डॉ. तरुण कौशिक: किडनी स्टोन में करे इन चीजों से परहेज

Treatment In India

 

किडनी स्टोन की समस्या आजकल अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल की वजह से लोगो में देखने को मिल रही हैं। किडनी स्टोन में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन इसमें दर्द असहनीय होता है।

 

यह समस्या ज्यादातर गलत खान-पान की वजह से होती है। जब शरीर में नमक दूसरे खनिज के संपर्क में आते हैं, तो किडनी की समस्या होती है।

 

स्टोन कई तरह का होता है, लेकिन कैल्श‍ियम से बना स्टोन सबसे सामान्य होता है। 20 -30 आयु वर्ग के लोगों के इससे प्रभावित होने की आशंका सबसे अधि‍क होती है।

 

 

किडनी स्टोन के लक्षण

 

 

 

  • बार-बार दर्द होना

 

  • पेशाब में खून आने की समस्या

 

  • उल्टी

 

 

 

किडनी स्टोन होने पर करे कुछ चीजों से परहेज

 

 

अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन न करे

 

अगर आपको पता है कि आपको किडनी स्टोन है तो अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संयमित कर लें। ऐसी स्थिति में बहुत अधि‍क मछली और मांस का सेवन करने से परहेज करें।

 

 

बहुत अधिक सोडियम लेने से भी बचें

 

अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन न करे नहीं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के बहुत अधिक सेवन से परहेज करे।

 

 

ऑक्सलेट के सेवन से करें परहेज

 

अगर आपको किडनी स्टोन की शिकायत है, तो पालक, साबुत अनाज आदि में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इन्हें खाने से परहेज करें।

 

 

विटामिन सी के अधिक सेवन से

 

अगर आप विटामिन सी का सेवन अधिक मात्रा में करते है, तो किडनी स्टोन बनने का खतरा हो सकता है।

 

 

बीज वाले सब्जियों से करें परहेज

 

कुछ ऐसी सब्जियां है जिनके बीज की वजह से स्टोन बन सकते हैं, जैसे की – टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने का अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है।

 

 

कोल्ड-ड्रिंक्स से करे परहेज

 

इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को और बढ़ाता है। एक ओर जहां स्टोन की समस्या हो जाने पर अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है वहीं ऐसी स्थिति में कोशिश करनी चाहिए कि कोल्ड ड्रिंक से दूर ही रहें।

 

 

किडनी स्टोन की बीमारी के लक्षण दिखते ही आप डॉक्टर से चेकअप कराएं और कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले। नहीं तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

डॉक्टर के बारे में – डॉ. तरुण कौशिक जो की एक नेफ्रोलॉजिस्ट (Nephrologist) है। अगर आपको किडनी स्टोन या किडनी से संबंधित कोई भी समस्या हैं, तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ. तरुण कौशिक से परामर्श ले सकते है।

 

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।