नियमित रूप से करेंगे तभी आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा। साथ ही आपको इसके तेल से पुरे शरीर पर रोजाना मालिश करने से भी काफी फायदा मिलेगा, वैसे आपको बता दें कि अस्थमा, ब्लड कैंसर, फेफड़ों की समस्या, लिवर, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स और त्वचा रोगों से भी बचाती है।

 

 

अंजीर के पत्ते

 

अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहते है और इसको खाने के भी अनेक फायदे है। वही स्थानीय भाषा में इसे अलग-अलग नामो से जाना जाता है। आपको बता दें की अंजीर के फल के साथ इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद होते है, जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखते है।  वहीं अंजीर खाने से हृदय रोग,कोलेस्ट्रॉल की समस्या,कैंसर, अस्थमा और रक्तचाप से जुड़ी बीमारियां को दूर रखता है।

 

मेथी

 

मेथी के दाने जिनकी सलाह डॉक्टर भी एक डायबिटीज के मरीज को देते है, क्यूंकि मेथी दाना रक्त में मौजूद शुगर को नियंत्रित करती है।  अगर आप रोज मैथी का सेवन 5 से 30 ग्राम तक करते है तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा लेकिन ध्यान रहे की इसका सेवन 90 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।

 

दालचीनी

 

वैसे तो दाल चीनी खाने के भी अनेक फ़ायदे है लेकिन इसका प्रयोग अगर डायबिटीज का मरीज करता है, तो ये उसके लिए बेहद अच्छी बात है लोग इसका सेवन अच्छे पाचन, ब्लड शुगर,अच्छी नींद और खूबसूरत बालों के लिए करते हैं।

 

अगूंर का रस

 

अंगूर में विटामिन ए होता है और अंगूर का सेवन आपके शरीर में भूख को बढ़ाता है साथ ही पाचन शक्ति को बेहतर रखता है, डायबिटीज ,आंखों, बालों एवं त्वचा को चमकदार बनाता है।

 

जैतून का तेल

 

डायबिटीज के मरीजों ने जैतून के तेल की डिमांड को काफी बढ़ा दिया है, यह डायबिटीज के मरीजों के लिए राम बाण इलाज है, यह उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसमें वसा की मात्रा बेहद कम होती है, इस वजह से यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

 

आवंला

 

आवंला में विटामिन सी होता है जो पेनक्रियाज को बेहतर काम करने में मदद करता है, आप आंवले का सेवन जूस के तौर पर कर सकते है, अगर इसका सेवन आप खाली पेट करते है तो ये और भी फायदेमंद हो सकता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।