टाइप 3 डायबिटीज के कारण, लक्षण और उपाए ।

डायबिटीज इंसान को सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी, अब तो यह युवाओं में भी ज्यादा देखने को मिलती है इसकी सबसे बड़ी वजह है शारीरिक श्रम में कमी और ख़राब जीवनशैली। इस बीमारी के होने पर कई अन्य बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

किसी भी व्यक्ति को डायबिटीज तब होती है जब उसके रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण है पेय पदार्थ में मीठे का सेवन ज्यादा करना। डायबिटीज एक स्वास्थ्य स्थिति को बताता है जहां आपके शरीर में मौजूद चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करने में कठिनाई होती है। मूल रूप से, डायबिटीज के तीन प्रकार होते हैं टाइप 1, टाइप 2, टाइप 3।

 

टाइप 3 डायबिटीज क्या है ?

 

अगर हम एक शब्द है में कहे तो इसे अल्जाइमर कहा जाता है। जिसका उपयोग तब किया जाता है जब मस्तिष्क में इंसुलिन प्रतिरोध द्वारा अल्जाइमर रोग शुरू हो जाता है। इस स्थिति का उपयोग उन लोगों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज होती है और उन्हें भी अल्जाइमर हो सकता है।

 

टाइप 1 डायबिटीज:

 

अगर हम टाइप 1 डायबिटीज की बात करें तो यह किसी को भी और कभी-भी हो सकती है, यहां तक कि अधिक उम्र शैशव अवस्था में भी यह हो सकती है। लेकिन टाइप 1 मधुमेह बीमारी आमतौर पर 6 से 18 साल से कम अवस्था में ही देखने को मिलती है। यानी यह ऐसी बीमारी है जो बच्‍चों में होती है।

 

टाइप 2 डायबिटीज :

 

यह डायबिटीज का वह रूप है जब इंसान के शरीर की कोशिका के उचित कामकाज के लिए पर्याप्त इंसुलिन उत्पन्न नहीं कर पाती है। बहुत से लोग अपने रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करके, स्वस्थ आहार लेकर और वजन कम करके टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करते है।

 

 

टाइप 3 डायबिटीज के कारण

 

 

  • पारिवारिक इतिहास : टाइप 3 डायबिटीज उस व्यक्ति को तभी हो सकती है जब उसके परिवार में यह बीमारी पहले से किसी को रही हो, जैसे उसके माता-पिता। तब यह बीमारी आने वाली पीढ़ी में भी देखने को मिल सकती है।

 

  • अधिक वजन और मोटापा : जो लोग बहुत ज्यादा मोठे होते है और जिनका वजन बहुत ज्यादा होता है, उन्हें भी यह बीमारी हो सकती है।

 

 

  • तनाव लेना : जो लोग ज्यादा तनाव लेते है उन्हें भी टाइप 3 डायबिटीज हो सकती है जो आपके शरीर में कई बीमारियों को बढ़ावा देती है।

 

  • कमजोरी होना : जब आप ज्यादा काम कर लेते है तो उसकी वजह से भी आपको कमजोरी होने लगती है। लेकिन आपके शरीर में कमजोरी बनी रहती है तो यह इसके लक्षण हो सकते है।

 

टाइप 3 डायबिटीज के लक्षण

 

 

याददाश्त ख़राब होना : ऐसी स्थति में आप अपने दैनिक काम भी भूलने लगते है, जिससे आपका बहुत ज्यादा नुकसान होने लगता है।

 

 

मतली और उलटी : यदि आपको बार-बार बिना वजह उलटी या मतली आती है तो आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

 

धुंधला दिखाई देना : जिन लोगों की दूर या पास की नज़र कमजोर होने लगती है उन्हें भी एक बार डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत होती है। क्योंकि उस समय आप डॉक्टर से सलाह लेकर इस बीमारी से बच सकते है।

 

 

निर्णय लेने की क्षमता में कमी : जब आप किसी भी तरह का निणर्य लेना चाहते है। लेकिन निर्णय नहीं  लें पा रहे है तो ये भी इसका कारण हो सकते है।

 

 

स्वाभाव में अचानक बदलाव : ऐसा होने पर आपके स्वाभाव में भी बदलाव आने लगता है, जिसकी वजह से आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

 

टाइप 3 डायबिटीज से बचने के उपाए

 

 

व्यायाम करें : यदि आप टाइप 1, 2, 3 डायबिटीज से बचना चाहते है, तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, इससे आप खुद को पूरी तरह से स्वस्थ रख पाएंगे और कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

 

 

पौष्टिक भोजन : यदि आप अपना खान-पान अच्छा रखेंगे तो इससे भी आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। आज कल ज्यादातर बीमारियां गलत खान-पान की वजह से हो रही है। आपका भोजन अच्छा रहेगा तो आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करेंगे।

 

 

नशीले पदार्थो का सेवन बंद करें : यदि आप शराब, धूम्रपान या किसी भी तरह के नशीले पदार्थो का सेवन करेंगे तो इससे भी आपकी सेहत पर काफी नुकसान हो सकता है, ये आपके शरीर में बीमारियों को बढ़ावा देते है।

 

 

जीवनशैली में बदलाव करें : ये बीमारी ऐसी है जो किसी भी इंसान को हो जाए तो मरते दम तक उसका पीछा नहीं छोड़ती। इस बीमारी के होने का सबसे बड़ा कारण है आपकी अनियमित जीवनशैली यदि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करेंगे तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

 

 

मोटापा नियंत्रण में रखे : अक्सर ज्यादा बीमारी उन लोगों को होती है जिनका वजन अधिक होता है उन्हें ये बीमारी ज्यादा होती है इसलिए अपना वजन नियंत्रण में रखे इससे आप खुद को बीमारी से बचा पाएंगे।

 

 

टाइप 3 डायबिटीज भी आपके शरीर को उतना ही नुकसान पहुंचा सकती है जितना की डायबिटीज। इसलिए सबसे जरुरी है की आप खुद अपने शरीर का ध्यान रखें। यदि आपको डायबिटीज से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।