घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की सफल कहानी (Success Story)

 

नाम: इंदिरा मिश्रा

आयु: 60

दर्द से पीड़ित वर्ष: 3

 

घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी

 

 

मैं पिछले तीन वर्षों से घुटने के गंभीर दर्द से पीड़ित थी, इस घुटने के दर्द के साथ रहना मेरे लिए बहुत मुश्किल हो रहा था। मैंने चलने के लिए एक छड़ी का उपयोग करना शुरू कर दिया, और मेरी हालत दिन-ब-दिन खराब होती जा रही थी। मेरे डॉक्टर, साथ ही परिवार ने मुझे एक संयुक्त प्रतिस्थापन विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

लेकिन मैं सर्जरी से डरता थी। कई लोगों ने कहा कि यह बहुत सुरक्षित है, फिर भी, मैं चिंतित रहती थी और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में सोचती रहती थी। सर्जरी न करानी पड़े इस वजह से मैंने आयुर्वेदिक दवाओं, गर्म तेल की मालिश, यहां तक कि वैकल्पिक चिकित्सा जैसी हर चीज की कोशिश की लेकिन कुछ भी काम नहीं कर रहा था और मेरे घुटने का दर्द बढ़ता ही चला जा रहा था।

 

अंत में, मेरी बेटी ने मुझे सर्जरी कराने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

वह मुझे एक संयुक्त प्रतिस्थापन विशेषज्ञ के पास ले गई और वह जाकर पता चला की मुझे ऑस्टियोआर्थराइटिस हो गया है। डॉक्टर ने बीमारी के बारे में बताया और मुझे इम्प्लांट के विकल्पों के बारे में बताया और उन्होंने बिना देर किए घुटने की सर्जरी कराने की सलाह दी।

 

मुझे यह जानकर वास्तव में आश्चर्य हुआ कि घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद दुनिया भर में लाखों लोग सक्रिय जीवन जी रहे थे। वहां मैं कई मरीजों से मिली, जो घुटने की सर्जरी करा चुके थे और खुशी-खुशी अपना जीवन भी बिता रहे थे।

 

इसलिए  मैं सर्जरी के लिए तैयार हो गयी, और मेरे घुटने की सर्जरी भी सफल रही। सर्जरी के कमजोर होने के बाद मैं घर वापस आयी और लगभग एक महीने तक आराम किया और उसके बाद, मैं बिना किसी सहारे के, अपने दम से चल पायी। यह मेरे लिए सबसे खुशी की बात थी।

 

अब लगभग 6 महीने के बाद, मैं अपनी बेटी की शुक्रगुजार हूं जिसने मुझे प्रोत्साहित किया। यदि मैंने शुरुआत में ही घुटने की सर्जरी करा ली होती तो, मुझे कई हफ्तों तक दर्द और परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।