मिथलेश देव ने रामा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कराया किडनी स्टोन का इलाज

किडनी में स्टोन के मामलें पिछले कुछ समय से काफी लोगों में देखने को मिल रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किडनी स्टोन की समस्या महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में देखी जाती है। किडनी स्टोन के कई मामलों में लोगों को कोई भी लक्षण महसूस नहीं होते हैं लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं है इसका इलाज आसानी से उपलब्ध है। 

हाल ही में हमने मिथलेश देव के किडनी स्टोन का इलाज रामा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कराया हैं। आज हम आपको मिथलेश के बारे में बताएंगे जिन्हें किडनी स्टोन की समस्या थी। वह उत्तर प्रदेश के पिलखुवा के रहने वाले हैं। आइए जानते हैं कि किडनी स्टोन क्यों होता है? किडनी स्टोन कैसे बनता है और किडनी स्टोन का इलाज कैसे होता है? अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है और आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो  यहाँ क्लिक करें

 

 

किडनी स्टोन क्यों होता है? (Why does kidney stone happen in Hindi)

 

गुर्दे की पथरी को मेडिकल भाषा में किडनी स्टोन कहते हैं, यूरोलिथियासिस या नेफ्रोलिथियासिस के नाम से भी जाना जाता है। मूत्र में कई घुले हुए खनिज (minerals) और लवण (salts) होते हैं। जब पेशाब में इन दोनों का स्तर बढ़ जाता है, तो किडनी में स्टोन बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। वैसे तो किडनी स्टोन का आकार छोटा होता है, लेकिन इसका इलाज समय पर नहीं किया जाए तो इसका आकार बढ़ जाता है और यह अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या का कारण बन सकता है।

 

 

मिथलेश देव ने रामा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कराया किडनी स्टोन का इलाज (Mithlesh Dev got kidney stone treated at Rama Super Specialty Hospital in Hindi)

 

किडनी स्टोन होने पर घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि इसका इलाज आसानी से किया जाता है और किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है। जब मिथलेश को किडनी स्टोन के बारे में पता चला तो उन्हें ये आश्चर्य हुआ की उन्हें इसके कोई भी लक्षण महसूस क्यों नहीं हुए। अगर हम किडनी स्टोन के लक्षणों की बात करें तो व्यक्ति को पेशाब करते समय दर्द महसूस होना, पेशाब में खून का आना, पेशाब का बार बार आना, पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द, बुखार आना, जी मिचलाना और उल्टी आना आदि।

 

लेकिन मिथलेश को ऐसा कुछ भी महसूस नहीं हुआ और सबसे अच्छी बात यह रही कि पूरे इलाज की प्रक्रिया के दौरान मिथलेश बिल्कुल भी घबराए नहीं। जब मिथलेश को किडनी स्टोन का पता चला तो उन्होंने पहले खुद इलाज के खर्च के बारे में कुछ हॉस्पिटल में जाकर पता किया उसके बाद उन्होंने ऑनलाइन ट्रीटमेंट सर्च किया। ऑनलाइन सर्च करते समय उन्हें GoMedii के बारे में पता चला और उन्होंने हमसे संपर्क किया।

 

 

डॉ अनुभव आर्य ने किया मिथलेश देव का इलाज (Dr. Anubhav Arya treated Mithlesh Dev in Hindi)

 

GoMedii की टीम ने मिथलेश देव को डॉ अनुभव आर्य (Dr Anubhav Arya) से ऑनलाइन कंसल्ट कराया। जिसके बाद डॉक्टर ने मिथलेश को तुरंत इलाज करवाने की सलाह दी। लेकिन मिथलेश ने सेकंड ओपेनियन की मांग की और GoMedii ने इसमें उनकी मदद की और उनके संदेह को दूर किया। डॉ अनुभव आर्य (Dr Anubhav Arya) ने रामा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में इलाज करवाने की सलाह दी। आपको बता दें रमा ग्रुप की स्थापना डॉ. बी. एस. कुशवाहा ने की थी। आज वह अपनी व्यावसायिक संस्थाओं पर गर्व करते हैं, जो अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और अत्याधुनिक तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने और अनुसरण करने के लिए एक अच्छा उदाहरण बन गए हैं।

 

 

किडनी स्टोन को हटाने के लिए किया पाइलोलिथोटॉमी का इस्तेमाल (Pylolithotomy used to remove kidney stones in Hindi)

 

रामा हॉस्पिटल अपने मरीजों की देखभाल काफी अच्छे से करता है जिससे उनकी रिकवरी जल्दी हो सके। रामा हॉस्पिटल अत्याधुनिक और लेटेस्ट तकनीकों का उपयोग करके रोगियों को नवीनतम और सबसे उन्नत उपचार विकल्प प्रदान करने का निरंतर प्रयास किया जाता है। मिथलेश का इलाज डॉ गगन ने किया है। डॉ अनुभव आर्य हॉस्पिटल में नेफ्रोलॉजिस्ट हैं और उन्हें किडनी से जुड़ी बीमारी का इलाज करने का अच्छा अनुभव है।

मिथलेश को डॉक्टर ने सबसे पहले अल्ट्रासोनोग्राफी करवाने को कहा जिसके बाद यह पता चला की उनकी किडनी में मल्टीपल स्टोन्स थे। ऐसे में डॉक्टर ने तुरंत मिथलेश की किडनी स्टोन के लिए पाइलोलिथोटॉमी (pyelolithotomy) करने का फैसल किया। दरअसल पाइलोलिथोटॉमी एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसका उपयोग किडनी की पेल्विक में स्टोन को हटाने के लिए किया जाता है। रामा हॉस्पिटल हापुड़ एक जाना माना हॉस्पिटल है जहां विभिन्न प्रकार के इलाज किये जाते हैं।

 

मिथलेश के किडनी स्टोन का इलाज पूरी तरह से सफल रहा और इलाज पूरा होने के बाद डॉक्टर ने मिथलेश को कुछ निर्देश दिए की उन्हें कैसे आने वाले दिनों में खुद का ध्यान रखना है और डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी निर्देशों का पालन करना है ताकि वह जल्दी से स्वस्थ हो सके।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि किडनी स्टोन का इलाज कैसे होता है तो इसके लिए इस ब्लॉग को पढ़े किडनी स्टोन (Kidney Stone) क्या है, जाने इसके प्रकार, लक्षण और इलाज! मिथलेश देव ने और उनके परिवार ने GoMedii का दिल से धन्यवाद किया और कहा की GoMedii ने उनके इलाज में बहुत मदद की और कम खर्च में एक बेहतरीन इलाज प्रदान किया। मिथलेश ने यह भी कहा की उन्हें पूरा ट्रीटमेंट प्रोसेस काफी आसान लगा और इस दौरान उन्हें किसी भी डॉक्यूमेंट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ा और उन्हें बिल्कुल सही समय पर इलाज प्राप्त हुआ।

 

यदि किसी को किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है और आप इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।