घबराहट होना पसीना आना, जानें इसके बारे में

घबराहट क्या है?

 

कई नकारात्मक विचार हमारे दिमाग में हर समय चलते रहते हैं। हम हमेशा डर, चिंता और छोटी चीजों के डर से घिरे रहते हैं, हमारे साथ कुछ गलत होने का डर रहता है। जब यह स्थिति बढ़ जाती है, तो चिंता बीमारी बन जाती है। कई बार आपको पता भी नहीं होता है कि आप अनावश्यक रूप से सोचने की आदत के आदी हो गए हैं, लेकिन जब यह घबराहट इतनी बढ़ जाती है कि रोगी अपने व्यक्तिगत या पेशेवर काम पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो जाता है ऐसी में पसीना आना लाजमी है। रोजमर्रा के काम भी नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति एक चिंता विकार कहा जाता है।

 

Enquire Now

 

घबराहट के प्रकार

 

रोगी को चिंता के साथ दर्द या कठोरता हो सकती है। यह दिल से संबंधित बीमारियों का पहला कारण भी बन सकता है। यदि चिंता लंबे समय तक रहती है, तो रोगी को अवसाद, उच्च रक्तचाप की समस्याएं होने लगती हैं। कई तरह की चिंता हो सकती है।

 

सामाजिक चिंता: इसमें व्यक्ति किसी अजनबी से बात करने से बहुत घबराता है। भीड़ भरे स्थानों या सामाजिक समारोहों में जाने से बचने की कोशिश करें। पार्टी में लोगों से घिरे होने पर, वे इस हद तक अपुष्ट महसूस करते हैं कि उन्हें पसीना, खांसी या हिचकी आने लगती है।

 

शरीर की छवि चिंता: यह चिंता 18-35 वर्ष के युवा आयु वर्ग में अधिक देखी जाती है। वे अपने शरीर के आकार, आकार, वजन, लंबाई के बारे में चिंतित हैं। वे अपने शरीर को लेकर इतने अधिक भ्रमित हो जाते हैं कि वे या तो बहुत अधिक खाना शुरू कर देते हैं या खाना छोड़ देते हैं। स्वस्थ जीवन न जिएं।

 

सामान्यीकृत चिंता विकार (जीएडी): रोगी को हर चीज में अनावश्यक रूप से नकारात्मक या अत्यधिक सोचने की आदत होती है। उन्हें लगता है कि उन्हें सभी समस्याएं हैं और इसके कारण वे असामान्य रूप से व्यवहार करते हैं या अपने दैनिक कार्य को ठीक से करने में सक्षम नहीं होते हैं। धीरे-धीरे, वे शारीरिक रूप से बीमार भी हो जाते हैं। उनकी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और शरीर में दर्द, कमजोरी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं

 

जुनूनी बाध्यकारी विकार: इसमें रोगी लगातार चिंतित और भयभीत रहता है। जैसे ही किसी व्यक्ति को सफाई का क्रेज होता है, उसके अंदर अजीब आदतें विकसित हो जाती हैं और वह बार-बार साफ चीजों को पोंछता रहता है।

 

घबराहट और बेचैनी रोग के कारण

 

  • किसी के सामने बोलने से डरने से घबराहट और परेशानी हो सकती है।
  • किसी अनजान व्यक्ति से मिलने पर।
  • इंटरव्यू देने से पहले हर किसी में घबराहट और बेचैनी होती है।
  • जब कोई पहली बार काम शुरू करता है, तब भी उन्हें चिंता की समस्या होती है।
  • एक बैठक में जाना जहां आपको लगता है कि आप केंद्रित होंगे।
  • कुछ छात्रों को परीक्षा से पहले और परीक्षा देते समय भी घबराहट और बेचैनी की समस्या होती है।

 

घबराहट और पसीना आने के लक्षण

 

  • घबराहट के साथ दिल का तेजी से धड़कना
  • जल्दी-जल्दी सांसें चलना
  • घुटन महसूस होना
  • कंपकपी और पसीना आना
  • सीने में दर्द, बेचैनी
  • जी मिचलाना और पेट में दर्द
  • चक्कर आना
  • नियंत्रण खोने और मृत्यु का डर होना आदि लक्षण हो सकते हैं

 

घबराहट और बेचैनी रोग से बचने के उपाय

 

  1. चिंता से बचने के लिए कोई निश्चित मानदंड नहीं हैं, इसलिए बचपन से ही आप छोटी-छोटी चीजों से प्रभावित होना सीखते रहते हैं, जिससे धीरे-धीरे चिंता बढ़ती है।
  2. सबसे महत्वपूर्ण स्वस्थ जीवन शैली का प्रबंधन करना है। अपने दिमाग और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सक्रिय रहें। रोजाना कम से कम 30 मिनट टहलें या व्यायाम करें।
  3. तनाव कम करने के लिए, घर से बाहर जाएं और वह काम करें जो आपको पसंद है।
  4. दोस्तों के साथ समय बिताएं, अपनी समस्याओं को साझा करें।
  5. जहां तक ​​संभव हो सोएं, लेकिन जब आप सो नहीं रहे हैं तो नींद की गोलियों से बचें।
  6. धूम्रपान और शराब से बचें, ये चीजें चिंता बढ़ाती हैं।
  7. पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए ताकि आपके शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन हो। इससे नकारात्मकता बढ़ती है।
  8. गुस्साए मरीजों को अपनी समस्या को समझना चाहिए और इसे दूर करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  9. एक एंग्जाइटी मरीज के दिल और दिमाग में, बहुत सी चीजें पहले से नहीं जानी जाती हैं, नकारात्मक विचार घूमते रहते हैं, जिन्हें बाहर निकालने की जरूरत होती है। इसके लिए रीडिंग के बजाय क्रिएटिव राइटिंग की हैबिट बढ़ाएं।
  10. एंगाइटिस के रोगियों को तब तक ध्यान नहीं करना चाहिए जब तक वे अपने मन को नियंत्रित करना नहीं सीख लेते। बेहतर होगा कि किसी से बात करें, अपनी समस्या को डिस्कस करें या शेयर करें और उसका हल भी निकालें।
  11. नींद की डायरी बनाए रखें, जिसमें रात को सोते समय बार-बार अपने दिमाग में आने वाले विचारों को सोचना शुरू करें।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।