अगर आपके पैरों में लगातार दर्द रहता है, तो अपनाये ये उपाय

 

पैरों में दर्द की समस्या बहुत आम हो गयी है, देखा जाए तो हर कोई आजकल हाथ-पैर, मांसपेशियों और जोड़ो के दर्द से परेशान रहता है। कई बार तो हम यह सोच कर इस दर्द को नजरअंदाज कर देते है कि ज्यादा काम करने की वजह से यह दर्द हो रहा है। लेकिन, क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि कई बार बिना काम किए भी हाथ और पैरों में लगातार दर्द की समस्या हो जाती है? कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है की यह गठिया, बर्साइटिस जैसी बीमारी का रूप ले लेती है। आइये जानते है आखिर किन कारणों से होता है पैरों में लगातार दर्द और कैसे इससे बचा जा सकता है।

 

 

हाथ पैर में दर्द के कारण

 

 

  • अत्यधिक वजन भी बन सकता है हाथ और पैरों में दर्द का कारण।

 

  • टेक्स्टिंग थम्ब यानी की हर समय अपनी उँगलियों से मैसेज करते रहना।

 

  • कई बार होता है कि पेट के बल सोने के कारण भी शरीर के कई हिस्सों में दर्द की समस्या हो जाती है। जिसका सबसे ज्यादा असर रीढ़ की हड्डियों पर पड़ता है।

 

  • भारी बैग के कारण भी हाथ और पैरों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपको गर्दन, कंधे पर अधिक खिंचाव होता है और दर्द काफी समय तक बना रहता है।

 

  • अगर आपने गलत साइज के जूते पहनें है तो ये आपके पैरों और एड़ियो के लिए सही नही है। इससे इसका सीधा असर आपके घुटनों पर पड़ता है।

 

 

पैर में दर्द के घरेलू उपाय

 

 

अगर आप चाहते है की पैरों में दर्द की समस्या से बचे रहे तो इसके लिए आपको कुछ निम्न चीजों पर ध्यान देना होगा, जैसे की –

 

यदि सोकर उठते ही आपके पैरों में दर्द, अकड़न या ऐंठन हो तो ऐसे में जरूरी है कि आप सीधे होकर खड़े होने के बाद जहां दर्द है, उस पर जोर दें। ऐसा करने से दर्द या ऐंठन से मुक्ति मिल सकती है।

 

 

गर्म कपड़े का उपयोग करे

 

जिस जगह पर दर्द हो रहा हो वहाँ गर्म कपड़े का उपयोग किया जा सकता है। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और साथ मसल्स को भी बहुत आराम मिलता है। यदि गर्म कपड़े का उपयोग नहीं करते है, तो इसकी जगह आप गुनगुने पानी में पैरों की सिकाई कर सकते है।

 

 

काल्फ स्ट्रेच

 

इस स्ट्रेच के दौरान दीवार की तरफ मुंह करके खड़ा होना होता है। आपके हाथ दीवार की ओर होते हैं। एक पैर पीछे की और दूसरा पैर आगे की ओर। ऐसा करने से पैरों की पूरी तरह से स्ट्रेचिंग मिलता है और साथ ही दर्द में आराम भी।

 

 

शराब कम पीयें

 

अगर आपको पैरों में दर्द और ऐंठन की हमेशा शिकायत रहती है, तो आपको शराब से परहेज करना चाहिए।

 

 

संतुलित आहार का सेवन करे

 

संतुलित आहार का सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है और किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती। इसलिए अपने खानपान का भी विशेष ख्याल रखे और साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें।

 

 

नियमित एक्सरसाइज करे

 

नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर के अन्य भागों में भी दर्द नहीं होता। हाथ, गर्दन, पीठ, कमर आदि शरीर के अंग भी अकसर दर्द से घिरे रहते हैं। पैरों में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

 

 

अगर आपके पैरों में लगातार दर्द की समस्या रहती है, तो इसे हल्के में न ले और तुरंत ही अपने डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।