महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को बढ़ाने के उपाय

आयरन हमारे शरीर के लिए आवश्यक खनिजों में से एक है। यह हमें स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर महिला के शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो यह शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है। इस लेख में  हम आपको महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को बढ़ाने के उपाय बताएंगे। आयरन की कमी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन कम हो जाता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। यह गर्भावस्था के दौरान बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

आयरन की कमी से थकान और कमजोरी भी होती है। कई बार खराब खान-पान, ज्यादा डाइटिंग, पीरियड्स के दौरान और प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग के कारण शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ऐसे में शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखने लगते हैं, जिन्हें नजरअंदा नहीं करना आपकी परेशानी बढ़ा सकता है, आइए जानते हैं।

 

 

महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को बढ़ाने के उपाय (Remedies to increase iron deficiency in women’s body in Hindi)

 

चुकंदर

आयरन की कमी को दूर करने के लिए पालक के अलावा आमतौर पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें आयरन समेत कई पोषक तत्व होते हैं। इसका उपयोग सलाद या जूस के रूप में किया जा सकता है।

 

गुड़

सर्दी के मौसम में गुड़ खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही यह आयरन का भी अच्छा स्रोत है। अगर आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं तो अपने आहार में गुड़ को जरूर शामिल करें। आप चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

पालक

आयरन की कमी होने पर डॉक्टर अक्सर पालक खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, पालक आयरन समेत कई पोषक तत्वों का खजाना है। पालक को कच्चा और पका दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्चा पालक सलाद के रूप में खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। पालक को फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ए, बी और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है।

 

अनार

आयरन की कमी को दूर करने के लिए भी अनार अच्छा होता है। अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसे रोग से छुटकारा मिलता है।

 

तुलसी

तुलसी के पत्तों से एनीमिया को कम किया जा सकता है। नियमित रूप से तुलसी के पत्ते खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

 

मेवा और सूखे मेवे

आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको नट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। आप सूखे मेवे जैसे खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश खा सकते हैं। सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश और उसका पानी पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

 

फल और सब्जियां

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। आपको लाल रंग के फलों को भी आहार में शामिल करना चाहिए।

 

आंवला

आंवला सेहत के लिहाज से सुपरफूड माना जाता है, इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन-सी समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंग्रेजी में इसे इंडियन गूसबेरी कहते हैं। आयरन का अच्छा स्रोत होने के कारण यह एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

 

 

महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण (Symptoms of iron deficiency in women in Hindi)

 

 

बाल झड़ना

शरीर में आयरन की कमी से बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। ऐसा माना जाता है कि हर दिन लगभग 100 बाल झड़ते हैं, लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्यादा झड़ रहे हैं और वापस नहीं आ रहे हैं तो यह आयरन की कमी के कारण भी हो सकता है। यह बाल तब तक वापस नहीं आते जब तक शरीर में आयरन की कमी पूरी नहीं हो जाती। ए आयरन की कमी के लक्षण और आयरन की कमी से होने वाले रोग क्या हैं।

 

साँसों की कमी

अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने या कोई काम करने के बाद सांस लेने में तकलीफ होती है तो हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो।

 

एनिमिया

महिलाओं में आयरन की कमी होना आम बात है, जिसके कारण एनीमिया हो जाता है। आयरन की कमी के लक्षण बहुत आम हैं और इसका ध्यान रखना चाहिए।

 

पैरों में  दर्द

अगर आपको रात को सोते समय पैरों में दर्द रहता है तो आपको आयरन की कमी हो सकती है। आयरन की कमी से पैरों में ऐंठन और सोने में कठिनाई होती है।

 

 दिल की धड़कन असामान्य होना 

अगर आपको लगता है कि कोई काम करने के बाद आपका दिल तेजी से धड़क रहा है तो यह एक बुरा संकेत है। कम हीमोग्लोबिन और ऑक्सीजन की कम मात्रा का हृदय पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

अनियमित पीरियड्स

जब किसी महिला के शरीर में आयरन की कमी होती है तो उन्हें पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं। महिलाओं के पीरियड असामान्य समय पर होने लगते हैं।

 

त्वचा से जुड़ी समस्या होना 

त्वचा का अधिक रूखापन या त्वचा का अधिक ऑइली होना भी आयरन की कमी के लक्षण होते हैं। इसके अलावा त्वचा बेजान भी होने लगती हैं।

 

 

आयरन की कमी का निदान कैसे किया जाता है ? (How is Iron Deficiency Diagnosed in Hindi)

 

 

आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर यह देखने के लिए परीक्षण चला सकता है:

 

  • लाल रक्त कोशिका का आकार और रंग

 

  • हेमेट्रोक्रिट (hematocrit)

 

  • हीमोग्लोबिन

 

  • फ्रीटीन (ferritin)

 

अन्य टेस्ट में शामिल हैं:

 

  • एंडोस्कोपी

 

  • कोलोनोस्कोपी

 

  • अल्ट्रासाउंड

 

 

आयरन की कमी का इलाज कैसे होता है? (How is iron deficiency treated in Hindi)

 

आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज के लिए आपका डॉक्टर आयरन सप्लीमेंट लेने की सलाह भी दे सकता है। यदि आवश्यक हो तो आपका डॉक्टर आपके आयरन की कमी के अंतर्निहित कारण का भी इलाज करेगा। आपका डॉक्टर आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं दे सकता है।

 

डॉक्टर महिला की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार सही खुराक का चुनाव करते हैं। यदि आप आयरन की कमी का इलाज करवाना चाहते हैं तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं  या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।