कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण क्या होते हैं।

आजकल के समय में कामकाज के चलते मनुष्य अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पता हैं जिससे की उन्हें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। लोगो में अधिक देखे जाने वाली एक समस्या जिसे की कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कहते हैं, यह एक गंभीर समस्या हैं। यदि किसी मनुष्य का कोलेस्ट्रॉल अधिक बढ़ता हैं तो कई बीमारी होने का खतरा रहता हैं। मनुष्य को अपनी सेहत तथा खान-पान का ध्यान अवश्य रखना चाहिए ताकि कोलेस्ट्रॉल जैसे समस्या न हो और शरीर भी पूर्णरूप से स्वस्थ रहे। आज हम बात करेंगे कोलेस्ट्रॉल से कौन-कौन सी समस्या हो सकती है तथा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या करें।

 

 

 

कोलेस्ट्रॉल क्या होता हैं ?

 

 

कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है। जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, तो धमनियोंमें प्लाक का निर्माण होता है। जिसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। बढ़ता कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल को शरीर में प्रवाह करने के लिए लिपोप्रोटीन मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल रक्तप्रवाह के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल को सर्कुलेट करने में मदद करता है, कभी-कभी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है जो कि अधिक गंभीर होता हैं।

 

 

 

कोलेस्ट्रॉल के कितने प्रकार होते हैं ?

 

 

कोलेस्ट्रॉल के 6 प्रकार होते हैं –

 

 

  • लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL)

 

  • हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL)

 

  • कुल (टोटल) कोलेस्ट्रॉल

 

 

  • वेरी लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (VLDL)

 

  • नॉन-एचडीएल

 

 

 

 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण क्या होते हैं?

 

 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के निम्नलिखित लक्षण होते हैं जैसे कि-

 

 

 

 

 

  • त्वचा के रंग में बदलाव

 

  • क्रैंप्स

 

 

  • पैरों का ठंडा होना

 

 

 

 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय क्या हो सकते हैं ?

 

 

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से मनुष्य को अधिक बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ घरेलु उपाय हैं जैसे कि-

 

 

  • लहसुन: कोलेस्टेरॉल बढ़ने पर लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है। हाई कोलेस्टेरॉल से छुटकारा पाने यानी उसे कम करने के लिए आप रोजाना सुबह-शाम में लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

 

  • सेब के सिरके: सेब के सिरके से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर उसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल में अधिक फायदेमंद होता है।

 

  • नींबू: नींबू में अनेक ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आपका कोलेस्टेरॉल लेवल बढ़ गया है तो आप अपनी डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं। इससे कोलेस्टेरॉल का स्तर काफी तेजी से कम होता है।

 

  • सेंधा नमक: कोलेस्टेरोल बढ़ने पर साधारण नमक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे कोलेस्टेरॉल का स्तर और बढ़ता है। इस स्थिति में सेंधा नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

 

  • आँवला और एलोवेरा: कोलेस्टेरोल बढ़ने पर साधारण नमक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे कोलेस्टेरॉल का स्तर और बढ़ता है। इस स्थिति में सेंधा नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

 

  • ओट्स: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स का सेवन करना चाहिए। ओट्स में विटामिन, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा हैं होते हैं जो कि शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं।

 

  • बीन्स: बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बीन्स में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके साथ ही बीन्स को डाइजेस्ट करने में भी अधिक समय लगता है। बीन्स खाने के बाद आपका लंबे समय तक पेट भरा रहता है, इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही बीन्स कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता हैं।

 

  • नट्स: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप नट्स भी खा सकते हैं। बादाम, अखरोट और मूंगफली हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। नट्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप रोजाना 2 नट्स खा सकते हैं। इसके साथ ही नट्स संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।