मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम कौन से हैं, जिससे आप स्वस्थ रहें

GoMedii Offer

हर व्यक्ति एक अच्छा जीवन बिताना चाहते है ऐसा तभी होगा जब वह शारीरिक और मानसिक स्वस्थ रहेगा। जितना शारीरिक स्वास्थ्य जरूरी है उतना ही महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) भी है। लेकिन वर्तमान में लोगों की व्यस्त दिनचर्या में ऐसे कई कारक हैं जिनका सीधा असर उनके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर पड़ता है।

 

लेकिन आप अपने बेहतर मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए कुछ ऐसे व्यायाम कर सकते हैं जिनसे आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। आपको बता दें की कोई भी व्यक्ति शारीरिक रूप से तभी स्वस्थ महसूस करेगा जब वह मानसिक रूप से स्वस्थ होगा। इसलिए किसी भी व्यक्ति का पहले मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है, जिसके आधार पर वह अपना पूरा जीवन जीता है।

 

मानसिक स्वास्थ्य क्या है? (What is Mental Health)

 

मानसिक स्वास्थ्य खराब होने पर उस व्यक्ति की सोचने की क्षमता कम होती है और वह अपने काम में भी ध्यान नहीं लगा पाता है। ऐसे में सबसे पहले उसके स्वाभाव में बदलाव आता है जो पूरी तरह से उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। धीरे-धीरे उसकी भूख कम होने लगती है और तनाव भी होने लगता है। ये उसे शारीरिक रूप से भी बीमार बनाता है और उसे उच्च रक्तचाप और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करें, जिससे आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे।

 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम (Exercise for Mental Health)

 

रनिंग (Running)

 

यदि आप मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रखना चाहते हैं, तो आप रोज सुबह दौड़ने जाएं और बुजुर्ग लोग सुबह के वक़्त टहलें। आउटडोर एक्सरसाइज या ईको-थेरेपी (eco-therapy) विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है और शोध से पता चलता है कि यह हल्के से मध्यम अवसाद को कम कर सकता है। 2007 में हुए एक अध्ययन से पता चला कि 94 प्रतिशत तक दौड़ने और चलने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हुआ है।

 

मुक्केबाज़ी (Boxing)

 

पंचिंग बैग पर मुक्केबाज़ी करने से तनाव और क्रोध से बचा जा सकता है। आक्रामकता को कम करने के लिए ये एक अच्छा विकल्प है। यदि आप  ऐसा करते हैं तो इससे आपके अंदर का गुस्सा उस पंचिंग बैग पर निकल जाता है। जिससे आपके अंदर तनाव नहीं रहता है। किसी भी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य तब खराब होता है जब वह तनाव से गुजरता है। यदि आप जिम जाते हैं तो वहां पंचिंग बैग जरूर होगा, इसका इस्तेमाल आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए अच्छा रहेगा।

 

तैराकी (Swimming)

 

आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए तैराकी करना भी बहुत अच्छा रहेगा। तैराकी एक ऐसा व्यायाम है जिससे पूरे शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज होती है। यह मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ आपको शारीरिक रूप से भी पूरी तरह फिट रखने में मदद करता है। जो लोग सिर्फ दस मिनट की तैराकी करते हैं उनमें मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का अनुभव किया है। इससे आपका शरीर को मिलती है और आप जल्दी थकते नहीं हैं।

 

साइकिलिंग (Cycling)

 

आपके मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहे इसके लिए आपको साइकिलिंग करना एक बेहतर विकल्प है। इससे आपका मस्तिष्क को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, जिससे सोचने की प्रक्रिया सुचारू रूप से काम करती है। ये आपको शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रखने में मदद करता है और इससे आपके जोड़ो में दर्द की समस्या नहीं होती है और आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।

भरपूर नींद लें

 

ये सभी के लिए बहुत जरुरी है यदि आप खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है। इससे आप तनाव से दूर रहते हैं, ये आपके पूरे शरीर को आराम देने के लिए बहुत जरुरी है। जब आप अपनी नींद पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपको अनेक तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जैसे बाल झड़ना और आँखों के नीचे काले धब्बे पड़ना और हमेशा उदास रहना। इसलिए सबसे जरुरी है की आप अपमी नींद जरूर पूरी करें।

 

योग

 

मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए योग करना सबसे अच्छा विकल्प है। यह शरीर और मन को एकाग्रता प्रदान करता है, जिससे आप अपने सभी काम को मन लगा कर कर सकते हैं।अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, योग आराम और तनाव को कम करने में मदद करता है। तनाव के उच्च स्तर को खत्म करना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके मन में नकारात्मक विचार हैं, जो चिंता, अवसाद जैसी मानसिक बीमारियों से पीड़ित है।

 

दरअसल नियमित व्यायाम से अवसाद, चिंता, एडीएचडी, और इससे सकारात्मक सोच में बढ़ावा होता  है। यह तनाव से भी छुटकारा दिलाता है, याददाश्त में सुधार करता है, आपको बेहतर नींद में मदद करता है, और आपके मूड को अच्छा रखता है। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं और खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। जो लोग अपना मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रखना चाहते हियँ उन्हें रोजाना कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।