भारत में लिपोसारकोमा उपचार की लागत क्या है?

लिपोसारकोमा क्या है?

 

यह एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो आपकी वसा कोशिकाओं में बनता है। हालाँकि लिपोसारकोमा शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकता है, यह आमतौर पर इन क्षेत्रों में शुरू होता है: पेट, हाथ और पैर। ट्यूमर से छुटकारा पाने का मुख्य तरीका सर्जरी है। फैलने से पहले नए लिपोसारकोमा का पता लगाने के लिए उन्हें आगे के उपचार या दीर्घकालिक अनुवर्ती कार्रवाई की भी आवश्यकता हो सकती है। लिपोसारकोमा एक प्रकार का कैंसर है जिसे सॉफ्ट टिश्यू सार्कोमा कहा जाता है। ये कैंसर शरीर के संयोजी ऊतकों में होते हैं। नरम ऊतक सार्कोमा कई प्रकार के होते हैं।

 

 

लिपोसारकोमा के कारण क्या हैं?

 

वैज्ञानिकों को अभी तक लिपोसारकोमा का सटीक कारण पता नहीं चल पाया है। वे जानते हैं कि डीएनए परिवर्तन से लिपोमा की शुरुआत होती है, लेकिन डीएनए में उन परिवर्तनों का कारण क्या है यह अभी भी अज्ञात है। कारण को बेहतर ढंग से समझने के लिए ऑन्कोलॉजिस्ट अभी भी सभी कैंसर मामलों का अध्ययन कर रहे हैं। लिपोसारकोमा की शुरुआत में दो प्रमुख कारक योगदान करते हैं -धूम्रपान और पीने. जलने पर सिगरेट से 7,000 से अधिक रसायन निकलते हैं। कम से कम 69 रसायनों को कैंसर का कारण माना जाता है, और उनमें से कई जहरीले हैं।

 

 

 

लिपोसारकोमा के लक्षण और लक्षण क्या हैं?

 

 

लिपोसारकोमा के लक्षण शरीर के उस हिस्से पर निर्भर करते हैं जहां कैंसर बनता है।

 

हाथ और पैरों में लिपोसारकोमा का कारण बन सकता है:

 

  • गांठत्वचा.
  • दर्द।
  • सूजन।
  • प्रभावित अंग की कमजोरी.

 

 

पेट में लिपोसारकोमा, जिसे पेट भी कहा जाता है, निम्न का कारण बन सकता है:

 

 

  • पेट दर्द।
  • पेट में सूजन.
  • खाते समय जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होना।
  • कब्ज़.
  • खून मल में.

 

 

लिपोसारकोमा का निदान कैसे करें?

 

 

लिपोसारकोमा के लिए प्रयोगशाला परीक्षण कार्य-अप:

 

 

इमेजिंग परीक्षण: ये अध्ययन शरीर के अंदर की तस्वीरें लेते हैं और इसका उपयोग यह निर्धारित करने में मदद के लिए किया जा सकता है कि लिपोसारकोमा किस हद तक बढ़ गया है। इमेजिंग परीक्षणों में एक्स-रे, सीटी स्कैन, और एमआरआई। कभी-कभी पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी स्कैन भी कहा जाता हैपालतू की जांच, ज़रूरी है।

 

बायोप्सी: इस प्रक्रिया में, स्वास्थ्य प्रदाता विश्लेषण के लिए ट्यूमर का एक नमूना लेगा। इसमें एक चिकित्सा रोगविज्ञानी शामिल होता है, जो माइक्रोस्कोप के तहत ट्यूमर कोशिकाओं का अध्ययन करता है।

 

आणविक और आनुवंशिक परीक्षण: यह निर्धारित करने में मदद करता है कि यह किस प्रकार का लिपोसारकोमा है।

 

 

 

लिपोसारकोमा का इलाज कैसे करें?

 

 

लिपोसारकोमा उत्पत्ति में शामिल हैं:

 

शल्य चिकित्सा: सर्जरी का उद्देश्य सभी कैंसर कोशिकाओं को हटाना है। सभी संभावित परिस्थितियों में, सर्जन आसपास के अंगों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना पूरे लिपोसारकोमा को निकालने का प्रयास करते हैं। यदि लिपोसारकोमा अन्य पड़ोसी अंगों में फैलता है, तो पूरे लिपोसारकोमा का पूर्ण उन्मूलन संभव नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में, अन्य उपचार जो लिपोसारकोमा को कम करने में मदद कर सकते हैं, आपकी उपचार टीम द्वारा प्रस्तावित किए जा सकते हैं। इससे ऑपरेशन के दौरान लिपोसारकोमा को आसानी से हटाया जा सकता है।

 

विकिरण चिकित्सा: विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-ऊर्जा किरणों का उपयोग करती है। स्रोत एक्स-रे, प्रोटॉन या अन्य प्रकार हो सकते हैं। सर्जरी के बाद बची हुई कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण का उपयोग किया जा सकता है। ट्यूमर को छोटा करने के लिए सर्जरी से पहले विकिरण का भी उपयोग किया जा सकता है ताकि यह अधिक संभावना हो कि सर्जन पूरे ट्यूमर को हटा सकें।

 

कीमोथेरपी: कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए शक्तिशाली दवाओं का उपयोग करती है। कुछ प्रकार की कीमोथेरेपी दवाएँ नस के माध्यम से दी जाती हैं, कुछ गोलियाँ होती हैं। सभी प्रकार के लिपोसारकोमा कीमोथेरेपी के प्रति संवेदनशील नहीं होते हैं। आपके कैंसर कोशिकाओं के सावधानीपूर्वक परीक्षण से पता चल सकता है कि क्या कीमोथेरेपी से आपको मदद मिलने की संभावना है। सर्जरी के बाद सभी बची हुई कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कीमोथेरेपी दी जा सकती है। यह ट्यूमर के आकार को कम करने के लिए सर्जरी से पहले भी किया जा सकता है। कभी-कभी, कीमोथेरेपी को विकिरण के साथ जोड़ दिया जाता है।

 

 

 

भारत में लिपोसारकोमा उपचार की लागत क्या है?

 

भारत चिकित्सा पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभरा है, जो पश्चिमी देशों की तुलना में बहुत कम लागत पर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। भारत में लिपोसारकोमा उपचार की लागत दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी सस्ती है। भारत में लिपोसारकोमा उपचार की लागत 4 से 9 लाख के बीच है, कैंसर की सीमा और चुनी गई सुविधा के आधार पर।

 

 

भारत में सर्वश्रेष्ठ लिपोसारकोमा उपचार अस्पताल कौन से हैं?

 

 

भारत में कई अस्पताल किफायती लिपोसारकोमा उपचार प्रदान करते हैं। ये अस्पताल उपचार के लिए अपने रोगी-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध हैं। वे नवीनतम चिकित्सा प्रौद्योगिकी से भी सुसज्जित हैं, जो उच्च सफलता दर के साथ सर्वोत्तम और सबसे किफायती उपचार प्रदान करते हैं।

 

 

अस्पताल:

 

 

 

इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।