क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान

चॉकलेट का नाम सुनते ही सब की मुंह में पानी आने लगता है और आए भी क्यों ना चॉकलेट बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद होती है लेकिन आपने यह जरूर सुना होगा कि लोग चॉकलेट को अच्छा नहीं मानते शायद इसलिए कि उन्हें चॉकलेट के फायदे के बारे में पता नहीं होता या फिर उन्होंने चॉकलेट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं की होती है आपको बता दें कि चॉकलेट में मुख्य रूप से कोकोआ, दूध और शक्कर होती है यह तीनों चीज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं कोकोआ का उपयोग 3000 वर्षों से भी अधिक पहले से हमारे पूर्वज करते आ रहे हैं जो चॉकलेट खाने के फायदे को और बढ़ा देता है.

 

चॉकलेट खाना हमारी सेहत को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है चॉकलेट खाने के फायदे ह्रदय को स्वस्थ रखने में, मस्तिष्क को तेज करने, तंत्रिका तंत्र के कार्य में सुधार के साथ तनाव दूर करने और मूड को अच्छा बनाने के लिए जाने जाते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि चॉकलेट खाना कितना फायदेमंद है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए।

 

चॉकलेट खाने के फायदे (Chocolate Benefits In Hindi)

 

तनाव को कम करने

 

जीवन की बढ़ती हुई भागदौड़ में लोगों के बीच तनाव का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है इससे बचने के लिए आप चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं चॉकलेट में पाए जाने वाला ट्रिप्टोफैन कैफीन की तरह कार्य करता है जो एक उत्तेजक की तरह आप की कार्य क्षमता को बढ़ाकर आपके तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

ऊर्जा को बढ़ाने में

 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चॉकलेट को खाकर आप तुरंत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं जो आपको काम करने में मदद करेगी और लंबे समय तक आप ऊर्जावान बने रहेंगे चॉकलेट में फैटी एसिड और असंतृप्त वसा के साथ संतृप्त वसा दोनों पाई जाती है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा किए बिना हमें एनर्जी प्रदान करती है इसके अलावा चॉकलेट में उपयोग की जाने वाली चीनी भी हमें ऊर्जा देने का कार्य करती है इस प्रकार आप चॉकलेट का सेवन कर अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।

 

सर्दी खांसी से बचने में

 

सर्दी से बचने के लिए चॉकलेट का उपयोग किया जा सकता है इसमें मौजूद विटामिन सी खांसी और सर्दी से जल्दी राहत दिलाते हैं साथ ही साथ खांसी के कारण हो रहे गले में दर्द को भी ठीक करने का कार्य करते हैं।

 

मूत्रवर्धक के रूप में

 

पेशाब को बढ़ाने के लिए चॉकलेट फायदेमंद साबित होता है इसमें थियोब्रोमाइन नाम का एक योगिक होता है जो कि मूत्र को बढ़ाने का कार्य करता है साथ ही साथ यह रक्तचाप को कम करने के लिए भी जाना जाता है चॉकलेट को खाकर आप अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

 

मस्तिष्क के लिए

 

तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के सही तालमेल के लिए चॉकलेट खाना लाभदायक होता है यह आपके शरीर में मुक्त कणों द्वारा हो रही छती को कम करते हैं साथ ही साथ मस्तिष्क में मौजूद सैरेटोनिन को बढ़ाते है जो तनाव दूर करने का कार्य करता है इस प्रकार चॉकलेट का सेवन कर आप मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाकर कई प्रकार के मानसिक रोगों जैसे कि अल्जाइमर आदि से बच सकते हैं।

 

कोलेस्ट्रोल को कम करने में

 

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए कुछ हद तक चॉकलेट फायदेमंद साबित होती है इसका सेवन करने से लिपोप्रोटीन नामक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है इसे खराब कोलेस्ट्रोल के नाम से जाना जाता है चॉकलेट में कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण होते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फैट शरीर में अवशोषित नहीं होता फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया है कि यदि चॉकलेट का निश्चित मात्रा में प्रतिदिन सेवन किया जाए तो यह स्ट्रोक जैसे खतरों को कम कर देती है।

 

एंटीऑक्सीडेंट के लिए

 

कोकोआ जो कि डार्क चॉकलेट का मुख्य घटक होता है मैं कई प्रकार के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि हमें दूसरे भोजन से प्राप्त नहीं होते।

 

त्वचा के लिए

 

त्वचा की सुरक्षा के लिए चॉकलेट में बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो कि सूरज की तेज रोशनी से आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लावानोल शरीर में खून के संचार को बढ़ाता है और त्वचा को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है।

 

चॉकलेट खाने के नुकसान (Chocolate Side Effects In Hindi)

 

आपने जाना की चॉकलेट खाना कितना अधिक फायदेमंद है ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जो यह बताते हैं कि चॉकलेट में पाए जाने वाला कोकोआ कई बीमारियों को ठीक करने की काबिलीयत अपने अंदर रखता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने लगे क्योंकि चॉकलेट बहुत अधिक कैलोरी के साथ आती है इसलिए इसकी कम मात्रा में ही शरीर को जरूरत होती है आइए जानते हैं चॉकलेट अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने के नुकसान क्या है

 

सबसे पहले आपको ध्यान देना होगा कि जब भी आप चॉकलेट खरीदते हैं तो ऐसी चॉकलेट का चुनाव करें जो कि आर्गेनिक मटेरियल से बनी हो और जिसमें 70 परसेंट या उससे अधिक कोकाआ मौजूद हो.

 

 

  • चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से इस में उपस्थित शुगर के कारण आपके दांतो को नुकसान हो सकता है।

 

  • अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से इसमें मौजूद एल्केलाइड सिर दर्द, एलर्जी, कब्ज और माइग्रेन जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।

 

  • चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद होता है।

 

  • कुछ मामलों में इसमें मौजूद कैफीन की आपको लत लग सकती है इसलिए इसका सेवन कुछ समय के अंतराल के साथ करना चाहिए।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।