स्पाइडर वेंस (Spider Veins) क्या होती हैं, जाने इसके कारण और इलाज

 

क्या आपके शरीर में कोई मकड़ी के जाले जैसी नसें निकल रही हैं? अगर हां, तो आपको तुरंत इलाज की जरूरत है। इस समस्या को स्पाइडर वेन्स के नाम से जाना जाता है। पीड़ित के शरीर की नसें मकड़ी के जाले का आकार ले लेती हैं। ये त्वचा पर स्पष्ट रूप से देखे जा सकते हैं। इन मकड़ी नसों का रंग ज्यादातर बैंगनी, लाल या नीला होता है। वे त्वचा पर कहीं भी हो सकते हैं। इसके इलाज में देरी नहीं होनी चाहिए। जब किसी का वजन अधिक होता है तो रक्त प्रवाह पर असर के कारण भी स्पाइडर वेन्स (Spider Veins) की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए तुरंत इलाज कराएं। स्पाइडर वेन्स का इलाज स्क्लेरोथेरेपी, लेजर ट्रीटमेंट, ईवीएलटी लेजर थेरेपी आदि से किया जाता है।

 

 

किन लोगों  को होती है स्पाइडर वेन्स की समस्या?

 

 

स्पाइडर वेन्स की समस्या ज्यादातर बुजुर्गों में होती है। दरअसल, यह 50 साल से अधिक उम्र के लोगों में अधिक आम है। यह समस्या नसों में कमजोर वाल्व के कारण होती है। क्षतिग्रस्त वाल्व नसों में सूजन का कारण बनते हैं। वृद्ध होने के अलावा, यह गर्भनिरोधक गोलियां लेने, गर्भावस्था और बीएमआई (मोटापा) बढ़ने के कारण भी होता है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर को दिखाएं। आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं।

 

 

स्पाइडर वेन्स के कारण क्या हैं?

 

नसों के अंदर के वाल्वों को नुकसान होने पर स्पाइडर वेन्स की समस्या हो सकती है। स्पाइडर वेन्स जेनेटिक्स के कारण भी हो सकते हैं। अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से भी स्पाइडर वेन्स हो सकती हैं। अधिक वजन होने से नसों पर दबाव पड़ता है और जिसकी वजह से ऐसा होता है। तंग कपड़े पहनने और व्यायाम न करने से रक्त प्रवाह प्रभावित होता है और इससे स्पाइडर वेन्स जैसी समस्या हो सकती है।

 

 

स्पाइडर वेन्स के लिए घरेलू उपचार

 

अगर आप स्पाइडर वेन्स से पीड़ित हैं तो आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कपड़े पर सिरका लगाएं। इस कपड़े को प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर लपेटें। एप्पल साइडर विनेगर रक्त प्रवाह में सुधार करता है। इसे दिन में 2 से 3 बार लगाएं।

 

  • आप अंगूर के बीज के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके बीजों के रस में बायोफ्लेवोनोइड्स होते हैं। ये बायोफ्लेवोनोइड्स रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं।

 

  • लहसुन इस समस्या को भी दूर करता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। स्पाइडर वेन्स से छुटकारा पाने के लिए आपको लहसुन का अधिक सेवन करना चाहिए।

 

  • आपके घर के पास हरे टमाटर मिलते हैं, इसलिए इन्हें जरूर खरीदें। मकड़ी नसों के इलाज में सहायक। प्रभावित क्षेत्रों में रक्त संचार बढ़ाने के लिए एक टमाटर को काटकर एक कपड़े से बांध दें। लाभ होगा।

 

  • अदरक में मौजूद यौगिक स्पाइडर वेन्स को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। अदरक के एक टुकड़े को पानी में दस मिनट तक उबालें। पानी को छान लें, उसमें शहद मिलाकर पी लें।

 

 

स्पाइडर वेन्स का इलाज क्या है?

 

अगर आपको स्पाइडर वेन्स की समस्या है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें। यदि मकड़ी की नस 3 मिमी से छोटी है, तो डॉक्टर इसे लेजर उपचार से ठीक कर सकते हैं। स्पाइडर वेन्स का भी स्क्लेरोथेरेपी से इलाज किया जाता है। इन उपचारों के 6 सप्ताह बाद स्पाइडर वेन्स ठीक होने लगती हैं। स्पाइडर वेन्स का इलाज ईवीएलटी लेजर थेरेपी से किया जाता है। व्यक्ति को एनेस्थीसिया दिया जाता है। ये उपचार से ठीक हो जाती हैं, हालांकि अगर लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो स्पाइडर वेन्स वैरिकाज़ नसें बन सकती हैं जिन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।