अपने मूड को बेहतर बनाने के टिप्स, जानिए कैसे रखें खुद को खुश

आज के समय में ज्यादातर लोगों का मूड (Mood) अच्छा नहीं रहता। हर कोई अपने ख़राब मूड के चलते परेशान रहता है। ऐसा कई कारणों से होता है, जब लंबे समय तक आपका मूड ख़राब रहता है तो इसकी वजह से आपको तनाव जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है। जिसकी वजह से आपको कई बीमारी भी हो सकती है। आपका मूड अच्छा होना चाहिए नहीं तो ये आपकी फीलिंग्स और इमोशन को भी प्रभावित करता है।

 

आपका ख़राब मूड (Mood) दूसरे लोगों को भी परेशान कर सकता है। ऐसा होने पर आपके स्वाभाव में भी काफी बदलाव आता है और आप हर बात का जवाब चिड़चिड़ा कर देते है। जिसकी वजह से लोग आप से बात करना बंद कर देते है। ये आपकी निजी ज़िन्दगी पर भी काफी प्रभाव डालता है। जो आपके परिवार वालों के लिए भी परेशानी की वजह बनता है।

 

 

 

मूड क्या है?

 

 

 

मूड (Mood) का संबंध आपके दिमाग से होता है जब यह अच्छा होता है तब आप सभी काम मन लगाकर करते है। लेकिन जब आपका मूड ख़राब होता है तो इसकी वजह से आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। अगर हम मनोविज्ञान की भाषा में बात करें तो ये आपकी मानसिक अवस्था पर निर्भर करता है। जिसके अच्छे या बुरे होने पर व्यक्ति का व्यवहार, क्रिया और बातचीत में अंतर दिखने लगता है।

 

इसी को सामान्य बोलचाल की भाषा में ’मूड’ (Mood) कहते है। ऐसे तो यह एक अस्थाई मनोदशा है पर जब तक ये रहता है, तब तक उस व्यक्ति को सक्रिय या निष्क्रिय बनाए रखता है।

 

 

 

मूड ख़राब होने के कारण

 

 

 

  • किसी काम का दबाव होना : जब आपके ऊपर किसी काम को करने का दबाव रहता है तो इसकी वजह से भी आपका मूड ख़राब हो जाता है।

 

 

 

 

  • पारिवारिक झगड़ा : अक्सर कुछ लोगों के घरों में पारिवारिक झगड़े हो जाते है, जो उनके मूड को ख़राब कर देता है और इसकी वजह से उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

 

 

  • शारीरिक बीमारी : जब कोई इंसान शारीरिक या मानसिक बीमारी से जूझ रहा होता है, तो ये उसके मूड को ख़राब कर देता है।

 

 

 

 

 

मूड को बेहतर करने के लिए टिप्स

 

 

 

अपने पसंदीदा काम करें 

 

जब आप नहीं चाहते तब भी आपका मूड ख़राब हो जाता है। लेकिन आप चाहे तो इसे जल्दी से बदल सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके हाथ में होता है। जब आपका मूड ख़राब हो तो टीवी पर पसंदीदा चीजें देखें या कुछ किताबें पढ़ें या गाने सुने, ऐसा करने से आपको खुशी महसूस होगी, आपका मूड जल्द ही बेहतर हो जाएगा।

 

 

 

व्यायाम या योग करें 

 

यदि आप अपने मूड को बेहतर करना चाहते है तो रोजाना व्यायाम या योग करें ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। इससे आप खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रख पाएंगे और दिन भर आपका मूड भी अच्छा बना रहेगा।

 

 

 

मुस्कराएं और हसने की कोशिश करें

 

खुद को मुस्कुराने के लिए मजबूर करें आप चाहे तो जोक्स पढ़े, कॉमेडी वीडियो देखे या मीम देखें ऐसा करने से आपको हसने की वजह तो जरूर मिलेगी। आप चाहे तो लोगों से बातें करें, ऐसा करने से आपको मुस्कुराने की वजह मिलेगी। हंसी मूड को बेहतर बनाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाए है।

 

 

 

नकारात्मक लोगों से दूर रहे 

 

कई बार ऐसा होता है की आपका मूड किसी के साथ रहने से भी ख़राब हो जाता है। नकारात्मकता माहौल में रहने से भी ऐसे होता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ घूमना, जो उदास है या उसे तनाव हो तो ऐसे व्यक्ति से आपके अंदर नकारात्मकता आती है। ऐसे लोगों से दूर रहे जो हमेशा नकरात्मक बातें करते है। यदि आप अपना मूड अच्छा रखना चाहते है तो बात करने और घूमने के लिए हंसमुख और पॉजिटिव लोगों के साथ रहे।

 

 

 

लम्बे समय तक खाली ना बैठे 

 

यदि आप अपना मूड अच्छा रखना चाहते है तो खुद को किसी काम में व्यस्त रखें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की जब आप काफी लम्बे समय से खाली बैठे रहते है तो उसकी वजह से भी आपका मूड ख़राब हो जाता है। यदि आप खाली रहते है तो खुद को व्यस्त रखने के लिए उन चीजों को करें जिन्हें करके आपका मूड अच्छा रहे। यह बैड मूड को बेहतर करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा भी कहते है की ‘खाली दिमाग शैतान का घर होता है’ जब आप कुछ नहीं करते हैं, तो दिमाग बेकार की चीजों के बारे में सोचने लगता है, जिससे आप अधिक परेशान भी हो जाते हैं।

 

 

 

खुद की तुलना दुसरो से ना करें 

 

हर इंसान का व्यक्तित्व अलग-अलग होता है। यही वजह है की हर किसी की अलग-अलग क्षमता और ताकत होती है। सभी अपनी खुशी और कड़ी मेहनत से कोई मुकाम हासिल करते है लेकिन जब आप खुद की तुलना दुसरो से करते है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। किसी भी मामले में, किसी भी चीज़ के बारे में दूसरों से अपनी तुलना न करें। किसी से ईर्ष्या भी न करें।

 

 

 

कुछ अच्छा करें 

 

रोजाना कुछ ऐसा काम करने की आदत डालें जो आपको खुश करे। जिससे दूसरों को भी फायदा हो, दूसरों को फायदा होगा तो इससे आपका खुद का मनोबल भी बढ़ेगा। जैसे किसी भी काम को करने में अपने या किसी दूसरे लोगों की मदद करें। इससे आपका मूड अच्छा हो जाएगा।

 

 

 

शॉपिंग करें 

 

अपने मूड को बेहतर रखने के लिए कई लोग खरीदारी करते है और कुछ लोगों को ये काम बहुत पसंदीदा लगता हैं। इसका एक वैज्ञानिक पहलू भी है, एक शोध में यह बात सामने आई है कि खरीदारी करने से आपका खराब मूड भी सही हो जाता है। इस अध्ययन के अनुसार, यदि आप अपनी पसंदीदा खरीदारी करते हैं, तो आपका मूड सकारात्मक होता है और नकारात्मक भावनाएं आपके दिमाग में नहीं रहती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।