अपने हैप्पी हॉर्मोन्स को कैसे बढ़ाएं?

शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स हमें खुश रखने में मदद करते हैं और इसी वजह से हमारा मन अपने काम में लगा रहता है। ये हार्मोन हमारे मूड को बेहतर रखने में मदद करता है। इसलिए हमारी भी ये जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाएं। इसके लिए हमे ज्यादा कुछ नहीं करना होगा। हमने आपके लिए थोड़ी सी रिसर्च की है और यह पता लगाया है की आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके अपने हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ा सकते हैं। तो आइये उन तरीको के बारे में जाने।

 

अपने हैप्पी हॉर्मोन्स को ऐसे बढ़ाएं

 

दोस्तों के साथ समय बिताएं

 

ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाने के लिए ऐसा करना जरुरी है। जब आप अपने प्रिय के साथ होते हैं और उनके साथ काम करते हैं तो इससे आप स्वाभाविक रूप से अच्छा महसूस करते हैं। उनका साथ की गई बातें और बिताया हुआ पल आपके लिए अच्छा होता है और आपके हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाता है।

 

पूरे शरीर की मालिश

 

इसके आलावा आप अपने हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो अपने पूरे शरीर की मालिश कर सकते हैं या मालिश करवा सकता है। सिर से लेकर हाथ और हाथ से लेकर पैर तक आपके शरीर के हैप्पी हार्मोन्स होते हैं। इसलिए सप्ताह में एक बार अपने पूरे शरीर की मालिश करें इससे आपके शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स बढ़ेंगे और आपका मूड बेहतर होगा।

 

गाने सुने

 

डोपामाइन को बढ़ाने के लिए आप अपना पसंदीदा संगीत सुने यह आपके हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाने एक शानदार तरीका है नेचर न्यूरोसाइंस में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन में, मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर किसी को संगीत सुनना बहुत पसंद है तो फील-गुड हॉर्मोन्स में वृद्धि करता है।

 

हंसे (Laugh)

 

हंसना एंडोर्फिन (endorphins) के लिए अच्छा मन जाता है। इसके लिए आप टीवी पर किसी कॉमेडी शो का सहारा ले सकते हैं या कॉमेडी की किताबें पड़ सकते हैं। जो आपके हपय हॉर्मोन्स को बढ़ाने में जरूर मदद करेगी। हंसने से आप तनाव से दूर रहते हैं आज कल तो सोशल मीडिया पर इतने सारे प्लेट फॉर्म्स हैं जो आपको हंसाने में मदद कर सकते हैं।

 

अच्छे कार्ब्स खाएं

 

एक शोध में पाया गया है कि कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) वाले खाद्य पदार्थ हमारे सेरोटोनिन (serotonin) के स्तर को बढ़ाते हैं और हमारे मनोदशा में सुधार करते हैं, जिससे हमारे हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ने में मदद करता है।आपको अपने खाने में उच्च कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन करना चाहिए, जैसे: मफिन, केले, ब्राउन राइस और ओट्स।

 

चॉकलेट खाएं

 

चॉकलेट-प्रेमियों को यह बात बहुत पसंद आएगी। जी हाँ यह सच है की चॉकलेट हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाने में मदद करती है। आपको बता दें की डार्क चॉकलेट में एंडोर्फिन बूस्टर (endorphin booster) होता है और इसके कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह सूजन को भी कम करता है, रक्तचाप को कम करता है और आपकी धमनियों के स्वास्थ्य की रक्षा करता है। थोड़ी सी डार्क चॉकलेट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। लेकिन एक डायबिटीज के मरीज को इसके सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछने के बाद ही इसका सेवन करे।

 

पौष्टिक आहार

 

प्रोजेस्टेरोन (progesterone) के उच्च स्तर के लिए, जो एस्ट्रोजेन (estrogen) के स्तर को बढ़ाता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों हैं जिनका सेवन करके आप अपने हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाने में मदद करता है। जैसे पालक, अंडे, डार्क चॉकलेट, फलियां और नट्स, एवोकाडो ये सभी चीजे आपके हैप्पी हॉर्मोन्स को बढाती है।

 

अरोमाथेरेपी (Aromatherapy)

 

अरोमाथेरेपी एक प्राकृतिक उपचार करने का तरीका है। जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक पौधों के अर्क का उपयोग करता है। ये एंडोर्फिन को बढ़ता है। इसके लिए आप एक सुगंधित मोमबत्ती, अगरबत्ती जला सकते हैं, विशेष रूप से वेनिला या लैवेंडर की ख़ुश्बू आपके एंडोर्फिन को बढ़ाने में मदद करेगी। इसके आलावा आप सुगंधित मॉइस्चराइज़र, साबुन और परफ्यूम्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, ये आपके हैप्पी हॉर्मोन्स को बढ़ाने में मदद करेगा।

 

व्यायाम

 

व्यायाम आपके सेरोटोनिन (serotonin) हॉर्मोन को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका है।  इसके लिए आपको  प्रति दिन 20 से 30 मिनट का व्यायाम करना बहुत जरुरी है। व्यायाम में नींद को नियंत्रित करने, दिमाग को तनाव मुक्त करने,  दिलों को स्वस्थ रखने और हड्डियों को मजबूत रखता है, इससे शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स बढ़ते हैं। यह एंडोर्फिन और सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि करता है जो हमारे मूड को बेहतर रखता है और हमें ऊर्जावान बनाए रखता हैं। अगली बार जब आप उदास महसूस कर रहे हों, तो बाहर टहलने जाएं या अपने मित्रों के साथ समूह व्यायाम करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।