धीरेंद्र सिंह ने जीएस अस्पताल में डॉ राकेश गुप्ता से कराया इलाज

जब कभी हमारी बोंस, जॉइंट्स, मसल्स में दर्द होता है तो हमे एक ओर्थोपेडिक डॉक्टर के पास जाना पड़ता है एक ओर्थोपेडिक सर्जन या डॉक्टर ओर्थोपेडिक फील्ड में एक्सपर्ट होते हैं इन्हें ओर्थोपेडिस्ट भी कहा जा सकता है। आर्थोपेडिक सर्जन हमारे मस्कुलो सिस्टम से संबंधित समस्याओं का निदान और उपचार करना जानते हैं और आवश्यकता पड़ने पर सर्जरी भी कर सकते हैं।

यदि किसी को हड्डी से जुड़ी समस्या होती है तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। हमारे एक पेशेंट ने भी बिना किसी लापरवाही के अपना इलाज कराया जिनका नाम है धीरेंद्र सिंह। दरअसल धीरेंद्र को अर्थराइटिस था इस वजह से उन्हें नी रिप्लेसमेंट कराना पड़ा। डॉक्टर ने उन्हें नी रिप्लेसमेंट कराने की सलाह दी।

 

 

धीरेंद्र सिंह ने जीएस अस्पताल में डॉ राकेश गुप्ता से कराया इलाज

 

धीरेंद्र सिंह को नी रिप्लेसमेंट सर्जरी इसलिए करानी पड़ी क्योंकि अर्थराइटिस  के कारण उनके घुटनों की स्थिति एक विकलांग आदमी के सामान हो गई थी। उनके घुटने पूरी तरह से खराब हो गए थे और उन्हें चलना-फिरना, उठना-बैठना, यहां तक कि बिस्तर से उठ पाना भी मुश्किल हो रहा था। आपको बता दें की पिछले दो साल से उन्हें ये परेशानी थी। स्थिति ऐसी थी कि घुटना पूरी तरह जाम हो चुका थे, ना तो पैर सीधा होता था ना ही मुड़ता था। लेकिन सर्जरी के बाद वह अपने रोजमर्रा के काम बहुत आराम से कर पाते हैं।

 

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से जुड़े लोगों में क्या वहम होते हैं?

 

आज के बदलते इस यूग में कुछ लोगों को नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से जुड़े भी कई भ्रम है। जैसे घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद अक्सर लोगों के बीच भ्रम की स्थिति बनी रहती है कि क्या वे बैठ पाएंगे या अपने पैरों को मोड़ पाएंगे या नहीं। जबकि यह समस्या जोड़ों पर नहीं बल्कि इस बात पर निर्भर करती है कि सर्जरी से पहले घुटने को मोड़ते समय कितनी रेंज आ रही है और घुटना कितना झुक पाता है।

 

 

क्या आपको नी रिप्लेसमेंट की आवश्यकता है?

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी एक वैकल्पिक प्रक्रिया है। आपका डॉक्टर आपकी स्थिति का इलाज फिजियोथेरेपी, दर्द की दवाओं और घुटने में इंजेक्शन से कर सकते हैं। आप नी रिप्लेसमेंट के लिए एक अच्छे उम्मीदवार होंगे यदि:

 

  • आपको केवल घुटने का दर्द है

 

  • आपका दर्द आपके काम/मनोरंजन और दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियों को सीमित करने के लिए काफी गंभीर है

 

  • आपके घुटने में बहुत अकड़न है या आपके घुटने में बहुत अस्थिरता बानी रहती है

 

  • आपको अर्थराइटिस की समस्या जिससे आपके घुटने में दर्द और चलने में आप असमर्थ होते है

 

  • आप और आपके डॉक्टर शायद सबसे अच्छे जज हैं, जब आपको अंततःनी रिप्लेसमेंट सर्जरी की आवश्यकता होगी।

 

 

डॉक्टरों राकेश गुप्ता ने की धीरेंद्र की जाँच

 

डॉक्टरों राकेश गुप्ता ने बताया कि जब धीरेंद्र सिंह को हॉस्पिटल लाया गया तो उनकी स्थिति बहुत ही गंभीर थी। जॉइंट रिप्लेसमेंट एंड आर्थ्रोस्कॉपी सर्जन डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि पेशेंट की उम्र के हिसाब से घुटनों की समस्या बहुत ही गंभीर थी। उनके घुटने 20 डिग्री पर जाम हो गए थे।

उन्होंने बताया कि जांचों के बाद मरीज को टोटल नी रिप्लेसमेंट का सुझाव दिया। इस केस में सबसे बड़ी चुनौती यही थी कि रूटीन वाला इम्प्लांट यूज नहीं हो सकता है। इसके लिए स्पेशल इम्प्लांट आते हैं। दरअसल मरीज के घुटने के साथ ही उनकी हड्डियों में भी काफी डैमेज हो गया था। ऐसे में सर्जरी के दौरान दोहरी समस्या थी।

 

 

GoMedii के माध्यम से सफल रही धीरेंद्र सिंह की नई रिप्लेसमेंट सर्जरी

 

2 साल की परेशानी से मरीज को पांच ही दिन में राहत मिल गई। डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि इम्प्लांट के तुरंत बाद ही मरीज को राहत मिली। ऑपरेशन के अगले दिन से खड़े हुए और चलने लगे। जबकि दो साल से तो मरीज का उठना, चलना, लेटाना लेटना भी मुश्किल होने लगा था। आपको बता दें कि उन्हें अस्पताल से पांच ही दिन में डिस्चार्ज कर दिया गया और वह अब बिल्कुल स्वास्थ्य हैं और उन्हें चलने बैठने में कोई समस्या नहीं है।

GoMedii अपने हर पेशेंट को एक अच्छा उपचार प्रदान करने की कोशिश करता है और हम काफी हद तक इस प्रक्रिया को आसान बनाने का भी काम कर रहें हैं। धीरेंद्र सिंह का सफल इलाज होने के बाद वह बेहद खुश हैं और उन्होंने और उनके परिवार ने GoMedii  की पूरी टीम तहे दिल से धन्यवाद किया। धीरेंद्र के परिवार ने भी GoMedii की टीम की बहुत तारीफ की और कहा की पूरे इलाज के दौरान उन्हें कहीं भी किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई। GoMedii के ट्रीटमेंट पार्टनर ने हर तरह से संभव मदद की और धीरेंद्र को अच्छा इलाज प्रदान किया।

 

यदि आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या और आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें (Connect@gomedii.com) पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।