लिवर की सूजन और कमजोरी को दूर करने के लिए घरेलु उपचार

GoMedii Offer

लिवर (Liver) हमारे भोजन के पाचन और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आजकल की जीवन शैली और खान-पान की गलत आदतों की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ गई हैं। खाने पिने की गलत आदतों की वजह से लिवर पर असर पढ़ता हैं, और उससे कई तरह समस्या शुरू हो जाती हैं, इन्हीं में से एक समस्या है लिवर में सूजन होना और लिवर का कमजोर होना। अगर सही समय से लिवर में सूजन या फैटी लिवर (Fatty Liver) का इलाज न किया जाए तो ये लिवर कैंसर (Liver Cancer)  में बदल जाता है समस्याएं बढ़ जाती हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से लिवर की सूजन को कम किया जा सकता है और लिवर को मजबूत बनाया जा सकता है। आइये आपको बताते हैं इन नुस्खों के बारे में।

 

एप्पल साइडर विनेगर-

 

एप्पल विनेगर (Apple Cider Vinegar) लिवर की सूजन कम करने में मदद करता हैं, दरअसल लिवर के आसपास ढेर सारा फैट जमा हो जाने के कारण लिवर में सूजन की समस्या हो जाती है। सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर लिवर के आसपास इक्ट्ठा इस फैट को कम करने में मदद करता है।इसलिए खाना खाने के आधा घंटे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल विनेगर डालके पी ले। अगर समस्या ज्यादा हैं इसे दिन में दो बार पिए।लिवर की समस्या ठीक हो जाएगी।

 

जामुन-

 

जामुन लिवर के तमाम रोगो में बहुत फायदेमंद होता हैं, और इसके सेवन से लिवर की सकती बढ़ती हैं, और वह अपना काम ठीक से कर पाटा हैं, लिवर के सूजन की समस्या होने पर जामुन के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें और पानी में मिलाकर पी लें। दो बार के सेवन से ही लिवर की सूजन और दर्द से राहत मिलेगी। इसके आलावा जामुन के सेवन से भी लिवर की सूजन कम हो जाती हैं।

 

मुलेठी-

 

मुलेठी एक तरह का पौधा होता हैं, जिसकी जड़े सुवाद में मीठी होती हैं, इसकी जड़ों में तमाम औषधीय गुण होते हैं इसलिए यह आयुर्वेद में बहुत समय से इस्तेमाल की जा रही हैं, लिवर की सूजन की समस्या होने पर मुलेठी की सुखी जड़ो को पीसकर उसका पाउडर बना ले। इस पाउडर को उबलते हुए पानी में एक चम्मच डाले और थोड़ी देर पकने दे। जब ये मिश्रण तीन चौथाई बचे तो इसे गुनगुना करके पी लें। लिवर के सूजन की समस्या ठीक हो जाएगी।

 

गाजर और पालक का जूस-

 

गाजर और पालक का जूस भी लिवर की समस्या में फायदेमंद होता हैं, इसलिए पालक के कुछ पत्तो को और गाजर को छीलकर 15 मिनट के लिए पानी में भीगा दे। और फिर इसका जूस बनाकर इसे पिए। इस जूस से पेट की तमाम समस्या भी ठीक हो जाती हैं, पालक के जूस से खून में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का स्तर बढ़ता है, और एनीमिया जैसे रोग दूर रहते हैं। गाजर का जूस आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

 

ग्रीन टी-

 

ग्रीन टी लिवर की तमाम समस्या को दूर करती हैं, लिवर की सूजन और दर्द में ग्रीन टी (Green Tea) पीने से इसमें लाभ मिलता है क्योंकि इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidant) होते हैं.जो लिवर को ठीक करते हैं और बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं, लेकिन ध्यान दीजिये ग्रीन टी का ज्यादा सीवान भी ठीक नहीं हैं, और इससे एसिडिटी (acidity)हो सकती हैं, इसलिए दिन में दो-तीन बार से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।