ऑयली स्किन और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के घरेलु सरल उपाय

ऑयली स्किन (Oily Skin) और ड्राई स्किन (Dry Skin) से छुटकारा पाने के उपाय :- हर कोई महिला और पुरुष खुद को सुंदर देखना पसंद करता है. और हर कोई चाहेगा कि उनका चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो .लेकिन कील मुंहासे (Pimples) झुर्रियां (Wrinkles) काले दाग धब्बे निशान पिंपल्स और भी कई तरह के त्वचा और चेहरे पर होने वाले दाग हमारे चेहरे को बदसूरत बनाते हैं. जिसके बजह से चेहरा ख़राब लगने लगता है.

 

ऑयली फेस हो या ड्राई फेस इन दोनों के कारण से ही चेहरे पर कील, मुंहासे, पिंपल्स हो जाते हैं और कई लोग अपनी त्वचा के अनुसार ड्राई स्किन हो या ऑयली स्किन हो कई तरह के फेस वाश और कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें जिसके बजह से कुछ समय के लिए फायदा मिलता है. ऑयली स्किन और ड्राई स्किन दोनों का उपचार एक ही है.

 

ऑयली स्किन और ड्राई स्किन की समस्या को दूर करें

 

इतने महंगे कॉस्मेटिक (Cosmetics) होने के बावजूद इनके साइड इफेक्ट चेहरे पर बहुत सारे होते हैं इसीलिए किसी भी तरह की कॉस्मेटिक क्रीम को लगाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत जरूरी होता है। कई सारे उपाय घरेलु उपाय (Home Remedies) ऐसे है जिनसे आप अपने कील मुंहासे को चेहरे से दूर कर सकते हैं और अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं यदि आपके चेहरे पर भी बहुत ज्यादा तिल आता है.

 

या फिर आपकी चेहरे की त्वचा शुष्क बनी रहती है तुरंत दोनों ही तरह की फेस प्रॉब्लम (Face Problem) के लिए अलग-अलग उपचार हैं यदि आपके चेहरे की त्वचा हमेशा ऑयली रहती है तो अपनी ऑयली स्किन को पिंपल व्हाइटहेड्स (White heads) प्लेटफार्म त्वचा में जलन जैसी समस्याओं को पैदा करता है.

 

ऑयली स्किन और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के सरल उपाय

 

कुछ लोगों के लिए यह समस्या आनुवांशिक से मिलती है चाहे कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने बहुत कम ही फायदा होता है छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों को करें यह आसान सस्ते होते हैं अपने फेस को फ्री करने के लिए खीरा कच्चे आलू और ककड़ी इन तीनों को आपस में मिलाकर यदि आप अपने चेहरे पर रहते हैं.

 

आपके चेहरे से ऑयल निकल जाता है या फिर आप नींबू का रस (Lemon Juice) , पुदीने का रस (Mint Juice) और शहद (Honey) इन तीनों को आपस में मिलाकर इनका एक फेस पैक तैयार करने और इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं यहां के ऑयली फेस को फ्रेश कर देता है और इससे आपके चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बे और पिंपल खत्म हो जाती हैं.

 

ऑयली स्किन और ड्राई स्किन को ठीक करें के तरीके

 

चंदन एक आयुर्वेदिक औषधि है और हल्दी भी यदि आप चंदन हल्दी और मुल्तानी मिट्टी को आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना लेते हैं और इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं तो आपकी ऑयली स्किन और ऑयली फेस की समस्या दूर हो जाती है । इन तीनों में ही चेहरे में मौजूद नमी को रोकने की क्षमता होती है इससे आप के चेहरे में कसाव होता है और जिसके कारण आप के चेहरे पर एक नया रंग चमक उठता है और आपके ऑयली फेस की समस्या भी दूर हो जाती है.

 

दही (Curd) के इस्तेमाल से भी आप अपने चेहरे पर जमे हुए आयल को बाहर निकाल सकते हैं इसके लिए आपको अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए दही को लगाना है और उसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लेना है और दही व चावल के आटे को बेसन और हल्दी में मिलाकर इनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं इसको लगाने से आपके चेहरे से तेल खत्म हो जाता है और चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है और इसके कारण आप के काले दाग और कील मुंहासे भी दूर हो जाते हैं यदि आप इन घरेलू उपायों को करते हैं तो आपके चेहरे से ऑयल हट जाता है.

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।