कमजोरी दूर करने के लिए महिलाओं को खान-पान पर किस तरह का ध्यान देना चाहिए?

क्या आप भी जानना चाहते हैं की महिलाओं में अधिक कमजोरी और थकान क्यों होती हैं और इसे किस प्रकार ठीक करे ? महिलाओं में कमजोरी की समस्या आम बात हैं परन्तु कई बार यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकती हैं। इसलिए महिलाओं को अपनी रोजाना डाइट और जीवनशैली पर अधिक ध्यान देना चाहिए। अधिकतर देखा गया हैं की महिलाओं को 30 की उम्र के बाद कमजोरी का एहसास अधिक होने लगता हैं। माना जाता है कि पीरियड्स और प्रसव के कारण वह शारीरिक रूप से कमजोर हो गई हैं। आज हम इस लेख में बात करेंगे की महिलाओं को कमजोरी दूर करने के लिए अपनी रोजाना डाइट क्या रखनी चाहिए ?

 

 

 

कमजोरी दूर करने के लिए महिलाओं को क्या ध्यान रखना चाहिए?

 

 

महिलाओं को दैनिक जीवन के अलावा अपने अन्य काम और स्वास्थ्य पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए। कई बार स्वास्थ्य की अनदेखी करने से ऐसी बीमारियाँ हो जाती हैं जो आगे चलकर समस्याएँ पैदा कर सकती हैं –

 

 

व्यायाम: घर के कामों के अलावा महिलाओं को अपने शरीर को फिट और फुर्तीला बनाए रखने के लिए रोज सुबह उठकर व्यायाम करना चाहिए ताकि वे पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करें।

 

वजन पर काबू: महिलाओं को अपना वजन हमेशा नियंत्रण में रखना चाहिए अधिक वजन महिलाओं में थायराइड और अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है।

 

आराम और मनोरंजन: महिलाओं को पूरी तरह से स्वस्थ रहने के साथ-साथ सभी कामों के बाद पर्याप्त नींद की भी जरूरत होती है। अत्यधिक थकान के कारण महिलाओं को दिन में आराम करना चाहिए और रात में पर्याप्त नींद लेने के लिए समय पर बिस्तर पर जाना चाहिए। कई महिलाएं अन्य मनोरंजक गतिविधियों जैसे नृत्य, योग आदि में भी रुचि रखती हैं, जो जीवन में मनोरंजन लाती हैं जिससे तनाव और थकान दोनों से राहत मिलती है।

 

स्वस्थ: स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अपना ख्याल रखें और अपने स्वास्थ्य के लिए उचित कदम उठाएं। यदि आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

 

 

कमजोरी दूर करने के लिए महिलाओं को खान-पान पर किस तरह का ध्यान देना चाहिए?

 

 

महिलाओं को अपने नियमित आहार में अन्य खाद्य पदार्थ भी शामिल करने चाहिए जो फायदेमंद और स्फूर्तिदायक हों जैसे:

 

 

  • सूखे मेवों का सूप: महिलाओं को अपने आहार में सामान्य भोजन के साथ सूखे मेवे भी शामिल करने चाहिए। सूखे मेवे के रोजाना सेवन से थकान और कमजोरी दूर होती है।

 

  • दूध: महिलाओं को दिन में कम से कम दो बार दूध पीना चाहिए दूध पीने से महिलाओं को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। दूध पीने से कैल्शियम की कमी दूर होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। दूध मांसपेशियों की थकान को कम करता है और महिलाओं को रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीना चाहिए इससे दिन भर की थकान दूर हो जाती है और दूध के साथ भी इसका सेवन करना चाहिए।

 

  • पानी: शरीर में पानी की कमी से महिलाओं में कमजोरी और थकान की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। बेहतर पाचन के लिए रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

 

  • परिणाम: महिलाओं को अपने आहार में फल अधिक खाने चाहिए लेकिन केला, अनार, सेब अधिक होने चाहिए, इनमें कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है जो कमजोरी, थकान को कम करता है और ऊर्जा भी प्रदान करता है।

 

  • अंडे: पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने के कारण महिलाओं को कमजोरी और थकान महसूस होती है, ऐसे में अंडे बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे में राइबोफ्लेविन, विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है। अंडे खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है और कमजोरी भी दूर हो जाती है |

 

  • हरी सब्जियां: महिलाओं को हरी सब्जियां अधिक खानी चाहिए क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं पालक, मेथी, सरसों, बथुआ, खीरा आदि का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि ये कमजोरी दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

 

  • अश्वगंधा: अश्वगंधा को दूध में मिलाकर पीने से कमजोरी दूर हो जाती है। महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

 

  • मुलेठी: मुलेठी एक जड़ी बूटी है जो महिला नपुंसकता के विभिन्न लक्षणों से राहत दिलाने में प्रभावी है। यह जड़ी-बूटी शरीर में प्राकृतिक रूप से हार्मोन पैदा करती है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है। एक चम्मच अल्कोहल पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाएं और इसे एक गिलास गुनगुने पानी के साथ पिएं। यह महिला नपुंसकता के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। लेकिन अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो डॉक्टर से परामर्श करना याद रखें।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।