डॉ. विवेक गुप्ता ने अक्षय की हृदय रोग का किया इलाज

दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोगों को तब तक पता नहीं चलता जब तक कि उन्हें स्ट्रोक न हो कि वे हृदय रोग विकसित कर रहे हैं। लेकिन कुछ चेतावनी संकेत हैं जो हृदय रोग का संकेत दे सकते हैं और यदि जल्दी इलाज किया जाए तो स्थिति को गंभीर होने से रोकने में मदद मिलती है। हृदय हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। जब दिल स्वस्थ होता है तो हम भी लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। लेकिन दिल की थोड़ी सी भी गड़बड़ी हमारे पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। जब हमारा दिल अस्वस्थ होता है तो कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो सामान्य नहीं होते हैं। इस दौरान व्यक्ति को सीने में दर्द, थकान और पसीना आने जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

 

 

डॉ. विवेक गुप्ता ने अक्षय की हृदय रोग का किया इलाज

 

 

दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में समय पर चिकित्सा सुविधा न मिलने पर यह स्थिति घातक रूप धारण कर लेती है और जानलेवा साबित हो सकती है। दरअसल दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में प्राथमिक उपचार सीने में दर्द से पीड़ित व्यक्ति के लिए जीवन रक्षक साबित हो सकता है। सीने में दर्द हार्ट अटैक का एक प्रमुख लक्षण है, सीने में दर्द।

यह तब होता है जब ऑक्सीजन की कमी वाली मांसपेशियों से केमिकल रिलीज होते हैं। ऐसा ही अक्षय के साथ हुआ जिसे सही समय पर इलाज मिलने पर उसकी जान बच गई। यदि हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली मांसपेशी को 8-12 घंटे के भीतर ठीक कर दिया जाए, तो जो नुकसान हो सकती है उसे कम किया जा सकता है, इसलिए हृदयाघात के उपचार में समय की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।

अक्षय को कुछ समय से थकान, अपच, बांह में दर्द और, पसीना आता था पहले तो उन्होंने इस नज़रअंदाज़ किया लेकिन जब स्वास्थ्य और ख़राब होने लगा तो उन्होंने हमारे फेसबुक ऐड के माध्यम से हमारे  व्हाट्सएप (+91 9654030724) नंबर पर संपर्क किया। GoMedii की टीम ने अक्षय की मेडिकल रिपोर्ट मांगी और उसके बाद उन्होंने डॉ. विवेक गुप्ता को उनके इलाज के लिए चुना। पहले अक्षय के साथ डॉ. विवेक ने वीडियो कंसल्टेशन किया।

 

आपको बता दें डॉ. विवेक गुप्ता अपोलो अस्पताल में सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट हैं। उन्हें काफी अच्छा अनुभव है इसलिए हमने अक्षय के इलाज के लिए डॉ. विवेक को चुना। हृदय रोग जोखिम कारकों में शामिल हैं:

 

  • मोटापा

 

  • हाई ब्लड प्रेशर

 

  • हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल

 

  • गतिहीन जीवनशैली

 

  • कम उम्र में परिवार के अन्य सदस्यों को रहा कोरोनरी धमनी रोग

 

 

डॉ. विवेक ने अक्षय को ये टेस्ट कराने को कहा

 

  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी या ईकेजी)

 

  • छाती का एक्स – रे

 

  • रक्त परीक्षण

 

  • इकोकार्डियोग्राम

 

  • कोरोनरी कैथीटेराइजेशन

 

  • कार्डिएक सीटी या एमआरआई

 

 

जाने हृदय रोग के लिए किये जाने वाले सर्जिकल और अन्य प्रक्रियाएं

 

 

अगर आपको दिल का दौरा पड़ा है, तो अवरुद्ध धमनी को खोलने के लिए सर्जरी या प्रक्रिया की जा सकती है। दिल के दौरे के इलाज के लिए सर्जरी और प्रक्रियाओं में शामिल हैं:

 

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग: यह प्रक्रिया बंद हृदय धमनियों को खोलने के लिए की जाती है। इसे पर्क्यूटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन (पीसीआई) भी कहा जा सकता है। यदि आपको दिल का दौरा पड़ा है, तो यह प्रक्रिया अक्सर ब्लॉकेज (कार्डियक कैथीटेराइजेशन) खोजने की प्रक्रिया के दौरान की जाती है।

 

कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी (सीएबीजी): यह ओपन हार्ट सर्जरी है। एक सर्जन हृदय में रक्त के लिए एक नया मार्ग बनाने के लिए शरीर के दूसरे हिस्से से एक स्वस्थ रक्त वाहिका लेता है। रक्त तब अवरुद्ध या संकुचित कोरोनरी धमनी के चारों ओर जाता है। दिल का दौरा पड़ने के समय CABG को आपातकालीन सर्जरी के रूप में किया जा सकता है। कभी-कभी यह कुछ दिनों बाद किया जाता है, जब हृदय थोड़ा ठीक हो जाता है।

 

यदि आपको हृदय से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो तो डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।