इन आदतों की वजह से हो सकती है पुरुषों में कमजोरी

GoMedii Offer

 

आजकल हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त रहने लगे है, की काम के अलावा उन्हें और कुछ नजर ही नहीं आता यहाँ तक की अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं देते और फिर जिस वजह से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और जिसका असर सबसे ज्यादा इम्यून सिस्टम (Immune system) पर पड़ता है।

 

वैसे देखा जाए तो महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की एक बड़ी संख्या है, जो हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) नहीं जीते हैं। कई बार उन्हें सिगरेट पीने, शराब पीने जैसी बुरी लत भी लग जाती है और इन बुरी आदतों की वजह से उनकी जीवनशैली (lifestyle) और भी बिगड़ जाती है और साथ ही इन बुरी आदतों की वजह से पुरुषो में कमजोरी की भी समस्या होने लगती है।

 

सिगरेट पीना और शराब पीना ये मुख्य कारण है, जिसकी वजह से पुरुषो में कमजोरी की समस्या होती है। इसके अलावा और भी कई ऐसी आदतें हैं, जो पुरुषों को कमजोर बना देती है।

 

आइये जानते है पुरुषों में कमजोरी के कारण क्या है।

 

 

पुरुषों में कमजोरी के कारण

 

 

अत्यधिक सिगरेट पीना

 

आजकल हर कोई, खासकर पुरुष सिगरेट पीने के आदि हो गए। इस बात को जानते हुए भी की सिगरेट पीने से शरीर में अंदर ही अंदर कई तरह की बीमारियां पलने लग जाती हैं फिर भी वह अपनी इस आदत को नहीं छोड़ते और जिस वजह से उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके चलते शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता चला जाता है।

 

 

अधिक मात्रा में शराब का सेवन

 

पुरुषो में कमजोरी का सबसे बड़ा कारण यह भी है। बहुत अधिक शराब पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है। धीरे-धीरे शरीर इतना कमजोर हो जाता है की कई अन्य बीमारियों से लड़ने में असमर्थ होने लगता है और अंत में ऐसी स्थिति आ जाती है, जब शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर देते हैं। अगर आप चाहते है की आपमें ये समस्या न हो, तो अधिक मात्रा में शराब का सेवन ना करे।

 

 

खुद से ही दवा ले लेना

 

अक्सर पुरुषों में ये बहुत बुरी आदत होती है कि वो बीमार होने पर या फिर बुखार होने पर बिना डॉक्टर से सलाह लिए मेडिकल स्टोर (Medical store) से कोई भी दवा लेकर खा लेते हैं, जो की नुकसानदेह होता है। पुरुषो में कमजोरी की वजह यह भी हो सकती है।

 

 

खुद में ही सिमटकर रह जाना

 

आजकल की व्यस्त जिन्दगी में ऑफिस से आने के बाद ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि किसी और से मिलने से बेहतर है कि वो घर पर ही आराम करें। पर लोगों से न मिलना-जुलना अवसाद का पहला स्टेज भी हो सकता है, इसलिए लोगो से मिले-जुले, खुद में ही ना रहे नहीं तो ऐसा करना आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

 

 

एक्सरसाइज ना करना

 

अपने काम को लेकर पुरुष इतने व्यस्त रहने लगे है, की उनके सेहत के लिए क्या सही है और क्या गलत इस बात पर भी ध्यान नहीं देते, जिस वजह से पुरुषो में कमजोरी के साथ-साथ और भी कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

पुरुषो में शरीर की कमजोरी के लक्षण

 

 

 

  • थोड़ा काम करने पर भी थकान महसूस होना

 

  • बिना मेहनत के भी पसीना आना

 

  • भूख न लगना

 

 

 

पुरुषो में शारीरिक कमजोरी दूर करने के योगासन

 

 

  • भ्रामरी प्राणायाम

 

  • पश्चिमोत्तानासन

 

  • बद्धकोणासन

 

  • विपरीत करनी आसन

 

  • बालासन

 

  • कपालभांती प्राणायाम

 

  • नाड़ी शोधन प्राणायाम

 

 

पुरुषो में कमजोरी का मुख्य कारण है अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान न देना और अत्यधिक मात्रा में शराब और नशीले पदार्थो का सेवन करना। इसलिए अगर आप चाहते है, की इस तरह की समस्या से आप बचे रहे तो, ऊपर बताये गए कारणों से बचे और अधिक समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।