क्या आप भी चेहरे पर काले धब्बों से परेशान हैं तो अपनाए कुछ घरेलू उपाय

क्या आप भी चेहरे पर काले धब्बों की समस्या से परेशान हैं ? हर कोई व्यक्ति अपने चेहरे को साफ-सुथरा और दाग-धब्बों से दूर रखना चाहता हैं, परन्तु प्रदूषण और अन्य कारणों की वजह से चेहरे पर काले धब्बों की परेशानी होने लगती हैं। कई बार महिलाओं को प्रेगनेंसी के कारण भी स्किन से जुडी समस्याएं होने लगती हैं। देखा गया हैं कि कई लोग अलग-अलग तरह के क्रीम-पाउडर और फेस प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे की स्किन से जुडी समस्या होने लगती हैं। आज हम इस लेख में बात करेंगे की चेहरे पर काले धब्बों को घरेलू उपायों से किस प्रकार ठीक करें।

 

 

 

चेहरे के काले धब्बों को कैसे दूर करें?

 

 

हां, कुछ लोग काले धब्बों से परेशान होते हैं। यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं:

 

 

  • नींबू का रस: नींबू का रस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और त्वचा के काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। रोजाना नींबू का रस लगाएं और उसे 15-20 मिनटों तक रखें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

 

  • आलू का रस: आलू का रस भी काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। आलू को कुचलकर उसका रस निकालें और इसे धब्बों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनटों तक लगाएं और फिर धो लें।

 

  • टमाटर का रस: टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर का रस लेकर उसे धब्बों पर लगाएं और 15-20 मिनटों तक रखें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

 

  • दही: दही में मौजूद एलोवेरा त्वचा को ठंडा करने और धब्बों को कम करने में मदद करता है। रोजाना दही को उबालकर उसका रस निकालें और इसे धब्बों पर लगाएं।

 

  • बादाम का पेस्ट: बादाम को रात भर भिगोकर उसे पीस लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को धब्बों पर लगाएं और 15-20 मिनटों तक रखें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

 

  • दूध: दूध में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को साफ और चमकदार बनाते हैं। रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुने दूध से चेहरा धोने से धीरे-धीरे काले धब्बे गायब हो जाएंगे।

 

  • बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में स्क्रबिंग एजेंट के गुण होते हैं जो मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बे धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

 

  • गुलाबजल: गुलाब के पानी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ और मुलायम बनाते हैं। रोजाना रात को सोने से पहले गुलाबजल से चेहरा साफ करने से धीरे-धीरे काले धब्बे गायब हो जाएंगे।

 

 

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए कई प्राकृतिक उपाय क्या हैं ?

 

 

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं जैसे की-

 

 

  • नीम का तेल: नीम के पत्तों से निकलने वाला तेल चेहरे के धब्बों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को साफ और चमकदार बनाते हैं। नीम के तेल को धब्बों पर लगाने से वे धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं।

 

  • तुलसी: तुलसी में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे की दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी के पेस्ट को धब्बों पर लगाने से वे कम होने लगते हैं। तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर भी धब्बों पर लगाया जा सकता है।

 

  • हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जो स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। इसलिए हल्दी चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का एक अच्छा घरेलू उपाय है। हल्दी और नींबू का पेस्ट बनाकर धब्बों पर लगाने से वे धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।

 

  • धब्बे हटाने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल बदलाव: चेहरे के धब्बे हटाने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इन बातों का ध्यान रखें |

 

  • संतृप्त वसा वाले भोजन से बचें: अत्यधिक वसा वाले भोजन का सेवन करने से त्वचा में तेल का स्राव बढ़ जाता है जिससे धब्बे और मुहांसे निकलते हैं। अपने आहार में संतृप्त वसा कम करें।

 

  • पर्याप्त पानी पिएँ: पानी की कमी से भी त्वचा पर असर पड़ता है। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी अवश्य पिएँ। इससे शरीर साफ़ रहता है |

 

 

इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।