कौन-सी आदतें आपके रक्तचाप को बढाती हैं?

रक्तचाप बढ़ाने वाली आदतें

 

1. नमक का सेवन ज्यादा करना

 

उन आदतों को करने से बचे जिनसे आपके हृदय और रक्तचाप बढ़ता हैं। आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसकी वजह से आपको बहुत सी अन्य स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आपको अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, लीन मीट, मछली, नट, फलियां का सेवन करना चाहिए ।
इसके साथ ही, संतृप्त और ट्रांस वसा, सोडियम, रेड मीट, और मीठे पेय पडार्थी का सेेवन  सीमित मात्रा में करें।

 

 

 

2. शराब पीने कम करें

 

अब आपको स्वस्थ रहना है तो इसके लिए शराब पर वापस कटौती करने का समय है। हां, रक्तचाप को कम करने में शराब को सीमित करने से बहुत मदद मिल सकती है। बहुत अधिक पीने से निश्चित रूप से आपका रक्तचाप बढ़ जाएगा। यदि आप HBP का निदान करते हैं, तो आपका डॉक्टर भी आपको यही सलाह देगा।

 

 

 

3. ब्लड प्रेशर कम करने के लिए वर्कआउट करें

 

यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो वर्कआउट जरूर करें। यदि आप एक जिम फ्रीक हैं, तो आपको रोजाना ऐसा करना चाहिए। आपको बस अपने शरीर को नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल करने के लिए अपने स्वयं के वर्कआउट करते रहना हैं इससे आपका रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करेंगे।

 

 

 

4. अपने शरीर के वजन को बढ़ने ना दें

 

अधिक वजन होना आपके मोटापे को बढ़ाने का काम करता है और साथ ही उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ाता है। यदि आपका वजन ज्यादा हैं, तो आपको सामान्य कार्य करना में भी काफी परेशानी ड़ कोई होगी। यदी आप अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करना चाहतेें हैंं तो आपको रोजाना योग करना होगा। ऐसा करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और आपको रक्तचाप से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी।

 

 

 

5. तनाव से दूर रहें

 

तनाव अस्थायी रूप से आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है क्योंकि यह आपके शरीर में खून के बहाव को बढ़ाता है जिससे अचानक आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और यह आपको मानसिक रूप से बीमार भी बनाता है। इस तरह की गतिविधियों में आपके शरीर के हार्मोन में बदलाव होता है जो आपके स्वभाव को चिड़चिड़ा कर देता है और आप साधारण सी बात का जवाब भी गुस्से में देने लगते हैं।इसकी वजह से आप या तो अधिक भोजन, धूम्रपान, शराब का सेवन करते हैं। आप तनाव से निपटना सीखें, इससे लड़ने के लिए सही  सोचें। तनाव को कम करने वाली आदतों की सूची में तनाव का प्रबंधन करना ही सबसे बेहतर उपाय है।

 

 

 

6. धूम्रपान

 

हालांकि धूम्रपान और उच्च रक्तचाप के कारणों को बढ़ाता है। काकी वजह से आपको दिल से जुड़ी समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है इसके अलावा धूम्रपान से धमनियों में वसायुक्त पदार्थों का निर्माण होता है जो रक्तचाप की प्रक्रिया को बढ़ाता है, ये HBP को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है।

 

 

 

7. दवाओं और डॉक्टर से सलाह ना लेना

 

एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ आपको अपने डॉक्टर से नियमित सलाह ओर उनके कहने पर सही समय पर दवा लेने चाहिए यदि आप ऐसा नही करते हैं तो आपका रक्तचाप बढ़ने लगता है और इसकी वजह से आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ज्यादा होने लगती है। यदि आपका रक्तचाप अधिक है, तो निश्चित रूप से आपको अपनी दवाओं को ठीक से ओर सही समय पर लेना चाहिए। अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। यदि आप ऐसा करने में असंभव हैं तो आपको बिना किसी लापरवाही किये हमारे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपनी इस समस्या का समाधान करवाना चाहिए।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।