ट्राइग्लिसराइड्स क्या होता हैं, क्या हैं इसके लक्षण और इलाज

हृदय रोग दुनिया भर में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। अगर हम इससे मरने वाले लोगों के आंकड़ों की बात करें तो दुनिया भर में इसके अकड़े चौकाने वाले हैं। हृदय रोगों से होने वाली तीन चौथाई से अधिक मौतें निम्न और मध्यम आय वाले देशों में ज्यादा देखने को मिलती है, हृदय रोग कई कारणों से होते हैं और ट्राइग्लिसराइड्स भी उनमें से एक है।

हृदय संबंधी ज्‍यादातर बीमारियों का कारण ट्राइग्लिसराइड्स का बढ़ना है। इससे न केवल धमनियां ब्‍लॉक हो जाती है, बल्कि स्‍ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉक्‍टर इसे नियंत्रण में रखने की सलाह देते हैं पर क्‍या आप जानते हैं कि ट्राइग्लिसराइड्स भी हमारे शरीर के सही तरह से काम करने के लिए जरूरी है। बस जरूरत है इसे नियंत्रण में रखने की।

 

Enquire Now

 

ट्राइग्लिसराइड्स क्या होता हैं? (What is triglycerides in Hindi)

 

 

ट्राइग्लिसराइड एक प्रकार का वसा है जो हमारे रक्त में मौजूद होता है। हमारा शरीर इस वसा का उपयोग ऊर्जा बनाने के लिए करता है। शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का सामान्य स्तर अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। लेकिन स्तर बढ़ने से कई हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जब ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ जाता है, तो धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई हृदय रोग और उच्च रक्तचाप और रक्त शर्करा एक साथ हो सकते हैं और मृत्यु का खतरा भी होता है।

 

 

ट्राइग्लिसराइड्स का इलाज क्या है? (What is the treatment of triglycerides in Hindi)

 

जब ट्राइग्लिसराइड्स के मरीज को डॉक्टर द्वारा दी गई दावों से आराम नहीं मिलता है तो वह हार्ट सर्जरी करवाने की सलह देते हैं। वह पहले कुछ टेस्ट का सुझाव देता हैं उसके बाद रिपोर्ट्स के आधार पर यह निर्णय लेते हैं की कौन सी हार्ट सर्जरी मरीज के लिए सबसे उपयुक्त रहेगी। यदि ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर का इलाज समस्य पर नहीं किया जाए तो मरीज को अग्नाशयशोथ का खतरा बढ़ जाता है।

अग्न्याशय की यह समस्या गंभीर और दर्दनाक होती है जिसमें सूजन भी होती है और समय पर इलाज न मिलने पर यह जानलेवा भी हो सकती है। यदि आपको हार्ट से जुड़ी कोई समस्या है तो इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं, डॉक्टर से संपर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

ट्राइग्लिसराइड्स के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for the treatment of triglyceride in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ट्राइग्लिसराइड्स कोलेस्ट्रॉल से कैसे भिन्न होते हैं? (How are triglycerides different from cholesterol in Hindi)

 

ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल दोनों वसायुक्त पदार्थ हैं जिन्हें लिपिड कहा जाता है। लेकिन ट्राइग्लिसराइड्स वसा हैं कोलेस्ट्रॉल नहीं है। कोलेस्ट्रॉल एक मोम, जैसा पदार्थ है जो लिवर द्वारा बनाया जाता है। इसका उपयोग सेल की दीवारों के निर्माण के लिए किया जाता है, यह तंत्रिका तंत्र की मदद करता है और पाचन और हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 

रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स कैसे प्रसारित होते हैं? (How do triglycerides circulate in the blood in Hindi)

 

 

शुद्ध कोलेस्ट्रॉल (Pure cholesterol) रक्त में घुल नहीं सकता है। इसके बजाय, लीवर ट्राइग्लिसराइड्स और लिपोप्रोटीन नामक प्रोटीन के साथ कोलेस्ट्रॉल को मिलाता है। लिपोप्रोटीन इस वसायुक्त मिश्रण को पूरे शरीर के अलग-अलग क्षेत्रों में ले जाते हैं। इन लिपोप्रोटीन के प्रकारों में बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (वीएलडीएल), उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) शामिल हैं।

 

 

ट्राइग्लिसराइड्स की जटिलताओं क्या हैं? (What are the complications of triglycerides in Hindi)

 

उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर आपके हृदय और संवहनी रोग के जोखिम को भी बढ़ाता है, जिसमें शामिल हैं:

 

  • कैरोटिड आर्टरी डिजीज (carotid artery disease)

 

  • कोरोनरी आर्टरी डिजीज और दिल का दौरा (Coronary Artery Disease and Heart Attack)

 

  • मेटाबोलिक सिंड्रोम (उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे का एक संयोजन)

 

  • पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (Peripheral artery disease) (पीआईडी)

 

  • स्ट्रोक (stroke)

 

 

ट्राइग्लिसराइड्स के कारण क्या है? (causes of high triglycerides in Hindi)

 

  • मोटापा (Obesity)

 

  • मधुमेह (Diabetes) (जो नियंत्रण में नहीं है)

 

  • थायराइड (हाइपोथायरायडिज्म)

 

  • गुर्दे की बीमारी (Kidney disease)

 

  • जलने से ज्यादा कैलोरी खाना

 

  • बहुत अधिक शराब पीना (Heavy drinking)

 

 

ट्राइग्लिसराइड होने पर इसका उच्च स्तर कितना होता है? (How are triglycerides different from cholesterol in Hindi)

 

 

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर को इस प्रकार वर्गीकृत करता है:

 

  • हल्का: 150-199 मिलीग्राम/डीएल

 

  • मध्यम: 200-499 मिलीग्राम/डीएल

 

  • गंभीर: 500 मिलीग्राम / डीएल से अधिक

 

यदि आप ट्राइग्लिसराइड के इलाज कराना चाहते हैं या इससे संबंधित आप को सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।