हार्ट अटैक से कैसे बचें और जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

पिछले कुछ समय से हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या बढ़ गई है। ऐसा बॉलीवुड हस्तियों के साथ तो हुआ ही है बल्कि आम लोगों के साथ भी हो रहा है। उन्हें अचानक हार्ट अटैक आता है। लोगों की ऐसे मृत्यु होना किसी रहस्य से कम नहीं है जैसे सिद्धार्थ शुक्ल, राजू श्रीवास्तव, साउथ इंडियन एक्टर पुनीत राजकुमार की तो लाइव कंसर्ट में ही हार्ट अटैक से मौत हुई थी। बहुत से लोगों को हार्ट अटैक जिम करते वक्त आया है। तनाव, अवसाद, मानसिक स्वास्थ्य और बार-बार यात्रा करना और लंबे समय तक काम करना ये कुछ प्रमुख कारक है जो 40 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में दिल के दौरे के बढ़ते मामलों को ट्रिगर कर रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है तो चलिए जानते हैं की एक्सपर्ट्स का इसपर क्या कहना है।

 

 

जाने हार्ट अटैक पर क्या कहते हैं डॉक्टर्स !

 

 

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ अजय कॉल 

डॉक्टर अजय कॉल का कहना हैं कि अचानक हार्ट अटैक से मौत होना मिस्ट्रियस नहीं है यदि आप कोई हैवी जिम वर्कआउट करने जा रहे हैं तो एक बात का ध्यान हमेशा रखें, यदि किसी व्यक्ति को हार्ट से सम्बंधित कोई समस्या है तो उसे इस बात का ध्यान रख कर ही जिम में हैवी वर्कआउट करना चाहिए। यदि आप बिना किसी मेडिकल चेकउप के जिम जा रहे हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। गलत डाइट, प्रोटीन, तनाव से भरा दिन रहना और किसी भी समय जिम जाना यह सब करने से हार्ट अटैक की समस्या बढ़ती है।

डॉक्टर ने कहा ज्यादातर लोगों में मेटाबोलिक डिसऑर्डर की ससमय होती है। दरअसल इस मेटाबोलिक डिसऑर्डर में डायबिटीज, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर ये तीनो आते हैं और यह समस्या लगभग सभी लोगों में देखी जाती हैं। डॉ कॉल ने कहा की नार्मल लैब टेस्ट करने का कोई फायदा नहीं है सभी को अपनी बॉडी का अच्छे से और डॉक्टर के कहने पर बॉडी चेकउप कराना चाहिए।

डॉक्टर ने बताया तीस मिनट में तीन किलो मीटर की वॉक दुनिया की सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है। इसे करने के बाद किसी भी व्यक्ति को जिम जाने की भी जरुरत नहीं है। इसके अलावा डॉक्टर ने बताया की यदि आप जिम जाना चाहते हैं तो पहले एक बार किसी हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। हार्ट से जुडी एक बीमारी का नाम बताया ह्य्पेर्ट्रोफी कार्डियक होम्योपैथी (hypertrophy cardiac arrest)। अगर हम बात कोविड की बात करें उसने शरीर में कुछ एहम अंगो को नुकसान पहुंचाया है।

 

लंग स्पेशलिस्ट डॉ राहुल शर्मा 

अब अगर हम उन लोगो की बात करें जो शादी में या किसी समारोह में खड़े खड़े अचानक गिर गए और उनकी मौत हो गई है। यहाँ पर डॉक्टर राहुल का कहना है जैसे शादी में कोई व्यक्ति डांस कर रहा है तो वह भी एक तरह की एक्सरसाइज ही है। डॉक्टर राहुल का कहना है की हमारी शरीर में हमे एक बात का ध्यान रखा है जिसे बॉडी कंडीशनिंग कहा जाता है। जब कोई व्यक्ति अचानक अपनी कैपेसिटी से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। ऐसे होने पर कुछ लोगों को पता नहीं होता है कि उन्हें लंग्स से जुड़ी, हार्ट से जुड़ी समस्या जैसे ब्लॉकेज होना।

कई बार यह प्री चेकउप में इन सब समस्या का पता नहीं चल पता है जिस वजह से लोगों में हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है। इन सब बातों के अलावा मोटपा भी इस बीमारी का एक बड़ा कारण है जैसे तनाव, अनियमित खान-पान ,और खराब जीवनशैली हार्ट अटैक को बढ़ावा देता है। क्या लंग्स के खराब होने की वजह से ऐसा हो रहा है? अगर बात कोविड की करें तो कोविड ने केवल लंग्स को ही नहीं शरीर के बहुत से अंगो को नुक्सान पहुँचाया है।

लंग्स के कमजोर होने से शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित किया है। जैसे लंग में निमोनिया होना सबसे गंभीर  समस्या में से एक है। कोविड के बाद से लोगो में एलेर्जी की समस्या ज्यादा हो रही है। लॉन्ग कोविड सिंड्रोम है, ऐसे में लोगों का मानना है कि यदि वो तेजी से एक्सरसाइज करेंगे तो वह जल्दी ठीक हो जाएंगे जबकि ऐसा नहीं है।

डॉ विशाल ने बताया की वॉक टेस्ट होता है यदि कोई व्यक्ति छे मिनट में 500 मीटर चल रहा है तो वह व्यक्ति स्वास्थ्य है। लेकिन यह जरूरी नहीं है की वह हैवी वर्कआउट कर सकता है। आपको एक्सरसाइज धीरे-धीरे चालू करनी है। इसके साथ ही आपको वर्कआउट करते समय किसी भी तरह के लक्षण को  नजरअंदाज नहीं करना है। जैसे किसी को अचानक बेहोशी जैसा लगता है, बीपी बढ़ने लगना, चेस्ट पेन होना, सेंट्रल ओबेसिटी होना, स्नोरिंग की समस्या होना, दिन में ज्यादा देर तक सोना तो इन सभी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना है। यदि किसी को ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। यदि आप डॉक्टर राहुल शर्मा से ऑनलाइन कंसल्ट करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

जनरल फिजिशियन डॉ विशाल शुक्ल 

यदि हम बात कोविड की करें तो क्या यह भी हार्ट अटैक का कारण है जैसे की वैक्सीन लगना या गलत समय पर वैक्सीन लगना, इस वजह से भी हार्ट से सम्बंधित समस्या हो सकती है? तो डॉक्टर विशाल का कहना है कोविड के समय से लोगों का वर्क फ्रॉम होम होना उनकी जीवनशैली को सबसे ज्यादा प्रबावित किया है। खासकर सिटींग जॉब करने वाले लोगों ने अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया है। अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो समय पर अपना हेल्थ चेकउप नहीं कराते हैं और अगर कराते भी हैं तो नार्मल टेस्ट करवाते हैं जिनसे उनके लंग्स और हार्ट से जुड़ी बीमारी का पता नहीं चलता और ये दोनों ही हमारे शरीर के बहुत महत्वपूर्ण अंग है।

यदि किसी व्यक्ति के परिवार में हार्ट से जुड़ी बीमारी रही हैं तो हो सकता है कि उस व्यक्ति को भी हार्ट से जुड़ी बीमारी आने वाले समय में हो सकती है। यदि हम नार्मल टेस्ट की तरह ही अपने इन बॉडी पार्ट्स का भी चेकउप कराएं जैसे ईसीजी, टीएमटी, एक्स-रे आदि तो हमें फ्यूचर में होने वाली बीमारी के बारे में पता चल सकता है। वही अगर हम बॉलीवुड हस्तियों की बात करें तो उनकी पूरी दिनचर्या ही आम लोगो से अलग होती है जब हम सो रहे होते हैं तब वह लगातार जाग कर काम कर रहे होते हैं, जिससे तनाव बढ़ने लगता है इसके आलावा प्रदुषण भी लंग्स को प्रभावित करता है और अंदर ही अंदर यह लंग्स में किसी गंभीर बीमारी में का रूप ले लेती हैं और लोगों को बीमारी का पता नहीं चल पता है।

यदि किसी को बीपी से जुड़ी समस्या है और वह लोग खुद ही अपने से दवा ले रहे हैं तो यह सबसे बढ़ी गलती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। डॉक्टर ने बताया की ऐसे बहुत से लोग हैं जो सेल्फ मेडिकेशन करते हैं इससे शरीर में कई अन्य और गंभीर समस्या हो सकती है। सेल्फ मेडिकेशन को बंद करना चाहिए।

 

फिजियोथेरेपिस्ट डॉ मेनिका 

फिजियोथेरेपिस्ट डॉ मेनिका ने कहा की जिम जाना और जिम में वर्कआउट या एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए जरूरी है लेकिन हद्द से ज्यादा वर्कऑउट करना हमारे लिए नुकसान दायक हो सकता है। जब कोई व्यक्ति अपनी लिमिट से ज्यादा या गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हैं तो यह उनके लिए खतरनाक हो सकती है। कुछ लोग जैसे भुखार या लम्बे समय से बीमारी रहते हैं उसके बावजूद अगले दिन से ही जिम जाते हैं और हैवी वर्कआउट करते हैं और ऐसे करने से हमारी बॉडी को पूरी तरह से रेस्ट नहीं मिल पता है। इस कारण हमारे हार्ट पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और लोगों को कार्डियक अरेस्ट आता है।

वहीं डॉ मेनिका ने बताया कि यदि आप जिम जाते हो तो सबसे पहले वार्मअप करें उसके बाद ही जिम में अन्य वर्कआउट करें इससे आपके बॉडी थोड़ी एक्टिव मोड में आ जाती है और आपको हार्ट से जुड़ी समस्या होने का खतरा कम होता है। इसके साथ ही आपको जिम के बाद थोड़ा रेस्ट करना भी जरुरी है। यदि आप रेस्ट नहीं करते हैं तो शरीर में माइक्रो इंजरी का खतरा होने लगता है।

 

हार्ट में समस्या होने पर काया लक्षण दिखाई देते हैं?

 

 

  • छाती में दर्द होना

 

 

  • उल्टी जैसा लगना

 

 

  • कुछ समझ में ना आना

 

  • सांस फूलना या सांस लेने पर तेजी से सांस की आवाज आना

 

ये सभी लक्षणों को बिल्कुल बी नज़रअंदाज़ नहीं करना है इसका मतलब है यदि आप कोई ऐसे एक्टिविटी कर रहे हियँ जिससे आपके लंग्स और हार्ट पर दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि आपको हार्ट से जुड़ी कोई समस्या है और आप बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724, या+91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।