मुनकड़ का रामा अस्पताल में हृदय रोग का हुआ सफल इलाज

भारत जनसंख्या के मामले में पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। इसके साथ ही भारत में हृदय रोग से पीढ़ित लोगों की संख्या भी बढ़ रही है और इस वजह से दिल की बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। आज के समय में ज्यादातर लोग की लाइफस्टाइल खराब होती जा रही है। यही वजह है की लोगों को हृदय से जुड़ी समस्या हो रही है। ऐसा ही हुआ हमारे एक पेशेंट के साथ जिनका नाम है मुनकड़, वह हापुड़ के रहने वाले है। मुनकड़ को हृदय से सम्बंधित बीमारी थी। आइए आपको बताते हैं GoMedii ने उनकी कैसे मदद की और कैसा रहा उनका सफर।

 

 

श्री मुनकड़ ने अपने हृदय रोग के इलाज के लिए रामा अस्पताल को चुना

 

 

मुनकड़ जी को स्वास्थ्य से जुड़ी काफी समस्या हो रही थी जिसके बाद उनके  परिवार वालों ने उन्हें एक बार पूरे शरीर की जांच कराने के लिए कहा। GoMedii विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को देखभाल के लिए मुफ्त बॉडी चेकअप का आयोजन करता है। मुनकड़ हमारे स्वास्थ्य शिविर में अपने हेल्थ चेकअप कराने गए, जहां पर जाँच करने के बाद रिपोर्ट में उन्हें हृदय संबंधी समस्या का पता चला।

 

 

श्री मुनकड़ ने GoMedii को क्यों चुना?

 

स्वास्थ्य शिविर में, हमारे टीम सभी मरीजों  के पूरे शरीर की जांच के दौरान उनका मार्गदर्शन करते हैं। एक बार रिपोर्ट आने के बाद, श्री मुनकड़ ने हमारी वेबसाइट के माध्यम से हमसे दोबारा संपर्क किया। उन्होंने अपनी समस्या के बारे में बताया,  उन्हें हमपर यकीन था कि जब उनके दिल की बीमारी के इलाज की बात आई तो हम भी सही विकल्प थे।

 

 

मुनकड़ ने GoMedii के माध्यम से किस अस्पताल में संपर्क किया?

 

अपनी रिपोर्ट साझा करने के बाद, GoMedii ने उनके लिए रामा अस्पताल को चुना। रमा हॉस्पिटल में डॉक्टर ने पहले मुनकड़ के स्वास्थ्य की दोबारा से जाँच की और उसके बाद उन्होंने हृदय रोग के इलाज के लिए सर्जरी के विकल्प का सुझाव दिया। यदि आप भी अपने स्वास्थ सबंधी किसी समस्या का सुझाव चाहते हैं, तो यहाँ क्लिक करें

 

 

मुख्य हार्ट सर्जरी कौन सी हैं?

 

हृदय रोग के इलाज के लिए विभिन्न तरह की सर्जरी की जाती हैं, जिसमे शामिल हैं:

 

  • एरोटिक सर्जरी: यह सर्जरी महाधमनी धमनीविस्फार और महाधमनी विच्छेदन को बहाल करने या बदलने में मदद करेगी।

 

  • एओर्टिक वॉल्व सर्जरी: सही ढंग से काम नहीं कर रहे एओर्टिक वॉल्व को ठीक करने या बदलने की चिकित्सा प्रक्रिया।

 

  • अतालता सर्जरी (Arrhythmia surgery): एट्रियल फाइब्रिलेशन या वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया जैसी अनियमित हृदय ताल को संबोधित करने के लिए सर्जरी। जिन रोगियों को संबंधित समस्याएं हैं, उन्हें इस सर्जरी के लिए सुझाव दिया जाएगा।

 

  • जन्मजात हृदय सर्जरी : वंशानुगत हृदय अपूर्णता को ठीक करने या उसका इलाज करने के लिए उपचारात्मक चिकित्सा प्रक्रिया।

 

  • कोरोनरी अर्टरी बाईपास ग्राफ्ट (सीएबीजी) सर्जरी: इस सर्जरी का उपयोग तब किया जाता है जब कोरोनरी धमनी में रुकावट को ठीक करने के लिए यह सर्जरी की जाती है।

 

  • लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (LVAD): यह एक यांत्रिक उपकरण होता है जो रक्त के पंपिंग कार्य में बहुत मदद करता है।

 

  • लेफ्ट वेंट्रिकुलर रीमॉडेलिंग/सर्जिकल वेंट्रिकुलर रिस्टोरेशन: यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल को अधिक सामान्य आकार देती है, जिसके बाद हृदय बेहतर तरीके से रक्त पंप कर पाता है।

 

  • माईएक्टोमी: इस प्रक्रिया में बढ़े हुए हृदय की दीवार के एक टुकड़े को हटा देता है।

 

  • ट्रान्सम्योकार्डियल रेवास्क्युलरिजेशन Transmyocardial revascularization (TMR): रोगी को जब बहुत अधिक एनजाइना या सीने में दर्द होता है तो उस दर्द को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को चुना जाता है।

 

  • वाल्वुलर सर्जरी: संक्रमित हृदय वाल्व की मरम्मत या बदलने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हृदय वाल्व चिकित्सा प्रक्रिया।

 

  • हार्ट ट्रांसप्लांट: जब सर्जरी का कोई विकल्प नहीं होता है तो आखिरी विकल्प के तौर पर डॉक्टर हार्ट ट्रांसप्लांट की सलाह देते हैं।

 

 

हृदय रोग के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

 

 

हृदय रोग के प्रकार, जिसमें शामिल हैं :

 

  • अतालता (Arrhythmia): यह एक हृदय ताल असामान्यता है।

 

  • एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis): एथेरोस्क्लेरोसिस एक ऐसी स्थिति है जो आपकी धमनियों को सख्त कर देती है।

 

  • कार्डियोमायोपैथी : यह स्थिति हृदय की मांसपेशियों को सख्त या कमजोर बना देती है।

 

  • जन्मजात हृदय दोष (Congenital heart defects): यह हृदय की एक समस्या है जो जन्म के समय मौजूद होती है।

 

  • कोरोनरी धमनी रोग (Coronary artery disease): यह हृदय की धमनियों में प्लाक के विकास के कारण होता है। इसे कभी-कभी इस्केमिक हृदय रोग कहा जाता है।

 

  • हृदय संक्रमण (Heart infections): हृदय संक्रमण वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी के कारण हो सकता है।

 

 

GoMedii के द्वारा मुनकड़ का इलाज हुआ सफल!

 

एक बार इलाज खत्म होने के बाद, श्री मुनकड़ के परिवार ने हमारी प्रशंसा की, और उन्होंने हमें तत्काल इलाज प्रदान करने के लिए हमारी टीम का तहे दिल से धन्यवाद दिया। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें इतनी आसानी से एक बेहतर इलाज मिला। GoMedii में हम अपने मरीजों को एक बेहतर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इलाज प्रदान करते हैं इसके आलावा हम यह भी कोशिश करते हैं कि मरीज का कम लागत में उपचार प्राप्त हो। यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समय है तो आप हमसे अभी संपर्क करें!

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।