ओट्स (oats in hindi) खाना कितना फायदेमंद है, और इसे कब खाएं

हम अक्सर सुनते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह पेट भी भरता है और हमें काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी देता है। ऐसा माना जाता है कि पानी की जगह दूध में पके हुए ओट्स (oats in hindi) खाने से हमें प्रोटीन भी मिलता है। यह आसानी से पच जाता है और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि ओट्स क्या है, ओट्स खाने के फायदे और ओट्स खाना कितना फायदेमंद होता है।

 

जो लोग अपने सुबह के नाश्ता में कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो ओट्स अआप्के लिए एक बहुत अच्छा वकल्प है, आपकी माँ से आपने कभी न कभी ये सुआ होगा की यह पेट के लीयते बहुत फादेमंद चीजों में से एक हैं। आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो ऑफिस / कॉलेज जाने से पहले फास्ट फूड खाना ज्यादा बेहतर समझते हैं। लेकिन यह उनकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। अक्सर हेल्दी ब्रेकफास्ट के बजाय समोसा, कचोरी या तली हुई चीजों का सेवन करते हैं, जो उनके स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं है।

 

ओट्स (oats in hindi) खाने के क्या फायदे हैं ?

 

ओट्स विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं:

 

ओट्स में मैगनीज के साथ-साथ बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं, यह हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर, पोषण की कमी के कारण एक उम्र के बाद खासकर बुजुर्गो की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं,  यदि आप दैनिक भोजन की दिनचर्या में ओट्स रखते हैं, तो यह आपकी हड्डियों को आवश्यक पोषण देता है, और हड्डियों से जुड़े रोग को खत्म और कम करने में कारगर साबित होता है।

 

बीटा-ग्लूटेन

 

ओट्स में महत्वपूर्ण मात्रा में बीटा-ग्लूकन भी पाया जाता है ये रक्त के साथ जल्दी और आसानी से घुल जाता है। बीटा-ग्लूटेन शरीर में कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को नियंत्रित करता है और साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में मदद कर है। इसमें मौजूद बीटा-ग्लूटन आपकी भूख को दबा कर रखता है और आपको लम्बे तक भूख  देता।

 

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

 

ओट्स में कई आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, ये उनके लिए काफी फायदेमंद होता है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करने के साथ, यह शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, विटामिन सी के साथ मिलकर, यह एलडीएल के ऑक्सीकरण को रोकता है। इसके आलावा ये हृदय रोगों से भी बचाता है। ओट्स में अन्य पोषक तत्वों के अलावा विटामिन ई भी होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 

त्वचा के लिए फायदेमंद

 

आपको शायद ये नहीं मालूम होगा की दलिया का उपयोग त्वचा की देखभाल और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये उत्पाद अक्सर जई को “कोलाइडल दलिया” के रूप में जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, ओट्स एक्जिमा के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात का ध्यान में रखना कि त्वचा की देखभाल के लिए ओट्सको अपनी त्वचा पर लगाने से ही इसका लाभ मिलेगा।

 

रक्त शर्करा नियंत्रण

 

ओट्स वजन तो कम करता ही है और ये आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। साथ ही, ओट्स में रहने वाला फाइबर इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में बहुत मदद करता है। इसीलिए अधिक वजन वाले, मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी ओट्स खाना बहुत फायदेमंद होता है।

 

रक्त शर्करा नियंत्रण

 

ओट्स वजन तो कम करता ही है और ये आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। साथ ही, ओट्स में रहने वाला फाइबर इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में बहुत मदद करता है। इसीलिए अधिक वजन वाले, मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी ओट्स खाना बहुत फायदेमंद होता है। ओट्स इंसुलिन को नियंत्रित रखता है और रक्त में ग्लूकोज को अवशोषित करता है।

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

 

लगातार 2 महीने तक ओट्स का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को जीवित नहीं रहने देता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

 

तो अब आप समझ गए होंगे कि अनाज की तरह दिखने वाले इस ओट्स के कई फायदे हैं। बस कुछ देर के लिए अपने नाश्ते को ओट्स से बदलें, फिर देखें कि आप कितना ऊर्जावान महसूस करेंगे।

 

इम्युनिटी बढ़ाता है

 

ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूटन इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। हमारे शरीर में मौजूद अधिकांश प्रतिरक्षा कोशिकाएं विशिष्ट रिसेप्टर्स के रूप में कार्य करती हैं जो बीटा-ग्लूटेन को अवशोषित करती हैं और शरीर से श्वेत रक्त कोशिकाओं को हटाकर हमें बीमारियों से बचाती हैं।

 

ओट्स में सेलेनियम और जस्ता उच्च मात्रा में पाया जाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूटन घाव को भरने में मदद करता है और एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव में भी सुधार करता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।