एंग्जायटी डिसऑर्डर क्या है? इसके कारण, लक्षण और रोकथाम

 

 

चिंता विकार (दुश्चिंता या चिंता रोग) के दौरान, रोगी को भय और चिंता और नींद न आना जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं। यह विकार मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र को नुकसान के कारण हो सकता है।

 

 

जब कोई चिंता विकार होता है, तो व्यक्ति के भीतर बहुत डर या भय पैदा होता है। वह बाहरी दुनिया से खुद को अलग करना शुरू कर देता है, लोगों के सामने बोलने से डरता है, एक विशेष प्रकार के व्यक्ति, वस्तु या किसी अन्य चीज से डरता है। इसमें व्यक्ति असामान्य जीवन जीने लगता है। कई प्रकार के मानसिक विकार हैं जिनके कई कारण हो सकते हैं।

 

 

एंग्जाइटी डिसऑर्डर, दुश्चिंता या चिंता रोग के प्रकार

 

 

सामान्यीकृत चिंता विकार: इस विकार से पीड़ित लोगों में अत्यधिक चिंता होती है, भले ही तनाव और उत्तेजना बढ़ाने का कोई कारण न हो।

 

 

जुनूनी बाध्यकारी विकार: इससे पीड़ित लोग लगातार सोचते हैं या डरते हैं। ऐसी स्थिति में, वह कुछ अजीब आदतें विकसित करता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग भविष्य की अत्यधिक चिंता के कारण पैसों का उपयोग करने के बजाय पैसा इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं।

 

 

पैनिक डिसऑर्डर: इस समस्या से जूझ रहे लोग अक्सर ऐसा महसूस करते हैं कि जैसे उनकी सांस रुक रही है या उन्हें दिल का दौरा पड़ रहा है।

 

 

अभिघातजन्य तनाव के बाद: यह एक ऐसी स्थिति है जो तीव्र आघात के बाद विकसित होती है जैसे कि यौन या शारीरिक हमला या प्राकृतिक आपदा। यह बार-बार अप्रिय घटनाओं की यादों को वापस लाता है। भावनात्मक सुन्नता होती है।

 

 

सामाजिक चिंता विकार: इसमें व्यक्ति रोजमर्रा के सामाजिक जीवन में बहुत सतर्क रहता है। उसे लगता है कि हर कोई उस पर केंद्रित है।

 

 

एंग्जाइटी डिसऑर्डर(Anxiety disorder) के लक्षण क्या हैं?

 

 

 

  • याददाश्त में कमी

 

  • लगातार चिंतित रहना

 

  • आंख के सामने एकाग्रता में कमी, दिखाई देना

 

  • घबराहट, डर और असहजता महसूस होना

 

  • नकारात्मक विचारों से बचना और अप्रिय सपने आना

 

 

  • हाथों और पैरों की ठंडक, माथे का गर्म होना, रात में अचानक जागना

 

  • दिल की धड़कन तेज हो जाती है

 

  • स्थिर और शांत नहीं होना

 

  • मांसपेशी का खिंचाव

 

  • पेट का लगना

 

 

एंग्जाइटी डिसआर्डर की रोकथाम

 

 

जीवनशैली में बदलाव: चिंता से छुटकारा पाने के लिए, अव्यवस्थित जीवन शैली में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित समय पर खाएं और सोने और उठने का एक निश्चित समय भी तय करें। नींद की कमी के कारण मस्तिष्क अपनी पूरी क्षमता से कार्य नहीं कर पाता है। अनिद्रा से चिंता और अवसाद जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

मनोचिकित्सा: मनोचिकित्सा का उपयोग मानसिक बीमारियों या भावनात्मक आघात के लिए किया जाता है। रोगी से विस्तार से बात करके मानसिक स्थिति का अध्ययन किया जाता है। यह रोगी को स्थिति को समायोजित करने और मस्तिष्क को शांत करने में मदद करता है।

 

 

सामाजिक बनें: मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छे खुशहाल रिश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों का सामाजिक जीवन अधिक सक्रिय होता है, वे मानसिक रोगों के प्रति कम ही संवेदनशील होते हैं।

 

 

मन पर नियंत्रण रखे: अपने लिए समय निकालना सीखें। हर चीज में मत उलझो, जो काम कर रहे हो उसे करो; अपनी उम्मीदों को कम करें। अपनी क्षमताओं का आकलन करके व्यावहारिक लक्ष्य बनाएं। कार्यों की प्राथमिकता तय करें। एक साथ कई कार्य करने से बचें। अपने दिन के 15 मिनट आत्मनिरीक्षण के लिए निकालें। रिश्तों का आनंद लें।

 

 

योग और ध्यान से लाभ होगा

 

 

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। नियमित व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है और इसकी कार्यक्षमता बढ़ती है। श्वास व्यायाम और शीतली प्राणायाम करें, इससे चिंता विकार से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

 

 

योग मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है। मानसिक शांति के लिए ध्यान करें। सांद्रता सेरेब्रल कॉर्टेक्स की मोटाई बढ़ाते हैं। शरीर की कोशिकाओं से संपर्क करने की मस्तिष्क की क्षमता भी बढ़ जाती है। कैफीन और ड्रग्स से दूर रहें।

 

 

पौष्टिक आहार लें

 

 

जिस तरह शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, उसी तरह स्वस्थ मस्तिष्क के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ताजे फल व सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हैं। दिन में तीन बार भारी-भरकम भोजन करने की बजाए 5 या 6 बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं। इससे रक्त में शर्करा का स्तर कम नहीं होता, जो नकारात्मक रूप से मस्तिष्क को प्रभावित करता है। तैलीय भोजन और जंक फूड से बचें और अंकुरित भोजन व तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा कर दे।

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।