अपने चेहरे पर दाने (Pimple) हटाने के लिए क्या करें?

GoMedii

 

आज के समय में बहुत से लोग चेहरे पर दानों से परेशान हैं इनमें से कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें पता है की उनके चेहरे पर बार-बार दाने क्यों हो जाते है। लेकिन फिर भी वह अपनी आदतों से बाज़ नहीं आते हैं। आप में से बहुत से लोग चाहेंगे कि उनके चेहरे के सारे दाग हट जाएं और चेहरा बिल्कुल बेदाग हो जाए। लेकिन खराब जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतें चेहरे पर मुहासे का कारण बनती है।

आज के समय में लोग बाहर का खाना काफी खाने लगे हैं जो पूरी तरह से उनकी सेहत के लिए खराब है। हालांकि कई उत्पादों को मुँहासे की दवा, चेहरे की सफाई करने वाली दवाओं आदि के नाम पर बाजार में बेचा जाता है और लोग इनका भी सेवन करते हैं लेकिन इससे कुछ ख़ास फायदा नहीं होता है।

 

 

चेहरे पर दाने होने के कारण (Cause of Pimple in Hindi)

 

 

 

 

  • कम पानी पीना

 

  • स्किन का ऑइली होना

 

  • ज्यादा समय धूप में रहना

 

  • बाहर से आने के बाद चेहरा साफ़ ना करना

 

  • लिवर में खराबी

 

  • किसी चीज से एलर्जी होना

 

 

 

  • केमिकल युक्त फेस वाश आदि का इस्तेमाल करना

 

  • डेड स्किन सेल

 

 

दरअसल दाने तब होता है जब आपकी त्वचा की तेल ग्रंथियां अति सक्रिय हो जाती हैं और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। कुछ प्रकार के त्वचा बैक्टीरिया, पिंपल्स को बदतर बना सकते हैं। पिंपल त्वचा पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, लेकिन ये ज्यादातर चेहरे पर होते हैं क्योंकि एंड्रोजन हार्मोन द्वारा पिंपल्स को ट्रिगर किया जाता है और, कुछ मामलों में यह आनुवंशिक होते हैं मगर फिर भी इन्हें रोकने के लिए कोई निश्चित तरीका नहीं होता है। लेकिन आपको इसके पिछे के कारणों के बारे में भी पता होना चाहिए, जिनके बारे में हमने आपको बता दिया है। आइये अब जानते हैं की इन्हें कैसे कम किया जा सकता है।

 

 

चेहरे पर दाने हटाने के आसान तरीके (Easy ways to remove pimples on your face in Hindi)

 

 

हमेशा अपने चेहरा को पानी से धो लें

 

चेहरे पर दाने हटाने के लिए आपको इसे जरूर अपनाना चाहिए। चेहरे से अतिरिक्त तेल, गंदगी और पसीने को रोजाना निकालना बहुत जरूरी है। हालांकि, दिन में दो बार अपने चेहरे को धोना आपके चेहरे के लिए अच्छा रहेगा। कोशिश करें की अपने चेहरे को ठंड के मौसम में भी ठंडे पानी से धोएं।

 

 

चेहरे के दानों को हटाने के लिए करें बर्फ से सिकाई

 

इसके लिए एक साफ कपड़ा लें और उसमें बर्फ का एक छोटा टुकड़ा लपेटें और धीरे-धीरे इससे अपनी त्वचा पर रखें और हटाएँ। लेकिन ध्यान रखें कि आप ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बर्फ को ना रखें। क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है।

 

 

बेकिंग सोडा का उपयोग करें

 

चेहरे पर दाने हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते है और साथ ही यह आपके चेहरे के दानों के लिए भी बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 4-5 बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाने वाली जगह पर लगाएं और हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें। सोडा त्वचा में मौजूद गंदगी को हटाता है।

 

 

शहद से होगा फायदा

 

चेहरे पर दाने हटाने के लिए शहद बहुत उपयोग साबित होता है। इसके लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें और चेहरे के दानों पर शहद लगाएं। अब इसे बीस से पच्चीस मिनट तक लगा कर रखें और जब तक यह पूरी तरह से सूख ना जाए तब तक लगा कर रखें। फिर चेहरे को पानी से धो लें, आपको ऐसा कुछ हफ्तों तक करना होगा तभी इसे करना का फायदा होगा। इसके अलावा शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं और पिंपल्स पर लगाएं ऐसा करने से भी आपको लाभ मिलेगा।

 

 

भरपूर पानी का सेवन करें

 

भरपूर पानी का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है और इसकी वजह से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं। अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए, हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं इससे आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी रहेगी। कई बार ऐसा भी देखा गया है की पेट खराब होने की वजह से भी चेहरे पर दाने आने लगते हैं।

 

 

चेहरे पर मेकअप कम करें

 

चेहरे पर दाने हटाने के लिए आपको मेकअप का इस्तेमाल कम करना चाहिए। हालाँकि, ऐसा करने से छिद्र बंद हो सकते हैं और कई बार दाने ज्यादा निकलने लगते हैं। जब आप मेकअप करें तो उसके बाद अपने चेहरे को अच्छे तरह से साफ़ करें। इसके अलावा ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो त्वचा के लिए ज्यादा हानिकारक ना हो। कुछ लोगों की त्वचा पर ऑइली शैंपू, बॉडी वॉश, शेविंग क्रीम और हेयर स्टाइलिंग उत्पाद भी दाने का कारण हो सकते हैं। इसलिए इन्हें खरीदने से पहले एक बार यह देखें की इसमें किस तरह के उत्पाद को शामिल किया गया है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।