जाने एंग्जाइटी के बारे में झूठी हैं ये 10 बातें, इन पे बिल्कुल ना दें ध्यान: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसके बारे में लोगों को कई गलतफहमियाँ हैं। आज हम आपको चिंता से जुड़े कुछ ऐसे मिथकों के बारे में बताएंगे, जिनका शिकार व्यक्ति को नहीं होना चाहिए।

 

आजकल दुनिया में बहुत से लोग चिंता से जूझ रहे हैं, जो एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है। हालांकि, कुछ लोग चिंता से जुड़ी गलतफहमियों में फंस जाते हैं और अपना मानसिक स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं। आज हम आपको चिंता से जुड़े कुछ आम मिथकों के बारे में बताएंगे, जिनका शिकार व्यक्ति को नहीं होना चाहिए।

 

 

 

एंग्जाइटी को कैसे दूर करें: 10 आसान तरीके

 

 

 

1. एंग्जाइटी का मतलब है ज्यादा सोचना

 

कई लोगों का मानना है कि एंग्जाइटी का मतलब बहुत ज्यादा सोचना और सोचना है, इसलिए लोग इस मानसिक स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं चिंता एक मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को डर और बेचैनी महसूस होती है।

 

 

2. एंग्जाइटी कमजोरी की निशानी है

 

एंग्जाइटी के बारे में सबसे गलत धारणा यह है कि यह कमजोरी का संकेत है, जिसके कारण इस मानसिक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित व्यक्ति लोगों से मदद नहीं लेता है और अकेले ही इस समस्या से जूझता रहता है।

 

 

3. एंग्जाइटी खुद ही खत्म हो जाएगी

 

इस मानसिक स्वास्थ्य समस्या को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि यह एक अस्थायी समस्या है, जो समय के साथ अपने आप दूर हो जाएगी। लेकिन लोग यह नहीं जानते कि एंग्जाइटी को नजरअंदाज करना भविष्य में उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

 

 

4. एंग्जाइटी व्यक्ति की कल्पना है

 

एंग्जाइटी से जुड़ा एक मिथक है कि यह व्यक्ति की कल्पना है, जो उसके दिमाग में होती है। व्यक्ति चाहे तो इस मानसिक स्वास्थ्य समस्या से खुद ही छुटकारा पा सकता है। जबकि चिंता कोई कल्पना की उपज नहीं है, बल्कि मानव मस्तिष्क में होने वाला एक रासायनिक परिवर्तन है, जो उसके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

 

 

5. एंग्जाइटी का शिकार शर्मीले और नर्वस लोग होते हैं

 

बहुत से लोग मानते हैं कि चिंता एक मानसिक बीमारी है जिससे केवल शर्मीले और घबराए हुए लोग ही पीड़ित होते हैं। हालाँकि, ऐसा नहीं है क्योंकि चिंता किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व पर आधारित मानसिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है और यह किसी को भी हो सकती है।

 

 

6. एंग्जाइटी का एकमात्र इलाज मेडिसिन

 

चिंता(एंग्जाइटी) के बारे में एक गलत धारणा यह है कि इसका इलाज केवल दवाओं से ही किया जा सकता है। हालाँकि यह सच है कि चिंता का इलाज दवा से किया जाता है, दवा लेने से समस्या पूरी तरह से हल नहीं हो सकती। दवा के अलावा सीबीटी, व्यायाम और ध्यान भी इस मानसिक स्वास्थ्य विकार को ठीक करने में बहुत सहायक हैं।

 

 

7. एंग्जाइटी गंभीर समस्या नहीं है

 

चिंता(एंग्जाइटी) से जुड़ा एक और मिथक यह है कि यह कोई गंभीर समस्या नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि चिंता मनुष्य की रोजमर्रा की जिंदगी का एक सामान्य हिस्सा है जो समय के साथ बेहतर हो जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से इस मानसिक स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहा है तो उसे डिप्रेशन और पैनिक अटैक जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

 

 

8. बच्चों को एंग्जाइटी नहीं होती

 

चिंता(एंग्जाइटी) के बारे में कुछ लोगों की यह ग़लतफ़हमी है कि बच्चे इससे पीड़ित नहीं होते। हालाँकि, ऐसा नहीं है क्योंकि चिंता किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। फर्क सिर्फ इतना है कि बच्चों और वयस्कों में चिंता के लक्षण अलग-अलग होते हैं। चिंता से पीड़ित बच्चों में थकान, सोने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

 

9. एंग्जाइटी लाइलाज

 

चिंता(एंग्जाइटी) के बारे में एक मिथक यह है कि इसका कोई इलाज नहीं है। जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि दवा, सीबीटी, व्यायाम, ध्यान, स्वस्थ आहार और आत्म-देखभाल के माध्यम से चिंता से राहत पाई जा सकती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।