अश्वगंधा क्या है जानिए इसके फायदे

 

 

अश्वगंधा मानव शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक चमत्कारी औषधि के रूप में काम करता है। यह शरीर को बीमारियों से बचाने के अलावा दिमाग और मन को भी स्वस्थ रखता है। पुरुषत्व बढ़ाने में अश्वगंधा की एक चुटकी भी महत्वपूर्ण है। आइए हम आपको अश्वगंधा के कुछ गुणों के बारे में बताते हैं।

 

 

अश्वगंधा क्या है

 

इसका वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है। आम बोलचाल में इसे अश्वगंधा के साथ-साथ इंडियन जिनसेंग और इंडियन विंटर चेरी कहा जाता है। इसका पौधा 35-75 सेमी लंबा होता है। जिस कारण से इसे अश्वगंधा नाम दिया गया है।

 

स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा के फायदे

 

 

कोलेस्ट्रॉल

 

आप पहले से ही समझ चुके हैं कि अश्वगंधा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस कारण यह दिल से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में सक्षम है। यदि आप अश्वगंधा का उपयोग करते हैं, तो हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

 

नींद का न आना

 

 

अगर आप नींद की कमी से परेशान हैं, तो आप डॉक्टर की सलाह पर अश्वगंधा ले सकते हैं। यह हम नहीं बल्कि 2017 में जापान के त्सुकुबा विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट द्वारा किया गया एक शोध है। इस अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा के पत्तों में ट्राइएथिलीन ग्लाइकोल नामक एक यौगिक होता है, जो गहरी नींद में सोने में मदद करता है।

 

तनाव

 

 

आजकल आप जो कुछ भी देखते हैं, वह तनाव में देखा जाता है। इस कारण से, हम न केवल समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं, बल्कि कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। यदि आप इन सभी दुष्प्रभावों से बचना चाहते हैं, तो तनाव और चिंता से जीवन जीने की कोशिश करें। अश्वगंधा भी लें। यह आयुर्वेदिक दवा आपके तनाव को दूर करने के लिए प्रभावी हो सकती है।

 

यौन क्षमता में वृद्धि

 

 

कई पुरुषों में यौन इच्छा कम होती है और वीर्य की गुणवत्ता भी अच्छी नहीं होती है। इसके कारण वे बच्चे खुशी से वंचित रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में अश्वगंधा जैसी शक्तिशाली दवाई भी पुरुषों में यौन क्षमता में सुधार लाने का काम करती है। वीर्य की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। 2010 के एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा का उपयोग करने से वीर्य की गुणवत्ता के साथ-साथ इसकी संख्या भी बढ़ जाती है। यह भारतीय लोगों के लिए विशेष रूप से एक वरदान है जिनकी यौन क्षमता कम है या वीर्य की गुणवत्ता है।

 

कैंसर

 

यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी कितनी फायदेमंद है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक दशक से डॉक्टर भी यह मानने लगे हैं कि अश्वगंधा कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। यहां तक ​​कि डॉक्टर अश्वगंधा को कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद मान रहे हैं। विभिन्न वैज्ञानिक अनुसंधान बताते हैं कि अश्वगंधा में ट्यूमर रोधी गुण होते हैं। इसलिए, अश्वगंधा का उपयोग कैंसर के वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जा सकता है।

 

मधुमेह

 

 

चाहे आप कैंसर की बात करें या उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों की, आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज संभव है। इसी तरह आयुर्वेद के जरिए भी डायबिटीज का इलाज किया जा सकता है। आयुर्वेद में उल्लेख है कि जो अश्वगंधा का सेवन करता है उसे जल्द ही मधुमेह से राहत मिल सकती है। 2009 के एक अध्ययन से इस तथ्य को बल मिला है। इसमें मधुमेह के चूहों पर अश्वगंधा की जड़ों और पत्तियों का इस्तेमाल किया गया था। कुछ समय बाद चूहों में सकारात्मक परिवर्तन देखा गया। इस अर्थ में, विज्ञान साबित करता है कि अश्वगंधा मधुमेह का इलाज कर सकता है।

 

बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता

 

आप यह भी जानते हैं कि यदि शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार नहीं होगा, तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से कैसे निपटा जा सकता है। यदि आप अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करना चाहते हैं, तो अश्वगंधा का सेवन करें। विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से यह स्पष्ट किया गया है कि अश्वगंधा खाने से शरीर में जमा विषाक्त बैक्टीरिया दूर होते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार होता है।

 

थायरॉयड

 

गले में मौजूद तितली के आकार की थायरॉयड ग्रंथि आवश्यक हार्मोन का उत्पादन करती है। जब ये हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं, तो शरीर का वजन घटने या बढ़ने लगता है। इसके साथ ही अन्य प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस अवस्था को थायराइड कहते हैं। अगर आप भी थायराइड से पीड़ित हैं, तो आपके लिए यह जानना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि अश्वगंधा आपके लिए कितना फायदेमंद है।

 

नेत्र रोग

 

आजकल लोग तेजी से आंखों की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। जहां 60 साल बाद मोतियाबिंद जैसी गंभीर बीमारी लोगों को होती थी, वहीं अब 40 साल के लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं । बहुत से लोग मोतियाबिंद से अंधे हो जाते हैं। इस संबंध में, हैदराबाद के कुछ वैज्ञानिकों द्वारा एक अध्ययन किया गया था। उनके अनुसार अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपको मोतियाबिंद से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा मोतियाबिंद के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करता है। यह मोतियाबिंद को बढ़ने से रोकता है।

 

गठिया

 

यह एक ऐसी दर्दनाक बीमारी है, जिसमें रोगी का चलना और बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसा लगता है जैसे जोड़ों को जमी हुई है। इसे देखते हुए, वैज्ञानिकों ने 2014 में अश्वगंधा पर शोध किया था। उन्होंने अपने शोध के माध्यम से बताया कि अश्वगंधा में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। अगर अश्वगंधा की जड़ के रस का उपयोग किया जाता है, तो न केवल गठिया से जुड़े लक्षण कम हो जाते हैं, बल्कि दर्द से भी राहत मिलती है।

 

याददाश्त में सुधार

 

इन दिनों हर कोई कई काम कर रहा है और तनाव से घिरा हुआ है। नतीजतन, मस्तिष्क समारोह प्रभावित होता है। इस प्रकार, जानवरों पर किए गए विभिन्न अध्ययनों में पाया गया कि अश्वगंधा सकारात्मक रूप से मस्तिष्क के कामकाज और स्मृति को प्रभावित करता है। इसके अलावा, अश्वगंधा लेने से नींद में भी मदद मिलती है, जो मस्तिष्क को आराम देती है और बेहतर काम करने के लिए जानी जाती है।

 

मजबूत मांसपेशियां

 

हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत करना भी महत्वपूर्ण है। यदि मांसपेशियां कमजोर हैं, तो शरीर में कोई जीवन नहीं होगा। साथ ही, यह अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में, अगर अश्वगंधा का सेवन किया जाता है, तो न केवल मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं, बल्कि मस्तिष्क और मांसपेशियों के बीच बेहतर समन्वय होता है।

 

संक्रमण

 

अब तक बताई गई सभी बातों के अलावा, अश्वगंधा संक्रमण से निपटने में भी आपकी मदद करता है। इस संबंध में एक अध्ययन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंतःविषय जैव प्रौद्योगिकी इकाई द्वारा किया गया था। उन्होंने अपने अध्ययन में पाया कि अश्वगंधा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह इस संपत्ति के कारण है कि यह रोगजनक बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम है। अश्वगंधा की जड़ और पत्ती के रस ने साल्मोनेला संक्रमण को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया। इस संक्रमण के कारण खाद्य विषाक्तता होती है।

 

दिल की बीमारी

 

 

अगर आप हृदय रोग से पीड़ित हैं, तो अश्वगंधा के इस लाभ के बारे में जरूर पढ़ें। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने अपने अध्ययन में कहा है कि यह भारतीय जिनसेंग हृदय रोग के प्रभाव को कम करने की शक्ति रखता है। अध्ययन के अनुसार, रोगी को अश्वगंधा की नियमित खुराक देने से कार्डियो एपोप्टोसिस (आवश्यक कोशिकाओं का नुकसान) के प्रभाव को कम किया जा सकता है। साथ ही मायोकार्डियम (मजबूत और स्वस्थ हृदय ऊतक) को फिर से सक्रिय किया जा सकता है।

 

नियंत्रित वजन

 

आजकल हर कोई चाहता है कि वो फिट और हेल्दी दिखे। इसके लिए न केवल स्वस्थ रहना जरूरी है, बल्कि संतुलित रहना भी जरूरी है। आयुर्वेद कहता है कि पतले लोगों को अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से पाचन तंत्र अच्छा होता है और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। ध्यान रखें कि अगर आप वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा लेने की सोच रहे हैं, तो एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

 

अगर आपको किसी प्रकार की और सलाह लेनी है, तो आप डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।