एंड-स्टेज लिवर डिजीज का इलाज, जाने इसकी कितने स्टेज होती हैं?

एंड-स्टेज लिवर डिजीज एंड-स्टेज लिवर डिजीज के मॉडल को संदर्भित करता है। एमईएलडी और चाइल्ड-पुघ स्कोर (child-pugh score) किसी व्यक्ति के लीवर की बीमारी की गंभीरता को मापने का काम करते हैं। एमईएलडी स्कोर रोगी के जीवित रहने के  बारे में बताता है। इसके अलावा अन्य जोखिमों और लाभों का आकलन करने के लिए लिवर डिजीज की गंभीरता का आकलन करने में मदद करता है।

यह लीवर ट्रांसप्लांट के लिए अंग आवंटन की प्रक्रिया में मदद करता है और देखभाल के लक्ष्यों का मार्गदर्शन करता है। आज के लेख में हम आपको एंड-स्टेज लीवर डिजीज (एमईएलडी) के मॉडल के बारे में विस्तार से बताएंगे। यदि आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं। डॉक्टर से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

एंड-स्टेज लिवर डिजीज का इलाज क्या है?

 

 

एंड-स्टेज लिवर डिजीज पुरुषों, महिलाओं और सभी उम्र के बच्चों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन अधिक वजन वाले लोगों में यह अधिक आम है। एक चिकना, उच्च कैलोरी और फ्रुक्टोज आहार भी फैटी लीवर की बीमारी का कारण बन सकता है। भारत के शहरों में मोटापा खतरनाक दर से बढ़ रहा है। वर्तमान में अधिक से अधिक लोगों को मधुमेह का निदान किया जा रहा है। चूंकि मोटापा और मधुमेह फैटी लीवर के लिए प्रमुख खतरे हैं, यह अनुमान है कि अगले 10-20 वर्षों में इन रोगियों के लिए तीव्र वसायुक्त लिवर डिजीज मृत्यु का एक प्रमुख कारण बन जाएगा। यदि किसी को एंड-स्टेज लिवर डिजीज है तो डॉक्टर उसके इलाज के लिए आखिरी विकल्प के तौर पर लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह देते हैं।

मॉडल फॉर एंड-स्टेज लीवर डिजीज, या एमईएलडी, एक स्कोरिंग प्रणाली है जिसका उपयोग पुरानी लिवर की बीमारी की गंभीरता का आकलन करने और लिवर ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए प्राप्तकर्ताओं को प्राथमिकता देने के लिए किया जाता है। एमईएलडी स्कोर लीवर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बिना 90 दिनों के भीतर मृत्यु के जोखिम का अनुमान लगाता है।

विभिन्न प्रयोगशाला परीक्षणों के आधार पर, एक एमईएलडी स्कोर का पता लगाती हैं जो 6-40 के बीच हो सकती है। एक उच्च एमईएलडी स्कोर लिवर ट्रांसप्लांट की तत्काल आवश्यकता को इंगित करता है। इसके अलावा, एक उच्च एमईएलडी स्कोर भी ट्रांसप्लांट प्रतीक्षा सूची में एक उच्च स्थिति का संकेत देता है। डॉक्टर 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक समान स्कोरिंग प्रणाली का उपयोग करते हैं, जिसे पीडियाट्रिक एंड-स्टेज लिवर डिजीज (PELD) स्कोर के रूप में जाना जाता है।

 

 

लिवर की बीमारी के लक्षण

 

कुछ प्रकार के लिवर की बीमारी में, कोई संकेत या लक्षण विकसित नहीं होते हैं जो अन्य सामान्य बीमारियों का संकेत दे सकते हैं। वहीं, लीवर की कुछ बीमारियों में भी गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं। हालांकि, अगर लिवर की बीमारी के लक्षण विकसित हो रहे हैं, तो इसमें शामिल हो सकते हैं:

 

  • त्वचा और आंखों का पीला पड़ना (पीलिया)

 

  • पेट दर्द और सूजन

 

  • पैरों और टखनों में सूजन

 

  • गहरा मूत्र

 

  • मल का पीला होना

 

  • लंबे समय तक थके रहना

 

  • त्वचा में खुजली होना

 

  • उल्टी और जी मिचलाना

 

  • भूख में कमी (या बहुत कम भूख)

 

 

  • शरीर का वजन कम होना

 

 

आपको एंड-स्टेज लिवर डिजीज के स्कोर की आवश्यकता कब होती है?

 

 

यहां कुछ स्थितियां हैं जो लिवर की विफलता की ओर ले जाती हैं जहां रोगी को लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे मामलों में, एक एमईएलडी स्कोर की आवश्यकता होती है।

 

  • लीवर सिरोसिस: यह एक ऐसी स्थिति है जहां स्वस्थ लीवर कोशिकाओं को फाइब्रोटिक निशान ऊतक से बदल दिया जाता है। लीवर सिरोसिस एक धीमी और क्रमिक प्रक्रिया है।

 

  • हेपेटाइटिस: यह एक लिवर संक्रमण है जो हेपेटोट्रोपिक वायरस के कारण होता है।

 

  • अल्कोहलिक लीवर डिजीज: यह एक ऐसी स्थिति है जहां लंबे समय तक शराब का सेवन लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिसके परिणामस्वरूप लीवर के ऊतकों पर निशान पड़ जाते हैं।

 

  • हेमोक्रोमैटोसिस: यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर अतिरिक्त आयरन का भंडारण करता है।

 

  • विल्सन्स डिजीज: यह एक ऐसा रोग है जिसमें लीवर और अन्य अंगों में अतिरिक्त कॉपर जमा हो जाता है।

 

  • प्राथमिक पित्त सिरोसिस: यह एक रोगग्रस्त स्थिति है जो लिवर के छोटे पित्त नलिकाओं को धीरे-धीरे, प्रगतिशील क्षति की विशेषता है। इससे लीवर में पित्त और अन्य विषाक्त पदार्थों का संचय होता है।

 

  • प्राइमरी स्क्लेरोजिंग हैजांगाइटिस: यह लीवर और गॉलब्लैडर की बीमारी है, जिसमें पित्त नलिकाएं सूज जाती हैं और घायल हो जाती हैं।

 

  • बाइलरी एट्रेसिया: यह एक आनुवंशिक स्थिति है जहां पित्त नलिकाओं में रुकावट होती है जो पित्त को लिवर से पित्ताशय तक ले जाती है। इस स्थिति में पीलिया, गहरे रंग का पेशाब, पेट में सूजन आदि लक्षण दिखाई देते हैं।

 

यदि आपका डॉक्टर सुझाव देता है कि आपको लिवर प्रत्यारोपण सर्जरी की आवश्यकता है, तो आपका एमईएलडी स्कोर कई चीजों में से एक है जो लिवर ट्रांसप्लांट प्रतीक्षा सूची में आपकी जगह का संकेत देता है। यदि आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

लिवर की बीमारी का पता लगाने के लिए टेस्ट?

 

जिगर की बीमारियों का निदान करने के लिए, डॉक्टर पहले रोगी की शारीरिक जांच करता है और साथ ही उसके चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछता है। इस दौरान अगर डॉक्टर को लगता है कि आप लीवर की किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसकी पुष्टि के लिए आपको कुछ टेस्ट कराने की सलाह दी जा सकती है:

 

  • सीरम बिलीरुबिन: लीवर की बीमारी के कारण शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ने लगता है और टेस्ट की मदद से इसकी जांच कर लीवर की बीमारियों की पुष्टि की जा सकती है।

 

  • एल्बुमिन: यह एक प्रकार का प्रोटीन है, जो लीवर द्वारा संश्लेषित होता है। जब लीवर प्रभावित होता है तो शरीर में इसकी मात्रा कम हो जाती है।

 

  • क्षारीय फॉस्फेट (एएलपी): यह आंत, गुर्दे और हड्डियों सहित शरीर के कई हिस्सों द्वारा बनाए गए एंजाइमों का एक समूह है। एएलपी टेस्ट की मदद से यह लीवर से जुड़ी बीमारियों का पता लगाने में भी मदद कर सकता है।

 

  • एलानिन ट्रांसएमिनेस (एएलटी): यह एक विशेष प्रकार का एंजाइम है जो यकृत कोशिकाओं द्वारा बनाया जाता है जिसे हेपेटोसाइट्स कहा जाता है। जब लीवर की बीमारी के कारण हेपेटोसाइट्स क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो एलएलटी की मात्रा बढ़ने लगती है।

 

  • लिवर बायोप्सी: इसमें सैंपल के तौर पर लिवर टिश्यू का एक टुकड़ा लिया जाता है और उसकी जांच की जाती है। जिगर के नमूने पर परीक्षण करने से भी जिगर की बीमारियों का निदान करने में मदद मिलती है।

 

  • इमेजिंग टेस्ट: विभिन्न इमेजिंग टेस्ट जैसे अल्ट्रासाउंड, एमआरआई और सीटी स्कैन लीवर से संबंधित कई समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, जिसमें निशान, ट्यूमर और लीवर का बढ़ना शामिल है।

 

 

एमईएलडी स्कोर कितनी बार अपडेट किया जाता है?

 

 

एमईएलडी स्कोर स्थिर नहीं है और रोगी की स्थिति में परिवर्तन के रूप में बदलता है। रोगी की चिकित्सा स्थिति, पिछला उपचार और अंतिम एमईएलडी स्कोर यह निर्धारित करता है कि एमईएलडी स्कोर क स्थिति है।

 

यदि रोगी की स्थिति खराब हो जाती है, तो एमईएलडी स्कोर अधिक हो जाता है। इसके साथ ही, बीमारी कितनी गंभीर है, इसके आधार पर एमईएलडी स्कोर की गणना सप्ताह में एक बार की जा सकती है। यहां विशिष्ट एमईएलडी स्कोर की सूची दी गई है:

 

  • 10 से कम साल में एक बार यह टेस्ट किया जाएगा

 

  • 11 से 18 : हर 3 महीने में इसकी पुनर्गणना की जाएगी

 

  • 19 से 24: महीने में एक बार इसकी पुनर्गणना की जाएगी

 

  • 25 या अधिक: की गणना प्रत्येक सप्ताह की जाएगी

 

एमईएलडी स्कोर के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर/हेपेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें। इसके लिए डॉक्टर से भी कंसल्ट कर सकते हैं।

 

यदि आप एंड-स्टेज लिवर डिजीज का इलाज करना चाहते हैं, तो इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं, प्रश्न पूछने के लिए यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं यदि आप एक किफायती लेकिन विश्व स्तरीय अस्पताल में इलाज चाहते हैं तो हमारी टीम आपसे जल्द से जल्द संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।