ओरल कैंसर का इलाज क्या है जाने कारण और इसकी जांच कैसे होती है?

ज्यादातर लोगों में ओरल कैंसर की शुरुआत तंबाकू के सेवन और धूम्रपान करने से होती है। ओरल कैंसर आमतौर पर मुंह, नाक, कान, गले और थायरॉयड से जुड़ा होता है। तंबाकू के सेवन के साथ-साथ मुंह के कैंसर का मुख्य कारण आहार और अस्वास्थ्यकर जीवन शैली भी है। शुरुआत में मुंह में छाले और सामान्य दर्द महसूस हो सकता है। आज के समय में यह रोग पुरुषों में अधिक होता है, लेकिन बदलती जीवनशैली के कारण अब महिलाओं में भी आम होता जा रहा है। यदि इस बीमारी का पता सही समय पर चल जाए तो इसका इलाज करना आसान होता है। आज इस ब्लॉग में हम आपको इसके इलाज के बारे में विस्तार से बताएंगे।

 

 

 

ओरल कैंसर का इलाज की प्रक्रिया क्या हैं?

 

 

दवाई: ओरल कैंसर के शुरुआती चरण के लिए दवाएं पर्याप्त हैं। ओरल कैंसर को कई दवाओं के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। ये दवाएं शरीर में कैंसर को बढ़ने से रोकती हैं, ताकि कैंसर दूसरे अंगों में न फैले।

 

रेडिएशन थेरेपी : कभी-कभी रेडिएशन थेरेपी का भी उपयोग किया जाता है। इस थेरेपी के माध्यम से शरीर में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने का प्रयास किया जाता है।

 

बायोप्सी: ओरल कैंसर को बायोप्सी सर्जरी से भी ठीक किया जा सकता है। इसके जरिए शरीर में कैंसर के ऊतकों को अलग किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी: कैंसर के ज्यादातर मामलों में डॉक्टर कीमोथेरेपी ही अपनाते हैं। इसमें कैंसर को खत्म कर उसे ठीक करने का प्रयास किया जाता है। इसका उपयोग लगभग सभी प्रकार के कैंसर में किया जाता है, जैसे कि स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, ब्रेन ट्यूमर आदि।

 

सामान्य कैंसर सर्जरी: कैंसर की सर्जरी तब की जाती है जब मरीज को किसी भी तरह के इलाज से राहत नहीं मिलती है। इसमें सर्जरी के जरिए ट्यूमर और उसके आसपास के टिश्यू को हटा दिया जाता है।

 

 

 

कैंसर का पता चलने पर क्या करना चाहिए?

 

 

ओरल कैंसर का इलाज कई स्थितियों पर निर्भर करता है। इसके इलाज से पहले डॉक्टर के लिए बहुत सी बातें जानना जरूरी होती हैं, जैसे कि कैंसर की उत्पत्ति कहां से हुई, यानी इसकी जड़ कहां है, इस समय कैंसर किस स्टेज में है और आखिरी बात यह है कि यह किस तरह का कैंसर है। इन सभी परिस्थितियों की जांच करने के बाद ही डॉक्टर किसी निर्णय पर पहुंचते हैं।

 

वैसे ज्यादातर डॉक्टर कैंसर को खत्म करने के लिए आखिरी विकल्प के तौर पर  सर्जरी की सलाह देते हैं। कई अन्य डॉक्टर भी इसके उपचार के लिए कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी की सलाह भी देते हैं। यदि आपको ओरल कैंसर से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

 

 

 

ओरल कैंसर के कारण क्या हो सकते हैं ?

 

 

ओरल कैंसर तब बनता है जब होठों पर या मुंह में कोशिकाएं अपने डीएनए में परिवर्तन (म्यूटेशन) विकसित करती हैं। सेल के डीएनए में निर्देश होते हैं जो सेल को बताते हैं कि क्या करना है। उत्परिवर्तन परिवर्तन कोशिकाओं को बढ़ने और विभाजित करने के लिए कहते हैं जब स्वस्थ कोशिकाएं मर जाएंगी।  मुंह कैंसर की असामान्य कोशिकाएं कुछ समय बाद ट्यूमर का रूप भी ले सकती हैं। समय के साथ वे मुंह के अंदर और सिर और गर्दन के अन्य क्षेत्रों या शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकती हैं।

 

ओरल कैंसर आमतौर पर सपाट, पतली कोशिकाओं (स्क्वैमस कोशिकाओं) में शुरू होते हैं जो आपके होंठों और आपके मुंह के अंदर की रेखा बनाती हैं। अधिकांश मौखिक कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि स्क्वैमस कोशिकाओं में उत्परिवर्तन का क्या कारण है जो ओरल कैंसर का कारण बनता है। लेकिन डॉक्टरों ने ऐसे कारकों की पहचान की है जो ओरल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

 

 

 

ओरल कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

ओरल कैंसर की शुरुआत में रोगी के मुंह और गले में घाव और दर्द जैसी समस्या देखने को मिलती है। मुंह के कैंसर में दिखने वाले ये लक्षण अगर दो हफ्ते से ज्यादा समय तक बने रहें तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें-

 

 

  • मुंह में तेज दर्द
  • होंठ का दर्द
  • हर समय सांसों की बदबू
  • निगलने में परेशानी
  • मुंह, मसूड़ों या गले में घाव
  • मुंह के अंदर सफेद या लाल धब्बे

 

 

ओरल कैंसर आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

 

 

ओरल कैंसर आपके मुंह और आपके ऑरोफरीनक्स को प्रभावित कर सकता है। आपके ऑरोफरीनक्स में आपकी जीभ के हिस्से और आपके मुंह के ऊपरी हिस्से (तालु) और आपके गले के मध्य भाग शामिल होते हैं जो आपके मुंह के खुले होने पर दिखाई देते हैं। आपके ऑरोफरीनक्स में कैंसर को ऑरोफरीन्जियल कैंसर कहा जाता है।

 

 

 

ओरल कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।